Advertisement

मीडिया मोर्चे पर कांग्रेस को पुराने दिग्गजों पर भरोसा, बनाई 10 सदस्यीय नई टीम

विभिन्न मुद्दाेें पर पार्टी के रुख को सामने रखने में चूक रही कांग्रेस ने अपनी संचार रणनीति का जिम्मा 10 सदस्यों की टीम को दिया है।
मीडिया मोर्चे पर कांग्रेस को पुराने दिग्गजों पर भरोसा, बनाई 10 सदस्यीय नई टीम

इस संचार समूह में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने युवा नेताओं के बजाय पुराने दिग्गजों पर ज्यादा भरोसा दिखाया है। इस टीम में लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, राज्य सभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, राज्यसभा में प्रतिपक्ष के उपनेता आनंद शर्मा, पी. चिदंबरम, मणि शंकर अय्यर, जयराम रमेश, ज्योतिरादित्य सिधिंया और सांसद सुष्मिता देव शामिल हैं। इनके अलावा कम्युनिकेशन विभाग के प्रभारी होने के नाते रणदीप सुरजेवाला और पार्टी के रिसर्च विभाग के प्रभारी होने के नाते राजीव गौड़ा को भी इसका सदस्य बनाया गया है।

हाल के वर्षों में अजय माकन, रणदीप सुरजेवाला और दीपेंद्र हुड्डा जैसे युवा नेताओं को मीडिया से जुड़ी अहम जिम्मेदारियां देने वाली कांग्रेस की नई कम्युनिकेशन स्ट्रैटजी में गुलाम नबी आजाद, चिदंबरम, आनंद शर्मा और मणिशंकर अय्यर जैसे पुराने दिग्गजों की अहमियत बढ़ती साफ दिखाई पड़ रही है। कांग्रेस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि यह टीम नियमित अंतराल पर मिलेगी और पार्टी के कम्युनिकेशन विभाग की मदद करेगी। इसे पार्टी के कम्युनिकेशन विभाग के प्रमुख रणदीप सुरेजवाला की भूमिका में कटौती के तौर पर भ्‍ाी देखा जा रहा है।

पार्टी सूत्रों का कहना है कि मीडिया को पार्टी की विभिन्न देने की जिम्मेदार रही टीम के बीच तालमेल की कमी और निर्णय प्रक्रिया में विलंब के चलते भी कांग्रेस को दिक्कतें आ रही हैं।नए संचार समूह के गठन से समन्वय की कमी दूर होने के साथ-साथ अहम मुद्दाेें पर पार्टी लाइन तय करने में आसानी होगी।  

वैसे मीडिया के मोर्चे पर कांग्रेस की दुविधा काफी समय से चली आ रही है। भाजपा के आक्रामक प्रचार तंत्र के मुकाबले कांग्रेस संवाद और प्रचार के स्तर पर काफी कमजोर नजर आती है। हाल में चीन के राजदूत से राहुल गांधी की मुलाकात के मुद्दे पर पार्टी जिस तरह हां-ना करती रही, उससे शीर्ष नेताओं की छवि पर भी असर पड़ता है। शायद इन्हीं ख्‍ाास बातों का ध्यान रखते हुए कांग्रेस को अपने अनुभवी नेताओं की याद आई है। कांग्रेस ने हाल ही में सोशल मीडिया की जिम्मेदारी भी दीपेंद्र हुड्डा से लेकर अभिनेत्री से नेता बनीं दिव्या स्पंदना उर्फ राम्या को दी है। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement