Advertisement

गोवा चुनावः शिवसेना-एनसीपी की राह कभी नहीं रही आसान; कई मौकों पर उम्मीदवारों की हुई है जमानत जब्त

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ सहयोगी दल शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने पहली बार गोवा...
गोवा चुनावः शिवसेना-एनसीपी की राह कभी नहीं रही आसान; कई मौकों पर उम्मीदवारों की हुई है जमानत जब्त

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ सहयोगी दल शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने पहली बार गोवा में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए गठबंधन किया है, लेकिन आंकड़े बताते हैं कि तटीय राज्य में कभी भी दोनों पार्टियों के लिए जीत की राह आसान नहीं रही है, और पिछले चुनावों में कई मौकों पर उनके उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो चुकी है।

पिछले चुनावों के आंकड़ें बताते हैं कि वोटों की संख्या के मामले में शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी ने शिवसेना से बेहतर प्रदर्शन किया है। शिवसेना 1989 से गोवा में चुनाव लड़ रही है, जबकि एनसीपी 2002 से राज्य के चुनावी परिदृश्य में है। महाराष्ट्र में 2019 के विधानसभा चुनावों के बाद, शिवसेना, जो तब तक भाजपा के साथ थी, ने सरकार बनाने के लिए एनसीपी और कांग्रेस के साथ हाथ मिलाया, जिसे महा विकास अघाड़ी (एमवीए) का नाम दिया गया।

शिवसेना और एनसीपी ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वे गोवा चुनाव एक साथ लड़ेंगे। 40 सदस्यीय सदन के लिए दोनों दल मिलकर 20 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। शिवसेना नेता संजय राउत शुक्रवार को गोवा विधानसभा चुनावों के लिए नौ उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की, उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि महाराष्ट्र में एमवीए मॉडल इस बार गोवा में दोहराया जाए, यही वजह है कि उन्होंने उस प्रस्ताव के साथ कांग्रेस से संपर्क किया था। लेकिन कांग्रेस ने शिवसेना-एनसीपी के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन करने की कोई इच्छा नहीं दिखाई।

उन्होंने यह भी कहा कि अगर भाजपा गोवा में सत्ता बरकरार रखती है, तो इसके लिए कांग्रेस को जिसे दोषी ठहराया जाना चाहिए क्योंकि उसने दोनों दलों के साथ गठबंधन करने से इनकार कर दिया था।

2007 में, एनसीपी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन में गोवा विधानसभा चुनाव लड़ा था, जबकि शिवसेना ने हमेशा भाजपा के साथ गठबंधन के बिना अकेले राज्य में चुनाव लड़ा है।

2017 में एनसीपी ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उसे सिर्फ एक सीट ही मिल पाई, जबकि 16 सीटों पर उसकी जमानत जब्त हो गई। पार्टी को 20,916 मत मिले और कुल वैध मतों में 2.28 प्रतिशत हिस्सेदारी दर्ज की गई। दूसरी ओर, शिवसेना ने उस समय तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन वह अपना खाता नहीं खोल पाई थी। उसे 792 मत मिले थे और कुल वैध मतों में 0.09 प्रतिशत मत प्रतिशत दर्ज किया गया था।

2017 में पहली बार गोवा के चुनावी मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी (आप) ने 39 सीटों पर चुनाव लड़ा था और उसके उम्मीदवारों की 38 सीटों पर जमानत हार गई थी। पार्टी को 57,420 मत मिले और कुल वैध मतों में उसे 6.27 प्रतिशत हिस्सा मिला।

2012 में एनसीपी ने सात सीटों पर चुनाव लड़ा था और तीन पर उसकी जमानत जब्त हो गई थी। पार्टी को 34,627 वोट मिले थे और उस समय डाले गए कुल वैध वोटों में उसे 4.08 प्रतिशत हिस्सा मिला था। उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन उसकी तीनों सीटों पर जमानत जब्त हो गई। उसे सिर्फ 210 वोट मिले थे। कुल वैध मतों में पार्टी को 0.02 प्रतिशत हिस्सा मिला। उस वर्ष, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 19 सीटों पर अपनी जमानत जब्त हो गई। पार्टी को कुल वैध मतों में 1.81 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 15,323 मत मिले थे।

2007 में, एनसीपी ने छह सीटों पर चुनाव लड़ा था और उनमें से तीन पर जीत हासिल की थी। पार्टी ने एक सीट पर अपनी जमानत खो दी। उसे कुल वैध मतों में 5.02 प्रतिशत हिस्सा प्राप्त करते हुए 35,731 मत मिले। शिवसेना ने सात उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन सभी की जमानत चली गई। पार्टी को कुल वैध मतों में 0.15 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 1,049 वोट मिले थे।

एनसीपी ने 2002 में 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 12 सीटों पर जमानत गंवाते हुए उनमें से एक पर जीत हासिल की थी। पार्टी को कुल वैध मतों में 5.83 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 37,093 मत मिले थे। शिवसेना ने 15 उम्मीदवार खड़े किए थे और सभी की जमानत चली गई थी। पार्टी को कुल वैध मतों में 0.78 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 4,946 वोट मिले।

1999 में, शिवसेना ने 14 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी में जमानत खो दी थी। उसे कुल वैध मतों में 1.04 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ 5,987 मत मिले थे।

1994 में, पार्टी ने दो सीटों पर चुनाव लड़ा था, जब उसे 8,347 मत मिले थे और कुल वैध मतों में 1.45 प्रतिशत हिस्सा मिला था, जबकि 1989 में, जिन छह सीटों पर उसने चुनाव लड़ा था, उनमें से पांच पर उसकी जमानत खो गई थी। उसे कुल वैध मतों में से 4,960 मत और 0.98 प्रतिशत हिस्सा प्राप्त हुआ था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad