Advertisement

लंदन में मौजूदगी पर कपिल सिब्बल ने कहा- मुझ समेत कई दलों को मिला था निमंत्रण

लंदन में ईवीएम हैकिंग से जुड़े कार्यक्रम में अपनी मौजूदगी को लेकर भाजपा के सवाल पर कांग्रेस नेता कपिल...
लंदन में मौजूदगी पर कपिल सिब्बल ने कहा- मुझ समेत कई दलों को मिला था निमंत्रण

लंदन में ईवीएम हैकिंग से जुड़े कार्यक्रम में अपनी मौजूदगी को लेकर भाजपा के सवाल पर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि मैं निजी काम से लंदन गया था। मुझे कार्यक्रम में बुलाया गया था। सिब्बल ने कहा, 'ये मामला देश के भविष्य और लोकतंत्र से जुड़ा है।‘ मीडिया से बातचीत में कपिल सिब्बल ने कहा कि हैकेथॉन के आयोजक एवं पत्रकार आशीष रे के निमंत्रण पर वह निजी हैसियत से वहां पहुंचे थे।

उन्होंने कहा, 'इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन लंदन के अध्यक्ष आशीष रे ने बताया था कि उन्होंने भाजपा और चुनाव आयोग सहित सभी राजनीतिक दलों को निमंत्रण भेजा है। आशीष रे ने मुझे व्यक्तिगत ई-मेल भी भेजा। मैंने उनसे कहा कि मैं कुछ निजी काम के लिए लंदन में रहूंगा तो उन्होंने जोर देकर कहा कि मुझे आना चाहिए क्योंकि वे एक अहम खुलासा करने जा रहे हैं, इसलिए मैं चला गया।'

'ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों की होनी चाहिए जांच'

सिब्बल ने कहा, 'ये मुद्दा एक राजनीतिक दल से जुड़ा नहीं है। ये लोकतंत्र के बारे में है। लोकतंत्र तभी मजबूत होगा, जब चुनाव निष्पक्ष होंगे।'  उन्होंने कहा कि अमेरिका स्थित हैकर सैयद सुजा द्वारा ईवीएम से छेड़छाड़ के आरोपों की जांच होनी चाहिए। शुजा के आरोपों को दोहराते हुए कहा कि ईवीएम पर काम कर रहे 11 सदस्यों की 2014 के चुनावों के बाद की हत्या कर दी गई थी।

भाजपा ने उठाया था सवाल

इससे पहले केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस नेता सिब्बल की लंदन में मौजूदगी पर सवाल पूछा। उन्होंने कहा, 'वहां सिब्बल क्या कर रहे थे, बीजेपी यह सवाल पूछना चाहती है। किस हैसियत से सिब्बल वहां थे। सिब्बल पूरे मामले की कांग्रेस की तरफ मॉनिटरिंग करने गए थे। भाजपा ने इसे कैम्ब्रिज एनालिटिका पार्ट-2 बताया तथा इसे देश को बदनाम करने की साजिश करार दिया।

चुनाव आयोग चाहता है शुजा के खिलाफ एफआईआर

प्रसाद ने कहा कि हैकथॉन में बताया गया कि सुजा बड़े हैकर हैं। अचानक वह कहां से प्रकट हो गए। कहा गया था कि ईवीएम को हैक करते हुए दिखाया जाएगा लेकिन वह अमेरिका से प्रकट होते हैं। चेहरा ढंके रहते हैं। उन्होंने वहां केवल बकवास किया। वहीं, चुनाव आयोग ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस को मामले में साइबर विशेषज्ञ के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने को कहा है।

क्या है मामला

सैयद शुजा नामक शख्स ने सोमवार को लंदन में स्काइप के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया था कि 2014 के लोकसभा चुनाव में ईवीएम हैक की गई थीं। उसने कहा कि अपनी टीम के कुछ सदस्यों की हत्या किये जाने के बाद वह भयभीत महसूस कर रहा था, इसलिए 2014 में भारत से भाग आया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement