Advertisement

पीएम के साथ कश्मीरी नेताओं की बैठक से पहले बोले चिदंबरम, जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा हो बहाल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 24 जून को जम्मू-कश्मीर के नेताओं के...
पीएम के साथ कश्मीरी नेताओं की बैठक से पहले बोले चिदंबरम, जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा हो बहाल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 24 जून को जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ होने वाली बैठक से पहले पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की बात कही। कांग्रेस नेता ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस पार्टी का शुरू से रुख रहा है कि जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए, इसमें किसी भी संदेह या अस्पष्टता नही रहनी चाहिए।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम ने जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग करते हुए सोमवार को कहा कि संसद के आगामी मानसून सत्र में ‘आपत्तिजनक कानूनों’ को निरस्त कर वहां पूर्व की यथास्थिति बहाल की जाए।

बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने रविवार को फिर अपना पुराना रुख अपनाते हुए अनुच्छेद 370 को दोबारा लागू करने की मांग की थी। इसके एक दिन बाद कांग्रेस नेता चिदंबरम ने एक के बाद एक ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस पार्टी का स्टैंड जो कल पुनः दोहराया गया वो है कि जम्मू-कश्मीर का पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए, इसमें किसी भी संदेह या अस्पष्टता नही रहनी चाहिए।

कांग्रेस नेता ने कहा कि कश्मीर मुद्दे के राजनीतिक समाधान के लिए शुरुआती रेखा खींचने का यही एकमात्र तरीका है। चिदंबरम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर एक 'स्टेट' था, जिसने विलय के एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए और भारत में शामिल हो गया। इसे हमेशा के लिए उस स्थिति का आनंद लेना चाहिए। जम्मू-कश्मीर 'रियल एस्टेट' का हिस्सा नहीं है। जम्मू-कश्मीर 'लोग' हैं। उनके अधिकारों और इच्छाओं का सम्मान किया जाना चाहिए।

बता दें कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में 24 जून को होने वाली एक उच्च स्तरीय बैठक में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर के 14 नेताओं को शनिवार को आमंत्रित किया गया है। इसमें तत्कालीन राज्य के चार पूर्व मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad