Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना जारी; राहुल गांधी बोले- यह पद न केवल संगठनात्मक बल्कि "वैचारिक" भी

कांग्रेस ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी कर अपने प्रमुख के चुनाव की दौड़ शुरू कर दी और दो दशक से अधिक समय...
कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए अधिसूचना जारी; राहुल गांधी बोले- यह पद न केवल संगठनात्मक बल्कि

कांग्रेस ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी कर अपने प्रमुख के चुनाव की दौड़ शुरू कर दी और दो दशक से अधिक समय के बाद पार्टी के शीर्ष पद के लिए एक प्रतियोगिता आसन्न दिखाई दी, जिसमें वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत और शशि थरूर चुनावी मुकाबले के लिए तैयार हैं।

एक और संकेत के रूप में देखी गई टिप्पणियों में कि वह चुनाव नहीं लड़ सकते हैं, राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए दौड़ने के इच्छुक लोगों से कहा कि यह पद न केवल संगठनात्मक बल्कि "वैचारिक" भी था और इसे धारण करने वाले व्यक्ति को यह याद रखना चाहिए कि यह एक विश्वास प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है। .

राहुल गांधी ने इस साल की शुरुआत में चिंतन शिविर सुधारों के अनुरूप "एक व्यक्ति, एक पद" की अवधारणा के लिए भी समर्थन किया। गहलोत द्वारा यह संकेत दिए जाने के एक दिन बाद कि वह पार्टी अध्यक्ष का पद ग्रहण करते हुए भी मुख्यमंत्री के रूप में बने रहना चाहेंगे, उनका यह बयान आया है।

राहुल गांधी की निश्चित टिप्पणी ने संकेत दिया कि गहलोत को पार्टी अध्यक्ष का पद संभालने पर मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ सकता है, लेकिन इस बात पर सस्पेंस बना रहा कि क्या उन्हें राजस्थान सरकार चलाने के लिए अपनी पसंद का व्यक्ति मिलेगा, या यह पद सचिन पायलट पर जाएगा।

शीर्ष पद के लिए आगामी प्रतियोगिता में नेताओं के पक्ष लेने के पहले संकेतक में, कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने गहलोत का समर्थन किया और थरूर पर उनकी संभावित एआईसीसी अध्यक्ष चुनाव बोली पर निशाना साधते हुए कहा कि पार्टी के लिए उनका "एकमात्र बड़ा योगदान" पत्र भेजना था। सोनिया गांधी के लिए जब वह अस्पताल में भर्ती थीं।

वल्लभ की टिप्पणी थरूर सहित 23 नेताओं के एक समूह द्वारा सोनिया गांधी को 2020 में पार्टी में बड़े पैमाने पर सुधारों के लिए भेजे गए पत्र का संदर्भ थी। वल्लभ, जो पार्टी प्रवक्ता भी हैं, ने कहा, "पसंद बहुत सरल और स्पष्ट है, लेकिन उन्होंने कहा कि उनकी टिप्पणी कांग्रेस कार्यकर्ता के रूप में थी न कि प्रवक्ता के रूप में।

कोच्चि में एक प्रेस में एक सवाल के जवाब में कि चुनाव लड़ने वालों को उनकी सलाह क्या होगी, गांधी ने कहा, "आप एक स्थिति ले रहे हैं, जो एक ऐतिहासिक स्थिति है, और यह एक ऐसी स्थिति है जो एक विशेष को परिभाषित करती है और परिभाषित करती है। भारत का दृष्टिकोण। कांग्रेस अध्यक्ष केवल एक संगठनात्मक पद नहीं है, कांग्रेस अध्यक्ष एक वैचारिक पद है।"

राहुल गांधी ने कहा, "यह एक विश्वास प्रणाली है। इसलिए, मेरी सलाह होगी कि जो कोई भी कांग्रेस अध्यक्ष बने, उसे यह याद रखना चाहिए कि वह विचारों के समूह का प्रतिनिधित्व करता है, वह एक विश्वास प्रणाली का प्रतिनिधित्व करता है और वह भारत की दृष्टि का प्रतिनिधित्व करता है।"

एक आदमी एक पद की अवधारणा के मुद्दे पर, गांधी ने कहा, "जो हमने उदयपुर में तय किया, वो कांग्रेस पार्टी का एक प्रतिबद्धता है। तो मुझे उम्मीद है कि प्रतिबद्धता बनी रहेगी (हमने उदयपुर में जो फैसला किया वह कांग्रेस पार्टी की प्रतिबद्धता थी। मैं उम्मीद है कि प्रतिबद्धता बनी रहेगी)।"

अपनी टिप्पणी में, गांधी ने यह भी कहा कि मीडिया केवल कांग्रेस से आंतरिक चुनावों के बारे में पूछता है, भाजपा, सपा या बसपा से नहीं। उन्होंने कहा, "मैं एक बात बताना चाहूंगा कि यह मेरे लिए दिलचस्प है कि हर कोई यह सवाल पूछता है कि कांग्रेस पार्टी का चुनाव कब होने वाला है, कांग्रेस पार्टी का चुनाव कौन लड़ने वाला है? लेकिन, आप ऐसा नहीं करते हैं देश में कोई अन्य राजनीतिक दल। आप भाजपा, आरएसएस, कम्युनिस्टों, समाजवादी, बसपा के बारे में यह सवाल नहीं पूछते हैं।" उन्होंने कहा, "मैं यह बड़े गर्व के साथ कह रहा हूं, क्योंकि हम इस देश में एकमात्र राजनीतिक दल हैं जो ऐसा करता है।"

मई में तीन दिवसीय उदयपुर विचार-मंथन सत्र के बाद, पार्टी ने कई सुधारों पर निर्णय लिया था, जिसमें एक पद को एक व्यक्ति तक सीमित करना शामिल था। दो दशक से अधिक समय के बाद, कांग्रेस पार्टी प्रमुख के पद के लिए एक प्रतियोगिता देखने के लिए तैयार है, जिसमें गहलोत और थरूर मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं।

पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह, मुकुल वासनिक और पृथ्वीराज चव्हाण जैसे कई वरिष्ठ नेताओं के नाम संभावित दावेदारों के रूप में चर्चा में थे, लेकिन उनमें से कई ने निजी तौर पर शीर्ष पद के लिए दौड़ से इनकार किया। .

इस बीच, कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने एआईसीसी अध्यक्ष चुनाव के लिए एक अधिसूचना जारी की, जिसमें सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए बॉल रोलिंग की स्थापना की गई। जारी अधिसूचना में, केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संविधान के अनुच्छेद XVIII के प्रावधान के तहत निहित शक्ति के तहत, पार्टी के अध्यक्ष के चुनाव के लिए दिए गए अनुसार होने की घोषणा की।

अधिसूचना के मुताबिक, चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर के बीच होगी। नामांकन पत्रों की जांच की तिथि एक अक्टूबर को होगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर होगी. उम्मीदवारों की अंतिम सूची 8 अक्टूबर को शाम 5 बजे प्रकाशित की जाएगी। एक से अधिक उम्मीदवार होने पर चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। मतों की गिनती और परिणामों की घोषणा 2 अक्टूबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad