Advertisement

भारत-चीन सीमा विवाद पर विपक्षी दलों ने मोदी सरकार से मांगा जवाब, कहा- जमीनी स्थिति की जानकारी दे

विपक्ष की ओर से लगातार मांग की जा रही है कि चीन के साथ स्थिति पर भारत सरकार को जवाब देना चाहिए। वहीं,...
भारत-चीन सीमा विवाद पर विपक्षी दलों ने मोदी सरकार से मांगा जवाब, कहा- जमीनी स्थिति की जानकारी दे

विपक्ष की ओर से लगातार मांग की जा रही है कि चीन के साथ स्थिति पर भारत सरकार को जवाब देना चाहिए। वहीं, कांग्रेस ने लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ ‘हिंसक टकराव’ में भारतीय सेना के एक अधिकारी और दो जवानों के शहीद होने की घटना को ‘अस्वीकार्य’ करार दिया है। कांग्रेस ने सरकार से आग्रह किया कि इस मामले पर देश को विश्वास में लिया जाए और सभी राजनीतिक दलों को जमीनी हालात के बारे में जानकारी दी जाए।

पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने ट्वीट कर कहा, ‘‘यह गंभीर राष्ट्रीय चिंता का विषय है क्योंकि इसका राष्ट्रीय सुरक्षा पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। सरकार को तत्काल देश को विश्वास में लेना चाहिए। संसदीय लोकतंत्र में सरकार से उम्मीद की जाती है कि वह राजनीतिक दलों को जमीनी स्थिति के बारे में जानकारी दे।

वास्तविक स्थिति की अपेक्षाः अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को ट्वीट कर लिखा कि गलवान वैली, लद्दाख से चीनी मुठभेड़ में हमारे कमांडिग ऑफ़िसर और दो सैनिकों की शहादत का समाचार मिला है। भावपूर्ण नमन, सरकार से इन हालातों में भारत-चीन सीमा पर वास्तविक स्थिति के स्पष्टीकरण की अपेक्षा है।

स्पष्ट तस्वीर पेश करें पीएमः देवगौड़ा

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने गलवान से आ रही रिपोर्ट को परेशान करने वाला बताया है। उन्होंने सवाल किया कि डे-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान हमारे सैनिकों ने जान क्यों गंवाई? राष्ट्र हित में प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री को चीन के साथ सीमा विवाद की स्पष्ट तस्वीर देश के सामने पेश करनी चाहिए।

शहादत का बदला लेना चाहिएः ओवैसी

एआईएमआईएम के नेता असदुद्दीन ओवैसी ने भी ट्वीट कर सवाल किया है कि अगर ये हुआ है तो सरकार को तुरंत सफाई देनी चाहिए और देश को मामले की सच्चाई बताना चाहिए। ओवैसी ने कहा कि बॉर्डर पर कमांडिंग ऑफिसर सामने से अगुवाई कर रहे थे और सरकार को इनकी शहादत का बदला लेना चाहिए. साथ ही सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका बलिदान व्यर्थ ना जाए।

अहमद पटेल का तंज, नौ बार चीन की यात्रा के बाद तनाव 

कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने परोक्ष रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने अपनी टवीट में पीएम के अब तक 9 बार चीन जाने के बावजूद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने का जिक्र किया गया है। अहमद पटेल ने ट्वीट में लिखा, 'ऐसे समय जब चीन ने हमारे क्षेत्र पर फिर से कब्जा कर लिया है, चीन की आधिकारिक यात्राओं की सूची को याद रखना महत्वपूर्ण है... पंडित नेहरू: 1 शास्त्रीजी: 0 इंदिरा जी: 0 मोरारजी भाई: 0 राजीव जी: 1 नरसिम्हा राव जी: 1 देवेगौड़ा जी: 0 गुजराल जी: 0 वाजपेयी जी:1 डॉ. मनमोहन सिंह:2 मोदी जी: 9 (पीएम के रूप में 5 बार, सीएम के रूप में 4 बार)।

पीएम मोदी दें जवाब, आखिर चुप्पी क्योंः सुरजेवाला

कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट करके रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से जवाब मांगा है। सुरजेवाला ने ट्वीट में लिखा है, "चौंकाने वाला, भयावह और अस्वीकार्य, क्या रक्षा मंत्री पुष्टि करेंगे?" भारत की ‘सुरक्षा व क्षेत्रीय अखंडता’ से कोई समझौता स्वीकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने पूछा है कि 'इस घटना में कितने जवानों की मौत हुई है और कितने घायल हुए हैं? सोमवार की रात हुई घटना का बयान मंगलवार को क्यों जारी किया गया? पीएम मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सामने आकर क्यों नहीं बताते कि चीन ने कितनी ज़मीन पर अवैध क़ब्ज़ा किया है और राष्ट्रीय सुरक्षा एवं क्षेत्रीय अखंडता की इस गंभीर स्थिति से निपटने के लिए भारत सरकार की क्या नीति है?' वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बाद अब राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी सरकार से जवाब मांगा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad