Advertisement

कांग्रेस का दावा- सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में सेंगोल पर कोई दस्तावेजी साक्ष्य नहीं, भाजपा ने किया पलटवार

नए संसद भवन के उद्घाटन पर विवाद के बीच, कांग्रेस ने दावा किया कि लॉर्ड माउंटबेटन, सी राजगोपालाचारी और...
कांग्रेस का दावा- सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में सेंगोल पर कोई दस्तावेजी साक्ष्य नहीं, भाजपा ने किया पलटवार

नए संसद भवन के उद्घाटन पर विवाद के बीच, कांग्रेस ने दावा किया कि लॉर्ड माउंटबेटन, सी राजगोपालाचारी और जवाहरलाल नेहरू द्वारा 'सेंगोल' को अंग्रेजों द्वारा भारत में सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में वर्णित करने का कोई दस्तावेजी साक्ष्य नहीं है। राजदंड 'सेनगोल' को संसद भवन के अंदर रखा जाएगा, गृह मंत्री अमित शाह ने कुछ दिनों की घोषणा की थी।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा है कि प्रधानमंत्री और उनके 'ढोल बजाने वाले' तमिलनाडु में अपने राजनीतिक फायदे के लिए राजदंड का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "यह इस ब्रिगेड की खासियत है जो अपने विकृत उद्देश्यों के अनुरूप तथ्यों को उलझाती है।"

उन्होंने कहा, "माउंटबेटन, राजाजी और नेहरू द्वारा इस राजदंड को भारत में ब्रिटिश सत्ता के हस्तांतरण के प्रतीक के रूप में वर्णित करने का कोई दस्तावेजी सबूत नहीं है। इस आशय के सभी दावे सादे और सरल हैं - फर्जी हैं," उन्होंने कहा।

इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय में नौ साल पूरे होने के साथ, कांग्रेस ने शुक्रवार को लोगों के साथ "विश्वासघात" कहे जाने के लिए उनसे माफी की मांग की और उनसे बढ़ती कीमतों और बेरोजगारी से लेकर सामाजिक सद्भाव, राष्ट्रीय सुरक्षा और अन्य मुद्दों पर नौ सवाल पूछे।

विपक्षी दल ने यह भी कहा कि सरकार को इस दिन को 'माफी दिवस' के रूप में चिह्नित करना चाहिए और एक पुस्तिका 'नौ साल, नौ सवाल' जारी की। इसने कहा कि मोदी नौ साल पहले इसी दिन प्रधानमंत्री बने थे और इसलिए पार्टी उनसे नौ सवाल पूछना चाहती है।

अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, "कांग्रेस पार्टी भारतीय परंपराओं और संस्कृति से इतनी नफरत क्यों करती है? तमिलनाडु के एक पवित्र शैव मठ द्वारा पंडित नेहरू को भारत की स्वतंत्रता के प्रतीक के रूप में एक पवित्र सेंगोल दिया गया था, लेकिन इसे एक संग्रहालय में भेज दिया गया था।" एक 'चलने की छड़ी' के रूप में," अमित शाह ने ट्वीट किया, भव्य पुरानी पार्टी पर "एक और शर्मनाक अपमान" करने का आरोप लगाया।

अमित शाह ने कांग्रेस पर अधीनम के इतिहास को "फर्जी" कहने का आरोप लगाते हुए कहा, थिरुवदुथुराई अधीनम, एक पवित्र शैव मठ, ने खुद भारत की आजादी के समय सेंगोल के महत्व के बारे में बात की थी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जो पार्टियां नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार कर रही हैं, वे वंश-संचालित हैं, "जिनके राजशाही तरीके हमारे संविधान में गणतंत्रवाद और लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ हैं।"

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, उन्होंने कहा कि बहिष्कार संविधान के निर्माताओं का अपमान था। भाजपा प्रमुख ने कहा कि राजवंशों की "अभिजात्य मानसिकता" उन्हें तार्किक सोच से रोक रही है और वे "एक साधारण तथ्य को पचा नहीं पा रहे हैं कि भारत के लोगों ने एक विनम्र पृष्ठभूमि से आने वाले व्यक्ति में अपना विश्वास रखा है"।

आधिकारिक विकास के आंकड़ों से लैस पार्टी ने कांग्रेस के नौ सवालों को "झूठ का पुलिंदा और धोखे का पहाड़" कहा। पूर्व मंत्री और भाजपा के शीर्ष नेता रविशंकर प्रसाद ने सबसे पुरानी पार्टी के सवालों के जवाब में कई आंकड़े उद्धृत किए।

प्रसाद ने कहा, "निराशा से भरे ये सवाल, पीएम मोदी के लिए कांग्रेस की नफरत से उभरे हैं। ये आलोचना से उत्पन्न सवाल नहीं हैं, जो उन्हें करने का अधिकार है, बल्कि नरेंद्र मोदी के प्रति एक पैथोलॉजिकल नफरत का परिणाम है।" .

उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस के इस दावे से 'हैरान' हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था बहुत खराब स्थिति में है। उन्होंने कहा, "भारतीय अर्थव्यवस्था पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के कार्यकाल के दौरान" नाजुक पांच "का हिस्सा थी ... पीएम मोदी के नौ साल के कार्यकाल में, यह वैश्विक स्तर पर शीर्ष पांच में से एक है।" पूर्व मंत्री ने तब उन आंकड़ों पर प्रकाश डाला, जिनके बारे में उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था में भारी वृद्धि का संकेत मिलता है।

उन्होंने कहा, "2014 में भारतीय अर्थव्यवस्था 1 ट्रिलियन डॉलर थी, अब यह 3.5 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गई है। भारत के पास 50 लाख करोड़ से अधिक विदेशी मुद्रा भंडार है। भारत ने 36 लाख करोड़ रुपये के सामान का निर्यात किया, यह 2014 में सिर्फ 19 लाख करोड़ रुपये था। यह लगभग दोगुना हो गया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement