Advertisement

गुजरात में बच्चों को पोलियो की एक्सपायर्ड दवा पिला रही सरकारः कांग्रेस

कांग्रेस ने बच्चों के स्वास्‍थ्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप भाजपा पर लगाया है। कांग्रेस प्रवक्ता...
गुजरात में बच्चों को पोलियो की एक्सपायर्ड दवा पिला रही सरकारः कांग्रेस

कांग्रेस ने बच्चों के स्वास्‍थ्य के साथ खिलवाड़ करने का आरोप भाजपा पर लगाया है। कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने शनिवार को बताया कि गुजरात में बच्चों को पिलाई जा रही पोलियो की दवा एक्सपायर्ड और डब्‍ल्यूएचओ के मानकों से नीचे है। ऐसा करके गुजरात की भाजपा सरकार एक तरह से बच्चों को जहर दे रही है।

उन्होंने कहा कि जब भी स्वास्‍थ्य, खासकर बच्चों के स्वास्‍थ्य की बात आती है भाजपा सरकारों का ट्रैक रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है। अहमदाबाद सिविल अस्पताल में डॉक्टर नहीं होने से तो गोरखपुर में ऑक्सीजन नहीं मिलने के कारण बच्चों की मौत हो गई। यह बताता है कि भाजपा का रवैया इस मसले पर कितना असंवेदनशील और अपराधिक लापरवाही वाला रहा है।

शेरगिल ने कहा कि अब गुजरात में एक्सपायर्ड पोलियो वैक्सीनेशन रखने का मामला सामने आया है। यह दवा एक फ्रेंच कंपनी बनाती है। पोलियो की दवा दो डिग्री से आठ डिग्री के तापमान में रखी जाती है। लेकिन, गुजरात के कई इलाकों में देखने में आया है कि इन्हें सही तापमान पर नहीं रखा गया है जिससे दवा का कलर कोड बदल गया है और वे इस्तेमाल के लायक नहीं रही। उन्होंने कहा कि इस ओर ध्यान देने की बजाए भाजपा नेता और प्रशासन चुनाव में व्यस्त है। कांग्रेस ने इस मामले की जांच की मांग करते हुए केंद्र, गुजरात सरकार और फ्रेंच की दवा कंपनी से जवाब मांगा है।

शेरगिल ने बताया कि इसी साल 16 सितंबर  और 5 अगस्त को राजकोट के जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने प्रशासन को पत्र लिखकर सूचित किया कि बैच नंबर एम 1358 की 18 हजार वैक्सीनेशन सही तापमान पर नहीं रखे जाने के कारण इस्तेमाल के लायक नहीं रह गई है। मोरबी और कच्छ से भी इस तरह की चिट्ठी लिखी गई है। पत्र लिखे जाने के बावजूद प्रशासन ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया, जबकि राजकोट का विधानसभा में प्रतिनिधित्व खुद मुख्यमंत्री विजय रुपाणी करते हैं। शेरगिल ने कहा कि सरकार को यह बताना चाहिए कि जब फ्रेंच कंपनी ने भारत में यह दवा भेजी थी तो उसकी क्या स्थिति थी। कलर कोड बदलने के बावजूद दवा को नष्ट क्यों नहीं किया गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad