Home राजनीति राष्ट्रीय दल 'प्रेम प्रसंग, नामर्दी' किसान आत्महत्या के कारण: राधामोहन

'प्रेम प्रसंग, नामर्दी' किसान आत्महत्या के कारण: राधामोहन

आउटलुक टीम - JUL 24 , 2015
'प्रेम प्रसंग, नामर्दी' किसान आत्महत्या के कारण: राधामोहन
किसान आत्‍महत्‍या की वजह प्रेम संबंध, नामर्दी: राधामोहन
आउटलुक टीम

देश के कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने किसानों की खुदकुशी के पीछे प्रेम संबंध, नामर्दी, ड्रग्स, बीमारी और घरेलू समस्‍याओं को वजह बताया है। राज्‍यसभा में एक लिखित जवाब में कृषि मंत्री ने बताया कि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्‍यूरो के अनुसार किसानों की खुदकुशी के कारणों में घरेलू समस्‍याएं, बीमारी, ड्रग्स...दहेज, प्रेम संबंध और नामर्दी शामिल हैं। इस मामले के तूल पकड़ने के बाद कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने समाचार चैनलों से कहा है कि नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्‍यूरो ने जो आंकड़े दिए गए हम उन्‍हीं को मानते हैं। 

गौरतलब है कि इस साल देश में 1400 से ज्‍यादा किसान आत्‍महत्‍या कर चुके हैं, जिसके पीछे आर्थिक तंगी और कर्ज को प्रमुख वजह माना जाता रहा है। लेकिन कृषि मंत्री के इस जवाब से किसानों की आत्‍महत्‍या को लेकर नई बहस छिड़ सकती है। विपक्षी दलों ने कृषि मंत्री के इस बयान पर कड़ी आपत्ति जताई है। जनता दल यूनाइटेड के प्रवक्‍ता केसी त्‍यागी का कहना है, हम इस मुद्दे पर राधामोहनसिंह के खिलाफ संसद में प्रस्ताव लाएंगे। किसानों के आत्महत्या करने की वजह प्रेम प्रसंग और नपुंसकता को बताना बेहद आपत्तिजनक और शर्मनाक है। 

कृषि मंत्री द्वारा प्रेम संबंधों, नामर्दी और ड्रग्स को किसान आत्‍महत्‍या की वजह बताने की सोशल मीडिया पर भी तीखी आलोचना हो रही है। इससे पहले हरियाणा के कृषि मंत्री ने खुदकुश्‍ाी करने वाले किसान को कायर और अपराधी कहा था। पिछले साल देश में कुल 5650 किसानों ने आत्‍महत्‍या की थी, जिनमें से सबसे ज्‍यादा करीब ढाई हजार किसान महाराष्‍ट्र के थे। देश में किसानों की खुदकुशी को अक्‍सर कर्ज, फसल की बर्बादी और आर्थिक बदहाली से जोड़कर देखा जाता है। 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से