Advertisement

गडकरी पर राहुल गांधी का कटाक्ष, कहा- आपने सही सवाल पूछा, आखिर नौकरी कहां है?

मराठा आरक्षण, नौकरी और एससी-एसटी आरक्षण जैसे मुद्दे पर घिरी भारतीय जनता पार्टी के लिए केंद्रीय मंत्री...
गडकरी पर राहुल गांधी का कटाक्ष, कहा- आपने सही सवाल पूछा, आखिर नौकरी कहां है?

मराठा आरक्षण, नौकरी और एससी-एसटी आरक्षण जैसे मुद्दे पर घिरी भारतीय जनता पार्टी के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के बयान ने फजीहत करा दी है। लिहाजा गडकरी को अपने बयान पर सफाई भी देनी पड़ी लेकिन तब तक इस पर राजनीति तेज हो गई। अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस मुद्दे को लेकर केंद्रीय मंत्री पर कटाक्ष किया है।

गडकरी ने कहा था कि आखिर लोगों को आरक्षण क्यों चाहिए जब देश में नौकरी ही नहीं है। इस पर राहुल ने कहा कि गडकरी जी, आपने बिल्कुल सही सवाल पूछा है। हर भारतीय यही सवाल पूछ रहा है। आखिर नौकरियां कहां हैं?

गडकरी ने औरंगाबाद में कहा था कि आरक्षण रोजगार देने की गारंटी नहीं है क्योंकि नौकरियां कम हो रही हैं।

वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा, ‘‘मान लीजिए कि आरक्षण दे दिया जाता है। लेकिन नौकरियां नहीं हैं। क्योंकि बैंक में आईटी के कारण नौकरियां कम हुई हैं। सरकारी भर्ती रुकी हुई है। नौकरियां कहां हैं?’’  

गडकरी ने कहा कि एक ‘‘सोच’’ है जो चाहती है कि नीति निर्माता हर समुदाय के गरीबों पर विचार करें। गडकरी महाराष्ट्र में आरक्षण के लिए मराठों के वर्तमान आंदोलन तथा अन्य समुदायों द्वारा इस तरह की मांग से जुड़े सवालों का जवाब दे रहे थे।

बयान पर बवाल मचने के बाद गडकरी ने इस पर सफाई भी दी। उन्होंने लिखा कि मुझे कुछ खबरें देखने को मिलीं, लेकिन मैं साफ करना चाहता हूं कि आरक्षण में बदलाव को लेकर सरकार का कोई प्लान नहीं है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र में 16 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समुदाय का आंदोलन जारी है। पुणे, नासिक, औरंगाबाद में यह आंदोलन हिंसक भी हुआ। कई स्थानों पर आगजनी-तोड़फोड़ भी हुई। कई जगहों से कथित तौर पर युवकों की खुदकुशी की भी खबरें आईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement