Advertisement

चुनाव आयोग ने पीएम मोदी को सातवीं और आठवीं बार दी क्लीन चिट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंगलवार को दो और मामलों में चुनाव आयोग की क्‍लीन चिट मिल गई। इससे पहले...
चुनाव आयोग ने पीएम मोदी को सातवीं और आठवीं बार दी क्लीन चिट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मंगलवार को दो और मामलों में चुनाव आयोग की क्‍लीन चिट मिल गई। इससे पहले पीएम मोदी को छह अन्य शिकायतों पर क्लीन चिट मिल चुकी है। कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि मोदी ने 23 अप्रैल को अहमदाबाद में रोड शो किया। इसके अलावा कर्नाटक के चित्रदुर्ग में दिए गए भाषण पर भी प्रधानमंत्री को क्लीन चिट मिली है। सूत्रों के मुताबिक आयोग इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि मोदी ने आदर्श आचार संहिता और चुनाव कानून का कोई उल्लंघन नहीं किया।

दरअसल, 23 अप्रैल को गुजरात में पीएम मोदी ने वोट डाला था। मोदी खुली जीप में वोट डालने पहुंचे थे। इसी को लेकर विपक्ष ने शिकायत की थी कि ये एक रोड शो के समान है और आचार संहिता का उल्लंघन है। इसी मामले में चुनाव आयोग ने पीएम मोदी को क्लीन चिट दी है।

चित्रदुर्ग में पीएम मोदी के भाषण पर क्लीन चिट

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, सूत्रों की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग ने मोदी को कर्नाटक के चित्रदुर्ग में नौ अप्रैल को उनके द्वारा दिए गए भाषण के सिलसिले में भी पाक साफ करार दिया। चित्रदुर्ग में उन्होंने अपने चुनावी भाषण में नए वोटर्स से अपना वोट बालाकोट हवाई हमले के नायकों को समर्पित करने का कथित रूप से आह्वान किया था।

अब तक आठ मामलों में क्लीनचिट

उसी दिन उन्होंने महाराष्ट्र में लातूर जिले के औसा में भी ऐसी ही अपील की थी। आयोग ने इस मामले में भी उन्हें क्लीन चिट दी थी लेकिन चुनाव आयुक्तों में एक ने इस मामले में असहमति जाहिर की थी। वैसे आयोग ने अब तक अपने इन दोनों फैसलों को सार्वजनिक नहीं किया है लेकिन इन दोनों फैसलों के साथ ही मोदी को सेना के बयान, पुलवामा मामले समेत अन्य मसलों पर अब तक आठ मामलों में क्लीनचिट मिल चुकी है।

चुनाव आयोग ने कोई उल्लंघन नहीं पाया

गुजरात के निर्वाचन कार्यालय का मानना है कि कोई उल्लंघन नहीं पाया गया। कांग्रेस यह आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग गई थी कि मोदी ने वोट डालने के बाद आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए रोडशो निकाला और राजनीतिक टिप्पणी की। पहले चुनाव आयोग मोदी के छह भाषणों, शाह के दो भाषणों और कांग्रेस प्रमुख के एक भाषण को सही ठहरा चुका है।

क्‍लीन चिट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची कांग्रेस

इन दो मामलों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को छह मामलों में चुनाव आयोग क्लीन चिट दे चुका है। विपक्षी दल कांग्रेस ने क्‍लीन चिट को लेकर कई सवाल भी उठाए हैं और वह इन मामलों को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी पहुंच चुकी है।

कांग्रेस नेता सुष्मिता देव ने सुप्रीम कोर्ट में पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर आचार संहिता उल्लंघन का आरोप लगाकर याचिका दायर की थी। कांग्रेस की मांग है कि अदालत चुनाव आयोग को पीएम मोदी-अमित शाह के खिलाफ एक्शन लेने का आदेश दे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad