Advertisement

छात्राओं ने राहुल गांधी को बोला 'सर', उन्होंने कहा- मुझे राहुल बोलिए

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चेन्नई में छात्राओं से कहा 'आपके पास नकारात्मक माहौल नहीं है और...
छात्राओं ने राहुल गांधी को बोला 'सर', उन्होंने कहा- मुझे राहुल बोलिए

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चेन्नई में छात्राओं से कहा 'आपके पास नकारात्मक माहौल नहीं है और आर्थिक विकास की उम्मीद कर सकते हैं, जिसका सीधा संबंध देश के मिजाज से है। कांग्रेस देश का मिजाज बदलेगी और लोगों को सशक्त बनाएगी।' स्टैला मैरिस कॉलेज में जब एक छात्रा ने राहुल गांधी को 'सर' कहकर संबोधित किया तो राहुल बोले- सर नहीं, क्या तुम राहुल गांधी कहकर बुला सकती हो। जिसके बाद छात्रा ने उनसे सवाल पूछा और उन्हें 'राहुल' कहकर संबोधित किया।

'कानून सबके लिए समान'

राहुल गांधी ने रॉबर्ट वाड्रा पर पूछे सवाल में कहा, ' उनके बारे में क्या? कानून सबके लिए समान है और सरकार को इस पर फैसला लेने का अधिकार है लेकिन प्रधानमंत्री मोदी पर भी जांच होनी चाहिए। पीएम मोदी कभी राफेल पर नहीं बोलते। प्रधानमंत्री ने निजी तौर पर राफेल सौदे में अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाया। उन्होंने एचएएल को हटाकर अनिल अंबानी को यह कॉन्ट्रैक्ट दिलाया। अपने खिलाफ भी जांच की अनुमति दें।'

'महिला आरक्षण लेकर आएगी कांग्रेस'

महिला आरक्षण मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, आपमें से कितनों ने कितनी बार पीएम मोदी को तीन हजार महिलाओं के बीच इस तरह खड़े होते देखा। प्रधानमंत्री मोदी में यह साहस नहीं है कि वह महिलाओं के सवालों का इस तरह से सामना कर सकें। उन्होंने कहा कि वह छात्रों के साथ संवाद में यकीन रखते हैं क्योंकि इससे उन्हें सीखने का मौका मिलता है।

महिला आरक्षण पर उन्होंने कहा कि महिलाओं को पुरुषों के बराबर होना चाहिए। सच कहूं तो मुझे शीर्ष स्तर पर पर्याप्त संख्या में महिलाएं नहीं दिखतीं। हम संसद में महिला आरक्षण विधेयक पारित करने जा रहे हैं और हम महिलाओं के लिए 33 फीसदी सरकारी नौकरियां आरक्षित करने जा रहे हैं।

'जीएसटी में करेंगे सुधार'

देश की अर्थव्यवस्था के सवाल पर राहुल गांधी ने छात्राओं से पूछा कि क्या नोटबंदी अच्छा फैसला था? क्या प्रधानमंत्री ने इस फैसले से पहले देश से राय ली? कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'देश में भेदभाव से भरा और नेगेटिव माहौल हो तो आर्थिक वृद्धि नहीं हो सकती। अगर हमारी सरकार सत्ता में आती है तो हम जीएसटी में सुधार करेंगे।'  

'छात्रों को लोन मिले तो ज्यादा नौकरियां संभव'

राहुल ने इसके बाद पूछा कि क्या आपने अनिल अंबानी, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, विजय माल्या का नाम सुना है?  उन्होंने कहा, 'आपके पैसे, आपके पैरंट्स के पैसे लेकर ये लोग भाग गए। बैंकों का काम है कि नए युवा उद्यमियों को बैंकों से लोन मिले ताकि वह अपना कारोबार शुरू करें। मैं दावा कर सकता हूं कि अगर आपको 30 लाख रुपये बैंक दे तो आप नीरव मोदी से अधिक नौकरियों देश में पैदा कर सकते हैं।'

'शिक्षा पर हो रहा कम खर्च'

उन्होंने कहा कि हम इस बात से सहमत हैं कि भारत में शिक्षा पर बेहद कम खर्च किया जा रहा है और हम इसे बढ़ाकर 6 फीसदी पर लेकर आना चाहते हैं। मेरा मानना है कि हमारे सभी संस्थानों को विचारों की आजादी होनी चाहिए। हमें किसी भी सोच को आँख बंद करके स्वीकार नहीं करना चाहिए और यही हमारी शिक्षा प्रणाली का ढांचा होना चाहिए।

राहुल गांधी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि मैंने अपनी मां से विनम्रता का गुण सीखा है। कोई व्यक्ति कितना भी कमजोर हो, उसकी राय भी अनूठी हो सकती है और हर किसी को इसका हमेशा सम्मान करना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad