Advertisement

प्रधानमंत्री पद पर फैसला चुनाव के बाद होगा: पीएल पुनिया

कोलकाता में विपक्ष की में महा रैली के एक दिन बाद कांग्रेस ने प्रधानमंत्री पद को लेकर कहा है कि इस पर...
प्रधानमंत्री पद पर फैसला चुनाव के बाद होगा: पीएल पुनिया

कोलकाता में विपक्ष की में महा रैली के एक दिन बाद कांग्रेस ने प्रधानमंत्री पद को लेकर कहा है कि इस पर फैसला चुनाव के बाद होगा। बता दें कि बीते साल कांग्रेस की कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में फैसला लिया गया था कि लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ही पीएम पद के उम्मीदवार होंगे। इस बैठक में यह भी तय किया गया कि चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी किस पार्टी या पार्टियों के साथ गठबंधन करेगी इसका फैसला भी कांग्रेस अध्यक्ष ही लेंगे और यूपीए की ओर की अगुवाई राहुल गांधी ही करेंगे। लेकिन कोलकाता रैली के बाद कांग्रेस के सुर बदले नजर आ रहे हैं।

कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने प्रधानमंत्री उम्मीदवार के प्रश्न पर कहा कि क्या पीएम का पद खाली है? कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा, 'जहां तक पीएम पद के उम्मीदवार की बात है, यह पद फिलहाल खाली नहीं है। यह मुद्दा चुनाव के बाद तय किया जाएगा।' पुनिया ने कहा कि लोकतंत्र में प्रक्रिया का पालन करना चाहिए। पीएम पद के लिए सभी योग्य हैं। वे लोग (भाजपा) विपक्ष की बढ़ती ताकत को देख रहे हैं इसलिए ऐसे बयान दे रहे हैं।

हमारे यहां हर कोई लीडर हैममता

महागठबंधन की कोलकाता में रैली में ममता बनर्जी ने कहा था, 'वह पूछते हैं कि नेता कौन होगा? हमारे यहां हर कोई लीडर है। आपकी पार्टी लीडरलेस हो गई है जहां एक अध्यक्ष और एक पीएम ही दिखाई देते हैं।' विपक्ष के प्रधानमंत्री उम्मीदवार के सवाल पर ममता बोलीं कि हमारी चिंता यह नहीं है कि कौन प्रधानमंत्री होगा। हमारी चिंता है कि बीजेपी जाए और बीजेपी चली जाएगी तो हम प्रधानमंत्री तय कर लेंगे।

'जनता जिसे चाहेगी, वहीं पीएम बनेगा'

देश की 22 विपक्षी पार्टियों के 44 नेताओं से सजे मंच से एनसीपी नेता शरद पवार ने कहा कि बीजेपी के लोग कहते हैं कि हम पीएम पद के लिए लड़ेंगे, लेकिन हम यहां पद की लड़ाई के लिए नहीं बल्कि मोदी सरकार को सत्ता से हटाने के लिए साथ आए हैं। हाल ही में मायावती के साथ यूपी में एंटी बीजेपी गठबंधन की नींव रखने वाले अखिलेश यादव ने कहा कि जनता जिसे चाहेगी, वहीं पीएम बनेगा। 

राहुल पर ममता को ऐतराज?

बीते साल ही जब द्रमुक अध्यक्ष एमके स्टालिन ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को प्रधानमंत्री पद का प्रत्याशी घोषित करने का प्रस्ताव दिया था तब ही ममता बनर्जी ने अपना रुख जाहिर कर दिया था। उन्होंने कहा कि विपक्ष के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के मुद्दे पर 2019 में लोकसभा चुनाव के बाद ही चर्चा हो सकती है। ममता ने कहा था,‘‘2019 में लोकसभा चुनाव के बाद ही इस पर चर्चा हो सकती है। एकबार विपक्षी गठबंधन विजयी हो जाए फिर सभी पार्टियां बैठक कर इस मामले पर निर्णय लेंगी। हमें उसे स्वीकार करेंगे।'' यह पूछे जाने पर कि क्या वह भी इस दौड़ में शामिल हैं,उन्होंने कहा, ‘‘इस मसले पर बात करने का यह समय नहीं है। मैं अकेले नहीं हूं। हम साथ में काम कर रहे हैं। हम मजबूती से साथ में हैं।'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad