Advertisement

गोवा के सीएम और देश के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन, लंबे समय से थे बीमार

गोवा के मुख्यमंत्री और देश के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार शाम निधन हो गया। वह 63 साल के...
गोवा के सीएम और देश के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन, लंबे समय से थे बीमार

गोवा के मुख्यमंत्री और देश के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का रविवार शाम निधन हो गया। वह 63 साल के थे। रविवार को उनकी हालत काफी नाजुक हो गई थी। वह पैनक्रियाटिक कैंसर से जूझ रहे थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और श्रद्धाजंलि दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर पर्रिकर को श्रद्धांजलि देते हुए लिखा कि गोवा और देश के लिए उनके योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। सोमवार को सुबह 11 बजे उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए केंद्रीय कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है। इस मौके पर कांग्रेस पार्टी और प्रियंका गांधी ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की है। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, स्मृति ईरानी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, पीयूष गोयल, अरविंद केजरीवाल, महबूबा मुफ्ती, ममता बनर्जी, एचडी देवेगौड़ा, सुरेश प्रभु ने ट्वीट कर मनोहर पर्रिकर को श्रद्धांजलि दी है।

नाक में ड्रिप लगाकर कर रहे थे काम 

कैंसर से गंभीर तौर पर जूझने के बावजूद वह बीते कई महीनों से सीएम के तौर पर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह कर रहे थे। नाक में ड्रिप लगाए उनकी कई तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं। 30 जनवरी को उन्होंने राज्य का बजट पेश किया था। गोवा में बीजेपी और राजनीति के एक मजबूत स्तंभ रहे मनोहर पर्रिकर आईआईटी से पढ़े थे। देश के पढ़े-लिखे और सादगी से जीवन जीने वाले नेता के तौर पर उनकी खास पहचान थी।

फरवरी 2018 में पर्रिकर को पैनक्रियाटिक कैंसर की पहचान हुई थी। उनका गोवा, मुंबई, दिल्ली और न्यूयॉर्क के अस्पतालों में इलाज हुआ। जिन दिनों वह बेहद बीमार थे, तब वह राज्य की विधानसभा में 2019-20 का बजट पेश करने आए थे। इस दौरान उन्होंने बेहद आत्मविश्वास से कहा था, 'मैं जोश में भी हूं और होश में भी हूं।' 

चार बार रहे गोवा के सीएम

मई 2014 को चौथी बार उन्होंने गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। इससे पहले के कार्यकाल में नवंबर 2014 में उन्हें राज्य से बुलाकर केंद्र में रक्षा मंत्री बनाया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad