Advertisement

राफेल पर प्रधानमंत्री देश की आंख से आंख नहीं मिला पाए: राहुल गांधी

महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर सेवाग्राम (वर्धा) में आज कांग्रेस ने वर्किंग कमेटी की बैठक की। इस...
राफेल पर प्रधानमंत्री देश की आंख से आंख नहीं मिला पाए: राहुल गांधी

महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर सेवाग्राम (वर्धा) में आज कांग्रेस ने वर्किंग कमेटी की बैठक की। इस बैठक के बाद कांग्रेस की वर्धा में संकल्प रैली की। रैली में राहुल गांधी ने एक बार फिर पीएम मोदी पर राफेल से लेकर रोजगार तक पर कई हमले किए।

रैली में राहुल ने कहा कि मोदी जी ने अपने मित्र अनिल अंबानी, जिन्हें एचएएल से राफेल का कॉन्ट्रैक्ट छीन कर दिया गया, उनकी जेब में 30 हजार करोड़ डाले। आप बताएं कि ये कैसी चौकीदारी है। अनिल अंबानी पर 45 हजार करोड़ का कर्जा है। कॉन्ट्रैक्ट मिलने से 10 दिन पहले अनिल अंबानी ने कंपनी बनाई।

उन्होंने कहा कि मैं आपकी आंख से आंख मिला रहा हूं क्योंकि मैं सच बोल रहा हूं। प्रधानमंत्री देश की आंख से आंख नहीं मिला पाए।

राहुल ने कहा कि देश के सबसे अमीर 15-20 लोगों का कर्जा पीएम माफ करेंगे, लेकिन गरीब किसानों का कर्जा माफ नहीं करेंगे। राहुल ने कहा कि नोटबंदी के समय जब आम आदमी लाइन में खड़ा था, तब ये अमीर लोग बैंक में पीछे के दरवाजे से सारा पैसा समेट ले गए।

'कांग्रेस देगी युवाओं को नौकरी'

राहुल ने युवाओं से कहा कि देश के सामने रोजगार बड़ी समस्या है उन्होंने कहा कि मोदी देश के युवाओं को रोजगार नहीं दिला सकते। कांग्रेस युवाओं को दिल से दम लगाकर नौकरी देगी। राहुल ने कहा कि मैं चाहता हूं कि वर्धा के युवा जब सेल्फी लें तो फोन के पीछे लिखा हो मेड इन वर्धा, मेड इन महाराष्ट्र।

रैली में लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि गांधी जी ने पूरे देश को रास्ता दिखाया था, अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी। गांधी जी ने अपनी पूरी जिंदगी में न किसी से नफरत की, न किसी से गलत बोला और ना हिंसा की. उन्होंने प्यार से बात की।

इस रैली में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई कांग्रेसी दिग्गज मौजूद रहे। 

लोकतंत्र खतरे में है: अशोक गहलोत

कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने कहा कि आज देश में लोकतंत्र खतरे में है। रैली में गुलाम नबी आजाद ने कहा कि आज सरकार मीडिया पर हावी हो गई है। ये झूठ को सच और सच को झूठ साबित कर रही है। आज जिस तरह से नफरत का माहौल फैलाया जा रहा है। इसके लिए हमें संकल्प लेना है कि हम इसे जड़ से मिटा देंगे।

नोटबंदी से हुआ नुकसान: खड़गे

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि काले धन पर मोदी सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि नोटबंदी से सभी को नुकसान हुआ। मोदी सरकार ने नोटबंदी से सभी लोगों को परेशान किया। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार हर क्षेत्र में नाकाम साबित हो रही है। उन्होंने बीजेपी के नारे पर तंज कसते हुए कहा कि अबकी बार पेट्रोल 100 रुपये पार।

कांग्रेस इस बैठक में देश के सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक माहौल पर चर्चा करेगी और लोगों को प्यार, शांति और भाईचारे के अपने दृष्टिकोण का पालन करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। इसके अलावा देश में व्याप्त 'भय, घृणा और हिंसा के माहौल' के विरुद्ध संदेश देने की कोशिश की जाएगी।

वर्धा में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक करने का काफी प्रतीकात्मक महत्व है। कांग्रेस ने कहा कि व्यक्तिगत सत्याग्रह की प्राथमिक चर्चा 1940 में सेवाग्राम में हुई। 14 जुलाई, 1942 को सेवाग्राम में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई थी और उसमें भारत छोड़ो आंदोलन का प्रस्ताव पारित किया गया था।

इससे पहले दोपहर साढ़े 12 बजे महादेव भवन में सेवाग्राम आश्रम में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक हुई। इसके बाद शाम चार बजे सर्कस ग्राउंड, रामनगर, जिला वर्धा में संकल्प रैली की गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement