Advertisement

कांग्रेस के लिए 14 महीनों तक गुलाम की तरह किया काम लेकिन वे मुझ पर ही मढ़ रहे दोष: कुमारस्वामी

मुख्यमंत्री पद से हटने के कुछ दिनों बाद  जेडी(एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को कहा कि उन्होंने...
कांग्रेस के लिए 14 महीनों तक गुलाम की तरह किया काम लेकिन वे मुझ पर ही मढ़ रहे दोष: कुमारस्वामी

मुख्यमंत्री पद से हटने के कुछ दिनों बाद  जेडी(एस) नेता एचडी कुमारस्वामी ने सोमवार को कहा कि उन्होंने राज्य में अपनी सरकार के कार्यकाल के दौरान अपने गठबंधन सहयोगी कांग्रेस के लिए "गुलाम" की तरह काम किया।

कुमारस्वामी ने कहा, "मैंने सभी विधायकों, और यहां तक कि निगम अध्यक्षों को भी पूरी आजादी दी थी लेकिन वे मुझे दोष क्यों दे रहे हैं मुझे नहीं पता। पिछले 14 महीनों से मैंने इन विधायकों और हमारे गठबंधन सहयोगी (कांग्रेस) के लिए एक गुलाम की तरह काम किया है। क्यों वे मुझ पर आरोप लगा रहे हैं? मुझे नहीं पता। "

विश्वास मत हारने के बाद 14 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडी (एस) सरकार गिर गई। कांग्रेस-जेडी (एस) सरकार के गिरने के बाद  येदियुरप्पा ने 26 जुलाई को कर्नाटक के 25 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

जेडीए(एस) नेता ने कहा कि कई कांग्रेस नेता गठबंधन सरकार नहीं बनाना चाहते थे। कुमारस्वामी ने कहा, "हमारे राज्य में खंडित फैसले के बाद  कांग्रेस नेतृत्व पूरी ईमानदारी से जेडी (एस) के साथ हाथ मिलाना चाहता था और वे सरकार बनाना चाहते थे। लेकिन, कुछ स्थानीय नेताओं इसमें दिलचस्पी नहीं थी।"

उन्होंने कहा, "पहले दिन से  कांग्रेस नेताओं के एक वर्ग ने जनता के साथ कैसा व्यवहार और प्रतिक्रिया की इसे  हर कोई जानता है।"

कांग्रेस विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अधिक धन आवंटित किया

पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने जेडी (एस) की तुलना में कांग्रेस विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अधिक धन आवंटित किया था।  उन्होंने कहा, "यहां तक कि जब विधायक बिना पूर्व सूचना के आते थे  तो भी मैं उनसे मिलता था। उनके निर्वाचन क्षेत्रों के विकास के लिए उनके पास जो भी अनुरोध थे, मैंने तुरंत उन पर निर्णय लिया। पिछली कांग्रेस सरकार जो हासिल नहीं कर सकी, मैंने 14 महीनों में किया। कांग्रेस विधायकों के निर्वाचन क्षेत्रों को 14 महीनों में 19,000 करोड़ रुपये से अधिक का आवंटन किया गया है।”

जेडी(एस) -कांग्रेस गठबंधन पर बोलते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि सरकार बनाने के लिए कांग्रेस से हाथ मिलाने के बाद उनकी पार्टी के नेता नाखुश थे। उन्होंने कहा, "मेरी पार्टी के कुछ नेता भी खुश नहीं थे, लेकिन मैंने कांग्रेस की मदद से सरकार बनाई। वे इस प्रणाली से खुश नहीं थे। वे जानते थे कि वे हमें कैसे पीछे छोड़ेंगे।"

किसी ने भी मेरे काम की सराहना नहीं की

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके दिल में दर्द है क्योंकि किसी ने उनके काम को स्वीकार नहीं किया। उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री के रूप में कार्यालय खत्म करने के बाद मैं सबसे खुश व्यक्ति हूं। 14 महीने के लिए, मैंने राज्य के विकास के लिए काम किया। मेरे दिल में थोड़ा दर्द है क्योंकि किसी ने भी मेरे काम की सराहना नहीं की।"

देखते हैं कि भविष्य में क्या होने वाला है

जेडी(एस) नेता ने कहा कि उनकी पार्टी के नेताओं को भविष्य में कांग्रेस के साथ गठबंधन में कोई दिलचस्पी नहीं है। उन्होंने कहा, "अधिकांश कार्यकर्ताओं को गठबंधन में कोई दिलचस्पी नहीं है। लेकिन कांग्रेस आलाकमान अब भी हमारे साथ बहुत सहयोग कर रहा है। आइए देखते हैं कि भविष्य में क्या होने वाला है।"

एजेंसी इनपुट

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad