Advertisement

2019 लोकसभा चुनावः घोषणा पत्र के लिए कांग्रेस ने लॉन्च की वेबसाइट, दे सकेंगे सुझाव

2019 के लोकसभा चुनाव में घोषणा पत्र के लिए कांग्रेस ने सोमवार को वेबसाइट लॉन्च की है। इस पर आम लोग भी अपने...
2019 लोकसभा चुनावः घोषणा पत्र के लिए कांग्रेस ने लॉन्च की वेबसाइट, दे सकेंगे सुझाव

2019 के लोकसभा चुनाव में घोषणा पत्र के लिए कांग्रेस ने सोमवार को वेबसाइट लॉन्च की है। इस पर आम लोग भी अपने सुझाव दे सकेंगे, जिसे पार्टी घोषणा पत्र में शामिल करेगी। सुझाव 16 भाषाओं में दिए जा सकते हैं।

एक प्रेस कांफ्रेस में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि वेबसाइट पर वॉट्सऐप नंबर 7292088245 भी मौजूद होगा। इस पर भी सुझाव भेजे जा सकेंगे। इसके अलावा कांग्रेस की ओर से एक कमेटी बनाई गई है जिसमें 26 सदस्‍य हैं। एक अक्टूबर से इस पर काम चल रहा था। दिसंबर तक सुझाव दिए जा सकेंगे।

ताकि जुमले न बन सकें वादे

चिदंबरम ने कहा कि घोषणा पत्र एक अहम दस्तावेज है क्योंकि इससे उस दल की जिम्मेदारी तय होती है, जो सरकार में आई है। लोग दस्तावेज में दर्ज बातों पर विश्वास करेंगे न कि जुमलों की तरह किए गए वादों पर।

कांग्रेस नेता ने कहा कि पी चिदंबरम ने कहा कि पार्टी का घोषणा पत्र लोगों की राय से बनेगा। इसी सिलसिले में पार्टी ने नागपुर में एक अक्टूबर से विभिन्न समुदायों, हितधारकों के साथ रायशुमारी शुरू कर दी है। हाल में रायशुमारी देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में हुई जिसमें पार्टी नेताओं के साथ आम नागरिकों ने भी हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा-ज्यादा लोगों की भागीदारी तय करनी चाहती है।

जनता की राय को दी जाएगी तवज्जो

घोषणा पत्र कमेटी के संयोजक और कांग्रेस रिसर्च विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर राजीव गौड़ा ने कहा कि अंग्रेजी, हिंदी समेत देश की 16 भाषाओं में वेबसाइट का मकसद है कि अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए जनता खुद राय दे ताकि कांग्रेस के मेनिफेस्टो में जगह मिलेगी।

जन आवाज नाम से लॉन्च इस वेबसाइट में दो तरह की रायशुमारी होगी। एक तो खुले में जनता से बीच जाकर होगी और दूसरा विभिन्न मामले के विशेषज्ञों की राय से होगी। उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र के लिए अब तक नागपुर, अलीगढ़, मुंबई, बेंगलूरू, विशाखापट्टनम के अलावा चंडीगढ़ में रायशुमारी की जा चुकी है। जिसमें शिक्षा, किसान, पूर्व सैनिक, शहरी मुद्दों और आर्थिक पहलूओं पर चर्चा की जा चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement