Advertisement

हिंदू और हिंदुत्व अलग-अलग, भाजपा-आरएसएस की विचारधारा विभाजनकारी और नफरत की: राहुल गांधी

कांग्रेस के प्रशिक्षण शिविर में राहुल गांधी ने आरएसएस को लेकर तंज कसा। राहुल गांधी ने कहा कि आज आरएसएस...
हिंदू और हिंदुत्व अलग-अलग, भाजपा-आरएसएस की विचारधारा विभाजनकारी और नफरत की: राहुल गांधी

कांग्रेस के प्रशिक्षण शिविर में राहुल गांधी ने आरएसएस को लेकर तंज कसा। राहुल गांधी ने कहा कि आज आरएसएस की विभाजनकारी और नफरत की विचारधारा, कांग्रेस की प्रेम और राष्ट्रवादी विचारधारा पर हावी है।

राहुल गांधी ने कहा कि क्या हिन्दू और हिंदुत्व एक है या अलग है? एक है तो अलग नाम क्यों? इसकी गहरी समझ जरुरी है। क्या हिंदू धर्म किसी सिख और मुस्लिम की पिटाई करने का नाम नहीं? लेकिन हिंदुत्व इसी का नाम है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से आज आरएसएस की विभाजनकारी और नफरत की विचारधारा कांग्रेस की प्रेम, राष्ट्रवादी विचारधारा पर हावी है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि बीजेपी हिन्दुत्व की बात करती है। हम कहते हैं कि हिन्दू धर्म और हिन्दुत्व में फर्क है क्योंकि अगर फर्क नहीं होता तो नाम एक ही होता।

कांग्रेस के डिजिटल कैंपेन के उद्घाटन कार्यक्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हिन्दुस्तान में दो विचारधाराएं हैं, एक कांग्रेस पार्टी की और एक आरएसएस की। आज के हिन्दुस्तान में बीजेपी और आरएसएस ने नफरत फैला दी है और कांग्रेस की विचारधारा जोड़ने, भाईचारे और प्यार की है।

इससे पहले उन्होंने कहा कि 2014 से पहले विचारधारा की लड़ाई केंद्रित नहीं थी लेकिन आज के हिन्दुस्तान में विचारधारा की लड़ाई सबसे महत्वपूर्ण हो गई है। हमें जिस गहराई से अपनी विचारधारा को समझना व फैलाना चाहिए वो हमने छोड़ दिया, अब समय आ गया है कि हमें अपनी विचारधारा को अपने संगठन में गहरा करना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad