Advertisement

सरकार के आर्थिक सलाहकारों ने भी माना अर्थव्यवस्था की हालत गंभीर फिर भी मोदी चुप- कांग्रेस

देश में मंदी का खतरा बढ़ता जा रहा है, ऑटो सेक्टर समेत कई सेक्टर से नौकरियां जाने का सिलसिला शुरू हो गया...
सरकार के आर्थिक सलाहकारों ने भी माना अर्थव्यवस्था की हालत गंभीर फिर भी मोदी चुप- कांग्रेस

देश में मंदी का खतरा बढ़ता जा रहा है, ऑटो सेक्टर समेत कई सेक्टर से नौकरियां जाने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस बीच नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने भी माना कि देश पिछले 70 सालों में ऐसी स्थिति का सामना नहीं किया था जैसा कि अब कर रहा है। राजीव कुमार के इस बयान पर कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस ने कहा कि सरकार के आर्थिक सलाहकारों ने मान लिया है कि अर्थव्यवस्था की स्थिति गंभीर है। इसके लिए राजीव कुमार बधाई के पात्र हैं। लेकिन अर्थव्यवस्था की गंभीर स्थिति पर पीएम मोदी की चुप्पी बनी हुई है।  

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा कि सरकार के खुद के आर्थिक सलाहकारों ने आखिरकार स्वीकार किया है कि हमने लंबे समय तक क्या सावधानी बरती है। राहुल गांधी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था की स्थिति बेहद गंभीर है। अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर बीजेपी सरकार नाकाम दिख रही है।

प्रियंका गांधी

वहीं, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने बीजेपी सरकार से पूछा, भाजपा सरकार को अब देश को साफ बताना चाहिए कि अर्थव्यवस्था की दुर्दशा ऐसी क्यों हो रही है? प्रियंका गांधी ने कहा कि व्यापार टूट रहा है, उद्योग डगमगा रहे हैं, रुपया कमजोर होता जा रहा है, नौकरियां खत्म हो रही हैं. प्रियंका गांधी ने पूछा कि इससे हो रहे नुकसान की भरपाई कौन करेगा?

मनीष तिवारी

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के ‘आर्थिक क्षेत्र में अप्रत्याशित दबाव के’ होने से जुड़े बयान को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने शुक्रवार को दावा किया कि यह ‘‘अर्थव्यवस्था की खराब स्थिति’’ का कबूलनामा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं उनकी सरकार के पास इसका कोई जवाब नहीं है कि इस स्थिति से कैसे निपटा जाएगा।

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने आरोप लगाया कि सरकार अर्थव्यवस्था की इस स्थिति से ध्यान भटकाने के लिए राजनीतिक बदले की कार्रवाई कर रही है। तिवारी ने कहा, ‘‘ नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार को बधाई देनी चाहिए कि उन्होंने स्वीकार किया है कि अर्थव्यवस्था में ऐसी परिस्थिति 70 साल में कभी उत्पन्न नहीं हुई, जो आज है।’’ उन्होंने तंज कसते हुए कहा, ‘‘संभव है कि भाजपा सरकार इसके लिए भी पंडित जवाहरलाल नेहरू को दोषी ठहराएगी। लेकिन हकीकत यह है कि सरकार ने यह स्थिति खुद ही पैदा की है क्योंकि नोटबंदी और जल्दबाजी में लागू गई जीएसटी के कारण यह स्थिति बनी है।’’

वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष के बयान पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा, ‘’नीति आयोग के उपाध्यक्ष के बयान से भारतीय अर्थव्यवस्था के जो हालात परिलक्षित हो रहे हैं वह पूरे देश के लिए गंभीर चिंता का विषय है। लगभग सभी क्षेत्र समस्याओं का सामना कर रहे हैं, लाखों लोग नौकरी खो रहे हैं।"

क्या बोले नीति आयोग के उपाध्यक्ष

नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने कहा कि किसी ने भी पिछले 70 साल में ऐसी स्थिति का सामना नहीं किया, जब पूरी वित्तीय प्रणाली जोखिम में है। राजीव कुमार के मुताबिक नोटबंदी और जीएसटी के बाद कैश संकट बढ़ा है। राजीव कुमार के मुताबिक नोटबंदी, जीएसटी और आईबीसी के बाद हालात बदल गए हैं। पहले करीब 35 फीसदी कैश उपलब्ध होता था, वो अब काफी कम हो गया है और इन कारणों से स्थिति काफी जटिल हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement