Advertisement

राजस्थान के सीएम पर एक-दो दिन में फैसला, सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद अशोक गहलोत ने कहा- नहीं लड़ूंगा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी राजस्थान के मुख्यमंत्री पद पर एक या दो दिन में फैसला करेंगी। पार्टी...
राजस्थान के सीएम पर एक-दो दिन में फैसला, सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद अशोक गहलोत ने कहा- नहीं लड़ूंगा कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी राजस्थान के मुख्यमंत्री पद पर एक या दो दिन में फैसला करेंगी। पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने गुरुवार को यह जानकारी दी। वहीं, सीएम अशोक गहलोत ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कहा कि वह पार्टी अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे।

वेणुगोपाल ने राजस्थान संकट को हल करने के लिए कई बैठकों के बाद दिल्ली में सोनिया गांधी के 10, जनपथ आवास के बाहर कहा कि कल तक यह स्पष्ट हो जाएगा कि शीर्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन कौन होगा।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की कि वह कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे, क्योंकि उन्होंने अपने राज्य में राजनीतिक संकट के लिए नैतिक जिम्मेदारी ली थी, और कहा कि क्या वह सीएम बने रहेंगे, इस पर निर्णय पार्टी प्रमुख द्वारा लिया जाएगा। .

पार्टी अध्यक्ष से मुलाकात के बाद गहलोत ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने गांधी से रविवार के घटनाक्रम के लिए माफी मांगी जब उनका समर्थन करने वाले विधायकों ने केंद्रीय पर्यवेक्षकों की अवहेलना की और पार्टी विधायकों की बैठक आयोजित करने के कदम को विफल कर दिया। इसके बजाय, उन्होंने गहलोत की निरंतरता या गारंटी के लिए समानांतर बैठक की कि उनके प्रतिद्वंद्वी सचिन पायलट उनकी जगह नहीं लेंगे।

तीन बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे गहलोत ने खुद को पार्टी का अनुशासित सिपाही बताया और राज्य में हो रहे घटनाक्रम पर दुख जताया। यह पूछे जाने पर कि क्या वह मुख्यमंत्री बने रहेंगे, गहलोत ने कहा कि गांधी इस मुद्दे पर फैसला करेंगे।

इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, जो शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करने की संभावना रखते हैं, ने शशि थरूर से मुलाकात की, जिन्होंने कहा कि वे सहमत हैं कि उनकी "प्रतिद्वंद्वियों के बीच लड़ाई नहीं बल्कि सहयोगियों के बीच एक दोस्ताना मुकाबला" है। सिंह ने चुनाव के लिए नामांकन पत्र लेने के बाद गुरुवार को तिरुवनंतपुरम से पार्टी सांसद से मुलाकात की।

थरूर ने एक ट्वीट में कहा, "आज दोपहर दिग्विजय सिंह से मुलाकात हुई। मैं हमारी पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का स्वागत करता हूं।" उन्होंने कहा,"हम दोनों सहमत थे कि हमारी लड़ाई प्रतिद्वंद्वियों के बीच नहीं बल्कि सहयोगियों के बीच एक दोस्ताना प्रतियोगिता है। हम दोनों चाहते हैं कि जो भी जीतेगा, @incIndia जीतेगा।"

थरूर पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इस पद के लिए मतदान 17 अक्टूबर को होगा जबकि परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement