Advertisement

पीएम मोदी से लेकर सोनिया-मनमोहन तक, उद्धव के शपथ ग्रहण समारोह में इन दिग्गजों को निमंत्रण

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे गुरुवार (28 नवंबर) को महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण...
पीएम मोदी से लेकर सोनिया-मनमोहन तक, उद्धव के शपथ ग्रहण समारोह में इन दिग्गजों को निमंत्रण

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे गुरुवार (28 नवंबर) को महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे। मुंबई के शिवाजी पार्क में शाम 6:40 बजे के करीब उनकी ताजपोशी होगी। इसके लिए भव्य तैयारी की गई है। साथ ही शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा राज्य के 400 किसान भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया है। शिवसेना पार्टी के सूत्रों ने पुष्टि की कि ठाकरे ने प्रधानमंत्री से फोन पर बात की और उन्हें आमंत्रित किया ।

कुछ प्रमुख हस्तियों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की संभावना व्यक्त की, जिनमें कई शीर्ष कांग्रेसी नेता, सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के कुछ दल, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे शामिल हैं। पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, दिल्ली, बिहार आदि के राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी न्योता दिया गया है।

सोनिया मनमोहन को न्योता

उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात कर उन्हें शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया। आदित्य पहले सोनिया के आवास पहुंचे और फिर उन्होंने मनमोहन सिंह से भेंट की। मुलाकात के बाद आदित्य ने कहा कि उन्होंने भेंट की है क्योंकि इन दोनों नेताओं के मार्गदर्शन और आशीर्वाद की जरूरत है। सूत्रों के अनुसार आदित्य ने महाराष्ट्र में अपने पिता के नेतृत्व में सरकार गठन के लिए सहयोग को लेकर सोनिया का आभार प्रकट किया और उन्हें गुरुवार की शाम मुंबई में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया। सूत्रों का कहना है कि अभी दोनों नेताओं के शपथ ग्रहण में शामिल होने को लेकर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है, हालांकि कुछ खबरों में कहा गया है कि दोनों नेता सम्भवतः शपथ ग्रहण में शामिल नहीं हों। शपथ ग्रहण समारोह में अहमद पटेल समेत कांग्रेस के कई नेता शामिल हो सकते हैं।

ममता को भी मिला न्योता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिये निमंत्रण दिया गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि गुरुवार को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण आज दोपहर मुख्यमंत्री कार्यालय पहुंचा। सूत्रों के अनुसार बनर्जी मुंबई में शपथ ग्रहण समारोह में उपस्थित होंगी या नहीं इसकी पुष्टि अभी नहीं हो सकी है।

400 किसान भी बनेंगे मेहमान

ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों के लगभग 400 किसानों को आमंत्रित किया गया है। शिवसेना नेता विनायक राउत ने कहा, "महाराष्ट्र के विभिन्न जिलों से लगभग 400 किसानों को कल उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है। किसानों को सम्मान देने के लिए, उन किसानों के परिवार के सदस्यों को भी आमंत्रित किया गया है जिन्होंने आत्महत्या की है।"

केजरीवाल नहीं होंगे शामिल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ग्रहण समारोह में शामिल होने की संभावना नहीं है। जानकारी के अनुसार, केजरीवाल अपनी निजी व्यस्तताओं के कारण शामिल नहीं होंगे

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement