Advertisement

नतीजों पर बसपा सुप्रीमो बोली, भाजपा ने ईवीएम से किया चुनाव हाईजैक

लोकसभा चुनाव नतीजों के रूझानों में यह लगभग साफ हो गया है कि केंद्र में फिर से ‘मोदी सरकार’ बनेगी। इस...
नतीजों पर बसपा सुप्रीमो बोली, भाजपा ने ईवीएम से किया चुनाव हाईजैक

लोकसभा चुनाव नतीजों के रूझानों में यह लगभग साफ हो गया है कि केंद्र में फिर से ‘मोदी सरकार’ बनेगी। इस बीच रूझानों को लेकर राजनीतिक दलों के नेताओं की प्रतिक्रियाएं शुरु हो गई हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की नेता ने कहा है कि अभी वीवीपैट का मिलान होने दीजिए, सभी हारने वाले लूजर नहीं हैं। वहीं, बसपा सुप्रीमो मायावती भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने हार का ठींकरा ईवीएम पर फोड़ा है।

मायावती ने कहा कि, ईवीएम के माध्यम से भाजपा ने चुनाव को हाईजैक कर लिया है, अब चुनावों को बैलेट पेपर से कराने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट को भी गम्भीरतापूर्वक सोच-विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के नतीजे लोगों की उम्मीदों और भावनाओं के विपरीत हैं। उन्होंने कहा कि वैसे भी, जब देश के सभी संस्थान सरकार के सामने घुटने टेकना शुरु कर देते हैं तो लोगों को स्टैंड लेना होगा।

ईवीएम पर लोगों को संदेह

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) नेता शरद पवार ने कहा है कि लोगों को ईवीएम पर संदेह है। शरद पवार ने कहा, ‘मैं लोगों के फैसले को स्वीकार करता हूं लेकिन यह भी एक तथ्य है कि लोगों को ईवीएम के बारे में संदेह है। राजीव गांधी के समय में कांग्रेस ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन उस समय किसी ने संदेह नहीं जताया था। अटल बिहारी बाजपेयी की जीत पर भी किसी ने ऐसा संदेह नहीं जताया था।

सभी हारने वाले लूजर नहीं हैः ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट कर चुनाव जीतने वाले प्रत्याशियों को बधाई दी है। साथ ही ममता ने कहा कि सभी हारने वाले लूजर नहीं हैं। ममता ने कहा कि हम इसकी समीक्षा करेंगे, तब अपने विचार रखेंगे। ममता ने कहा कि मतगणना पूरी होने दीजिए और वीवीपैट से मिलान होने दीजिए।

जनमत स्वीकारः अखिलेश यादव

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि जनमत स्वीकार। उत्तर प्रदेश की सम्मानित जनता और तमाम कार्यकर्ताओं का धन्यवाद।

लड़ाई जारी रखेंगेः तेजस्वी यादव

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि लोगों के जनादेश का सम्मान करें और पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई। हमें उम्मीद है कि बिहार में दोहरी इंजन की सरकार यहां लोगों की समस्याओं का समाधान करेगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्हें निराश होने का कोई कारण नहीं है, लड़ाई जारी रखेंगे।

एग्जिट पोल सही साबित हुएः उमर अब्दुला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि एग्जिट पोल सही साबित हुए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए भाजपा और एनडीए बधाई। पीएम मोदी और अमित शाह ने प्रोफेशनल अभियान के जरिए ऐतिहासिक जीत दर्ज की है।

देश की जनता हारी हैः हार्दिक पटेल

कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल ने कहा, 'कांग्रेस नहीं बेरोजगारी हारी हैं, शिक्षा हारी हैं, किसान हारा हैं, महिला का सम्मान हारा हैं, आम जनता से जुड़ा हर मुद्दा हारा हैं, एक उम्मीद हारी हैं, सच कहे तो हिंदुस्तान की जनता हारी हैं। कांग्रेस के सभी कार्यकर्ता की लड़ाई को सलाम करता हूं। लड़ेंगे और जीतेंगे।' 

स्वीकार करते हैं परिणामः खड़गे

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम गुलबर्गा में परिणाम स्वीकार करते हैं, लोगों ने हमें जो फैसला दिया, हम उसे स्वीकार कर रहे हैं। हम लोकतंत्र में विश्वास करते हैं। हम चर्चा करेंगे कि अपनी गलतियों को कैसे सुधारा जाए और पार्टी को कैसे मजबूत किया जाए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement