Advertisement

महिलाओं के लिए विधानसभा, संसद में 33 फीसदी आरक्षण के लिए हैं प्रतिबद्ध: कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा है कि वह विधानसभा और संसद में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है।...
महिलाओं के लिए विधानसभा, संसद में 33 फीसदी आरक्षण के लिए हैं प्रतिबद्ध: कांग्रेस

कांग्रेस ने कहा है कि वह विधानसभा और संसद में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है। पार्टी ने वादा किया कि वह पिछड़े, दलित युवा महिलाओं के लिए कानून पारित करने का प्रयास करेगी, जिससे यह सुनिश्चित हो कि यह एक "समावेशी आरक्षण" है और आदिवासी समुदाय चुने जाते हैं।

छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर मे 85वें महा अधिवेशन में पारित युवा, शिक्षा और रोजगार प्रस्ताव में कांग्रेस ने कहा कि यौन हिंसा सांप्रदायिक और जातिवादी रंग भी लेती है। पार्टी ने कहा, "निर्मम बलात्कार बिलकिस बानो अभी भी न्याय के लिए लड़ रही है और कठुआ, उन्नाव, हाथरस और अन्य जगहों पर बलात्कार और हत्या की गई युवा दलित महिलाएं न्याय के लिए कठिन लड़ाई लड़ रही हैं।"

प्रस्ताव में आरोप लगाया गया है कि जहां कांग्रेस महिलाओं को सशक्त बनाकर एक प्रगतिशील, सुरक्षित समाज के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है, वहीं आरएसएस "महिलाओं को ऑब्जेक्टिफाई और डिसपॉवर करता है।"

पार्टी ने कहा कि कांग्रेस महिलाओं के समान भविष्य में विश्वास करती है। यह शिक्षा और रोजगार में महिलाओं के लिए समान अवसरों के निर्माण और उनके सामाजिक-राजनीतिक-आर्थिक सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है।

प्रस्ताव में कहा गया है कि कांग्रेस यह सुनिश्चित करेगी कि सभी कार्यस्थलों पर यौन उत्पीड़न रोकथाम समितियों का गठन किया जाए।
पार्टी ने जोर देकर कहा कि वह विधानसभा और संसद में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है और जब यूपीए सरकार सत्ता में थी तब बिल पेश किया।
प्रस्ताव में कहा गया है, "हम यह सुनिश्चित करते हुए 33 प्रतिशत आरक्षण की मांग करने वाले विधेयक को पारित करने का प्रयास करेंगे कि यह एक समावेशी आरक्षण है जो पिछड़े, दलित और आदिवासी समुदायों की युवा महिलाओं को हमारे देश को आगे ले जाने के लिए विधानसभाओं और संसद तक पहुंचेगा।" .
कहा गया कि कांग्रेस लैंगिक समानता के दृष्टिकोण को साकार करने और समाज के सभी वर्गों के लिए न्याय सुनिश्चित करने का संकल्प लेती है।

प्रस्ताव में, पार्टी ने कहा कि वह पंचायत स्तर से लेकर संसद तक युवाओं के राजनीतिक सशक्तिकरण में विश्वास करती है।
"भारतीय युवा कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ के भीतर आंतरिक लोकतंत्र सुनिश्चित करना हमारे नेता राहुल गांधी के मार्गदर्शन में इस दिशा में प्रभावी कदम थे।"

पार्टी ने कहा, "हम दृढ़ता से मानते हैं कि यह अनिवार्य है कि उदयपुर घोषणा को शब्द और भावना में लागू किया जाए। हम मानते हैं कि 50 अंडर 50 कांग्रेस संगठन के लिए एक क्रांतिकारी अवधारणा थी जिसे बूथ स्तर से लेकर कांग्रेस कार्य समिति तक सभी पार्टी पदों पर लागू किया जाना चाहिए। "

इसी तरह, संगठन में नए लोगों को मौका देने के लिए सभी पदों के लिए पांच साल का कार्यकाल रखना भी महत्वपूर्ण है।
कांग्रेस ने यह भी आरोप लगाया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 पूरी शिक्षा को साक्षरता, संख्या ज्ञान और कौशल तक कम करने की कोशिश कर रही है और इसका उद्देश्य सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली को कमजोर करना है।
इसने दावा किया कि एनईपी "मोनो कल्चरल नेशन" की स्थापना के लिए एक रोडमैप है।

"एनईपी 2020 की हर विशेषता का उद्देश्य संविधान की मूल संरचना, विशेष रूप से संघवाद और सामाजिक न्याय को ध्वस्त करना है।"

अपने प्रस्ताव में, कांग्रेस ने बेरोजगारी में "बड़े पैमाने पर" वृद्धि पर भी गहरी चिंता व्यक्त की।
पार्टी ने आरोप लगाया कि अग्निवीर योजना शुरू करने के मोदी सरकार के हालिया फैसले ने लाखों भारतीय युवाओं के हाथों से देश की सेवा करने के अवसर छीन लिए हैं।
"हम मांग करते हैं कि सेना को पुरानी भर्ती योजनाओं पर वापस लाया जाए, जहां देश की सेवा करने के इच्छुक युवाओं को स्थायी नौकरी दी जा सकती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad