Advertisement

महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर एनसीपी-कांग्रेस में समझौता, 125-125 पर लड़ेंगी चुनाव

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस के बीच सीटों का...
महाराष्ट्र में सीट बंटवारे को लेकर एनसीपी-कांग्रेस में समझौता, 125-125 पर लड़ेंगी चुनाव

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। दोनों पार्टियां 125-125 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, वहीं 38 सीटों पर सहयोगी पार्टियां चुनाव लड़ेंगी। 

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस बार नए चेहरों को मौका दिया जाएगा। कांग्रेस के साथ कुछ सीटों पर अदला-बदली की जाएगी। सीटों के बारे में चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा।

हाल में शरद पवार ने सीट बंटवारे के मुद्दे पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से चर्चा की थी। महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें हैं और राज्य में भाजपा-शिवसेना गठबंधन सत्ता में है।

सीटों का हाल

2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा सत्ता में आई थी और उसे 122 सीटें मिली थीं। वहीं, कांग्रेस ने 42 और एनसीपी ने 41 सीटों पर जीत हासिल की थी। पिछले चुनाव में 15 साल पुराने गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर समझौता नहीं हो पाया था और दोनों ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था।

कई नेता छोड़ चुके हैं दामन

कांग्रेस और एनसीपी बीच आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर हुए समझौते से पहले दोनों ही दलों से कई प्रमुख नेता छोड़कर जा चुके हैं। इनमें एनसीपी से ज्यादा नेता गये हैं। कई नेताओं ने भाजपा का तो कुछ ने शिवसेना का दामन थामा है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement