Advertisement

कांग्रेस में शामिल हुए हार्दिक पटेल, बोले- ईमानदार हैं राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव से पहले पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के नेता हार्दिक पटेल कांग्रेस में आधिकारिक तौर पर...
कांग्रेस में शामिल हुए हार्दिक पटेल, बोले- ईमानदार हैं राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव से पहले पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के नेता हार्दिक पटेल कांग्रेस में आधिकारिक तौर पर शामिल हो गए हैं। हार्दिक पटेल ने मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी की उपस्थिति में कांग्रेस की सदस्यता ली। कांग्रेस में शामिल होने से पहले खुद हार्दिक पटेल ने इसकी जानकारी दी थी।

इससे पहले खुद हार्दिक पटेल ने ऐलान किया था कि वह आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। ऐसी चर्चा है कि गुजरात की जामनगर सीट से वे लोकसभा का चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि इसे लेकर अभी पुष्टि नहीं हुई है। फिलहाल इस सीट पर बीजेपी का कब्जा है। पूनमबेन मादाम यहां से सांसद हैं। गुजरात में लोकसभा की कुल 26 सीटें हैं।

पार्टी में शामिल होने से पहले किया था ट्वीट

कांग्रेस में शामिल होने से पहले पाटीदार नेता ने ट्वीट किया था, 'देश और समाज की सेवा के मकसद से अपने इरादों को मूर्तरूप देने के लिए मैंने 12 मार्च को श्री राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में इंडियन नेशनल कांग्रेस जॉइन करने का निर्णय लिया है’।

ईमानदार हैं राहुल गांधी: हार्दिक पटेल

कांग्रेस में शामिल होने के बाद पाटीदार नेता ने राहुल गांधी की तारीफ की और कहा, 'कांग्रेस अध्यक्ष ईमानदार हैं। लोग मुझसे पूछते हैं कि मैंने कांग्रेस और राहुल को क्यों चुना। मैंने राहुल गांधी को चुना क्योंकि वह ईमानदार हैं। वह एक तानाशाह की तरह काम करने में विश्वास नहीं करते हैं।'

गुजरात विधानसभा चुनाव में हार्दिक ने कांग्रेस का किया था समर्थन

कांग्रेस के साथ हार्दिक पटेल की करीबी गुजरात विधानसभा चुनाव में देखने को मिली। साल 2017 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में हार्दिक पटेल ने कांग्रेस का समर्थन किया था। हार्दिक पटेल का साथ मिलने से कांग्रेस ने राज्य के चुनाव में बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी। कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा की 182 सीटों में से 77 सीटों पर जीत दर्ज की थी, हालांकि वह सरकार बनाने में कामयाब नहीं हो पाई।

पटेल समुदाय से आते हैं हार्दिक

25 साल के हार्दिक, पटेल समुदाय से आते हैं। पटेल समुदाय को गुजरात का सबसे संपन्न और मजबूत वर्ग माना जाता है। गुजरात की कुल जनसंख्या में लगभग 15 फीसदी आबादी पटेलों की है। हार्दिक गुजरात की राजनीति में अपनी ताकत दिखा चुके हैं।

1993 में जन्मे हार्दिक पटेल ग्रेजुएट हैं और उनके पिता बीजेपी के कार्यकर्ता रहे हैं। हार्दिक ने जब पाटीदार आरक्षण की हुंकार भरी तो उनकी एक आवाज पर लाखों लोग सड़कों पर उतर आए। पाटीदार समुदाय के लोगों ने आरक्षण की मांग करते हुए पूरे राज्य में आंदोलन चलाया था और हार्दिक पटेल को हिरासत में लेने के बाद हिंसा भड़क उठी थी। इसमें कुछ लोगों की मौत भी हो गई थी। इस आंदोलन में बड़े पैमाने पर तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं हुई थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement