Advertisement

जिन्हें भारत की विविधता स्वीकार नहीं, आज उन्हें बताया जा रहा है देशभक्त: सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी दल मोदी सरकार के खिलाफ मुखर है। अब कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया...
जिन्हें भारत की विविधता स्वीकार नहीं, आज उन्हें बताया जा रहा है देशभक्त: सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्षी दल मोदी सरकार के खिलाफ मुखर है। अब कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी ने शनिवार को मोदी सरकार पर निशाना साधा है। गांधी ने कहा कि लोगों को देशभक्ति की एक नयी परिभाषा सिखायी जा रही है जबकि विविधता स्वीकार नहीं करने वालों को देशभक्त कहा जा रहा है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, गांधी ने एक कार्यक्रम में कहा कि वर्तमान सरकार असहमति को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है। उन्होंने कहा कि जब अपनी आस्था पर कायम रहने वालों पर हमले होते हैं तो ये सरकार मुंह मोड़ लेती है।गांधी ने कहा, ‘‘आज हमें देशभक्ति की एक नयी परिभाषा सिखायी जा रही है जबकि विविधता स्वीकार नहीं करने वालों को देशभक्त कहा जा रहा है।’’ उन्होंने कहा कि देश की आत्मा को सुनियोजित साजिश के जरिये कुचला जा रहा है जो कि चिंता की बात है। 

सोनिया ने कहा, 'मौजूदा सरकार करोड़ों देशवासियों से उनकी जिंदगी बेहतर बनाने की संभावनाएं छीन रही है, ऐसी नीतियां बना रही है जिससे उसके चहेते उद्योगपति और बड़े कारोबारी फलते-फूलते हैं। हमें पूरी हिम्मत के साथ इसका विरोध करना होगा।'

कांग्रेस सत्ता में आई तो निगरानी के लिए बनायी जाएगी व्यवस्था

गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा नीत सरकार देश में कानून का शासन कायम करने के अपने कर्तव्य पालन को तैयार नहीं है।  उन्होंने कांग्रेस के चुनावी वादे पर कहा कि यदि पार्टी सत्ता में आयी तो उनके क्रियान्वयन की निगरानी के लिए एक व्यवस्था विकसित की जाएगी। उन्होंने कहा, ‘‘हमने जो वादे किये हैं उन्हें लेकर मुझे कोई संदेह नहीं है। हमारी सरकार बनने के बाद उनके क्रियान्वयन की निगरानी के लिए एक व्यवस्था बनायी जाएगी।’’

सोनिया 11 को दाखिल करेंगी नामांकन

संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी 11 अप्रैल को रायबरेली और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 10 अप्रैल को अमेठी लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करेंगे।    पार्टी सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी 11 अप्रैल को अपनी परंपरागत सीट रायबरेली में लोकसभा चुनाव 2019 के लिए नामांकन दाखिल करेंगी। दूसरी तरफ, कांग्रेस राहुल गांधी 10 अप्रैल को अमेठी में नामांकन दाखिल करेंगे। दोनों के नामांकन दाखिल करने के मौके पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं के मौजूद रहने की संभावना है।   राहुल गांधी इस बार अमेठी के साथ केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ा रहे हैं। उन्होंने बृहस्पतिवार को वायनाड से नामांकन दाखिल किया था। गौरतलब है कि रायबरेली और अमेठी दोनों लोकसभा सीटों पर पांचवें चरण में छह मई को मतदान है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad