Home राजनीति राष्ट्रीय दल कांग्रेस पार्टी किसी भी प्रदेश में बैकफुट पर नहीं खेलेगी: राहुल गांधी

कांग्रेस पार्टी किसी भी प्रदेश में बैकफुट पर नहीं खेलेगी: राहुल गांधी

शशिकांत जायसवाल - FEB 11 , 2019
कांग्रेस पार्टी किसी भी प्रदेश में बैकफुट पर नहीं खेलेगी: राहुल गांधी
कांग्रेस पार्टी किसी भी प्रदेश में बैकफुट पर नहीं खेलेगी: राहुल गांधी
File Photo

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज रोड शो के बाद कहा कि कांग्रेस पार्टी किसी भी प्रदेश में बैकफुट पर नहीं खेलने वाली है। फ्रंट फुट पर खेलने वाली है। बिना झुके, बिना घबराए कांग्रेस पार्टी हर प्रदेश में फ्रंटफुट पर खेलेगी। ये विचारधारा की लड़ाई है। एक तरफ कांग्रेस पार्टी की भाईचारा, प्यार और जनता को जोड़ने की विचारधारा है। दूसरी तरफ, आरएसएस, बीजेपी और नरेंद्र मोदी की विचारधारा जनता को तोड़ने, नफरत फैलाने, देश को कमजोर करने की विचारधारा है।

'नरेंद्र मोदी ने सिर्फ अंबानी को फायदा पहुंचाया'

यह बातें उन्होंने सोमवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में प्रदेश कांग्रेस कार्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि आपने नतीजा देख लिया है, कांग्रेस पार्टी और उत्तर प्रदेश के हर नागरिक ने नतीजा देख लिया है। नरेंद्र मोदी ने पांच साल में देश में क्या किया। युवा कह रहे हैं चौकीदार ने हमें रोजगार नहीं दिया। नरेंद्र मोदी ने कहा था कि दो करोड़ युवाओं को हर साल रोजगार मिलेगा और नरेंद्र मोदी ने सिर्फ अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाया। हिंदुस्तान के किसान कहते हैं साढ़े तीन लाख करोड़ 15 लोगों का माफ किया जा सकता है, लेकिन किसानों का कर्जा माफ नहीं किया जा सकता है। ये हिंदुस्तान की सच्चाई है।

'यूपी में कांग्रेस कमजोर नहीं रह सकती'

उन्होंने कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया की ओर इशारा करते हुए कहा कि हमने इन दो लोगों को क्यों भेजा, आपको बताना चाहता हूं। क्योंकि उत्तर प्रदेश से कांग्रेस पार्टी की शुरूआत हुई थी और उत्तर प्रदेश में कांग्रेस कमजोर नहीं रह सकती है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को खड़ा करने का काम, मैंने प्रियंका जी को और ज्योतिरादित्य सिंधिया जी को दिया है। जरूर हमारे सामने लोकसभा का चुनाव है, मगर मैंने इनको कहा है कि लोकसभा चुनाव में बेहतर परफार्मेंस होनी चाहिए, लेकिन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की उत्तर प्रदेश में सरकार बनानी पड़ेगी। ये देखिए, ये आप दोनों की जिम्मेदारी है और यहां जो लोग खड़े हैं आरपीएन सिंह, संजय सिंह, प्रमोद तिवारी, पीएल पुनिया, जितिन जी पूरी टीम की जिम्मेदारी है और इस जिम्मेदारी को पूरा करना पड़ेगा, बिना एक इंच पीछे हटे। यहां पर कांग्रेस की सरकार बनेगी। मेरी जहां भी जरूरत पड़ेगी, आप दोनों लोगों को जहां भी बुलाना है बुलाइए।

'जमीनी नेताओं को बढ़ाना होगा आगे'

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का युवा किसान, दलित, पिछड़ा, गरीब सभी लोग उत्तर प्रदेश में प्रगति की सरकार चाहते हैं कांग्रेस की सरकार चाहते हैं। सबको ट्राई कर लिया है। सब फेल हो गए हैं। अब एक ही रास्ता है। जमीन से लड़ाई होगी देखिए, ये कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का मैसेज है आपके लिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को खड़ा करना है तो जमीनी नेताओं को आगे बढ़ाना पड़ेगा। ये आप तीनों की जिम्मेदारी है, जो हेलीकॉप्टर में उड़ने वाले हैं, उनसे आपका यहां काम नहीं होने वाला है, जो शहरों में लड़ेगा, सड़कों पर लड़ेगा और जो कस्बों में लड़ेगा उनको आगे बढ़ाइए। देखिए कांग्रेस पार्टी कैसे खड़ी होती है।

राफेल को लेकर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी जी आए थे उन्होंने कहा था, 56 इंच की छाती है। मैं चौकीदार बनना चाहता हूं, मैं देश का प्रधानमंत्री नहीं बनना चाहता हूं। एक के बाद एक सच्चाई निकल रही है। दो-तीन दिन पहले अखबार में आता है कि चौकीदार ने पैरलल निगोशिएसन किया था। वायु सेना का निगोशिएसन जो चल रहा था, उसे नरेंद्र मोदी ने रद्द किया। वायुसेना और डिफेंस मिनिष्ट्री के लोग कहते हैं कि चौकीदार चोर है। उन्होंने कहा कि हर डिफेंस स्कीम में भ्रष्टाचार के खिलाफ एक क्लॉज होता है। उसमें साफ लिखा लिखा जाता है कि भ्रष्टाचार होगा तो हिंदुस्तान की सरकार कार्यवाही कर सकती है। अगर भ्रष्टाचार होगा तो कांट्रेक्ट कैंसिल करने की जरूरत होगी तो भी उसे कैंसिल किया जा सकता है। नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार का जो क्लॉज होता है, उसे रदद किया अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ देने के लिए किया। देश की जनता से पैसा चोरी करने के लिए किया और यह बात देश के हर कोने में गूंज रही है।

राहुल ने की प्रधानमंत्री की मिमिक्री

उन्होंने अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मिमिक्री भी की। उन्होंने कहा कि आजकल नरेंद्र मोदी जी भाषण देते हैं। पहले नरेंद्र मोदी जी सीना चौड़ा करके भाषण करते थे। आजकल कहते हैं भाईयों और बहनों, मैं अनिल अंबानी को नहीं जानता। मैंने अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रुपए नहीं दिए। वायुसेना के लोगों ने यह नहीं कहा कि मैं पैरलल निगोशिएसन करता हूं। फ्रांस के राष्ट्रपति ने भी नहीं कहा कि नरेंद्र मोदी ने मुझे साफ बोला कि 30 हजार करोड़ रुपया अनिल अंबानी को देने हैं। मोदी जी के अंदर जो खोखलापन था वह पूरे देश के सामने आ गया है।

कार्यकर्ताओं में भरा जोश

उन्होंने कार्यकर्ताओं में जोश भरते हुए कहा कि कार्यकर्ताओं के पास एक से एक इश्यू हैं। आप भ्रष्टाचार पर बात करना चाहते हो तो बोलो चौकीदार चोर है। आप किसानों की बात करना चाहते हो तो बोलो चौकीदार ने साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए कर्जा माफ 15 लोगों का किया, किसानों का नहीं किया। आप रोजगार पर बात करना चाहते हो तो बोलो नरेंद्र मोदी ने दो करोड़ हर साल रोजगार देने की बात की झूठ बोला, युवाओं से चोरी की और अपने मित्रों को फायदा किया। आपके पास इश्यू की कोई कमी नहीं है। आप कांग्रेस पार्टी की विचारधारा की लड़ाई लड़ो और देखो उत्तर प्रदेश में क्या होता है।

माया-अखिलेश पर नरम रुख

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संबोधन के दौरान बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा मुखिया अखिलेश यादव के प्रति नरम रुख रखा। उन्होंने कहा कि यहां गठबंधन भी लड़ रहा है। मैंने साफ बोला कि मायावती जी और अखिलेश जी का मैं आदर करता हूं। मगर कांग्रेस पार्टी पूरे दम से लड़ेगी। कांग्रेस पार्टी अपने विचारधारा के लिए लड़ेगी और कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश को बदलने के लिए लड़ेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से