Advertisement

छत्तीसगढ़ः ईवीएम के दुरुपयोग को लेकर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने की चुनाव आयोग से मुलाकात

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 72 सीटों पर सुबह आठ बजे से मतदान जारी है। इस दौरान कई हिस्सों से...
छत्तीसगढ़ः ईवीएम के दुरुपयोग को लेकर कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने की चुनाव आयोग से मुलाकात

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की 72 सीटों पर सुबह आठ बजे से मतदान जारी है। इस दौरान कई हिस्सों से वोटिंग मशीन खराब होने की खबर आ रही है। कांग्रेस ने इसे साजिश करार देते हुए ईवीएम से छेड़छाड़ और दुरुपयोग का आरोप लगाया है। दिल्ली में इस मुद्दे पर कांग्रेस नेता पीएल पूनिया के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात की और जांच की मांग की।

दूसरे चरण का मतदान में सुबह से ही कई हिस्सों से वोटिंग मशीन खराब होने की शिकायतें मिली हैं।  राजधानी रायपुर के ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में धनेली मतदान केंद्र पर वोटिंग शुरू नहीं हो पाई तो मोवा की 11 वोटिंग मशीनें, मठपुरैना की चार, अम्लीडीह की तीन और लालपुर की तीन मशीनें खराब पड़ी हुई थी।

रायपुर ग्रामीण के कांग्रेस प्रत्याशी सत्यानारायण शर्मा ने इसे साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि वे और उनकी पार्टी के पदाधिकारी सुबह से मशीनों के खराब होने की शिकायतें कर रहे हैं और चुनाव आयोग से केवल इंजीनियर के आने का आश्वासन मिल रहा है। जो मशीनें बदली गई हैं, उसका ईवीएम नम्बर भी मिलान नहीं हो रहा है जो बड़ी लापरवाही और गड़बड़ी की ओर इशारा कर रहा है।

वीडियों को बताया फर्जी

वहीं, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान के दौरान ईवीएम में कथित गड़बड़ी से जुड़े एक वीडियो को चुनाव अधिकारियों ने सोमवार को फर्जी बताकर खारिज कर दिया। सोशल मीडिया पर वायरल हुये इस वीडियो में कथित रूप से ईवीएम में एक ही दल के उम्मीदवार के पक्ष में वोट पड़ने की मतदाता शिकायत करते दिखाये गये हैं।

कई दिग्गजों का भविष्य दांव पर

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में 1079 उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें 119 महिलाएं हैं। इसमें पर भाजपा, कांग्रेस, जोगी कांग्रेस सहित अन्य दलों के बड़े नेताओं का राजनीतिक भविष्य दांव पर लगा है। साथ ही विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल, नौ मंत्रियों और नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव की भी किस्मत का फैसला होगा। पहले चरण के लिए 12 नवंबर को 18 सीटों के लिए मतदान हो चुका है। इनमें नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग की 12 तथा राजनांदगांव जिले की 6 सीटें शामिल थीं। नतीजे 11 दिसम्बर को आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement