Advertisement

कांग्रेस का आरोप, मध्य प्रदेश में भाजपा के इशारे पर बनाए गए 60 लाख फर्जी वोटर

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के इशारे पर 60 लाख फर्जी वोटरों के नाम मतदाता सूची में दर्ज...
कांग्रेस का आरोप, मध्य प्रदेश में भाजपा के इशारे पर बनाए गए 60 लाख फर्जी वोटर

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा के इशारे पर 60 लाख फर्जी वोटरों के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराने का आरोप लगाया है। इन आरोपों को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने रविवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की और अपनी चिंताओं से अवगत कराया। आयोग से इसे तत्काल ठीक करने और दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की गई।

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, चुनाव प्रचार समिति के प्रमुख ज्योतिरादित्य सिंधिया, वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह तथा विवेक तंखा ने नई दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं को बताया कि राज्य में मतदाताओं की नई सूची प्रकाशित की गई है और उसमें भारी फर्जीवाड़ा हुआ है। उन्होंने इसकी शिकायत चुनाव अयोग से की है और सूची में तत्काल सुधार किए जाने का आयोग का अनुरोध किया है।

कमलनाथ ने कहा कि आयोग को पूरे प्रमाण के साथ बताया गया है कि पूरे राज्य में करीब 60 लाख फर्जी मतदाताओं की सूची तैयार की गई है। मतदाता सूचियों में जानबूझकर गड़बड़ी की गई है। यह पूछने पर कि क्या इसमें प्रशासनिक लापरवाही हुई है, उन्होंने कहा कि राज्य में जितने मतदाता हैं उनका 13 प्रतिशत फर्जी है यह प्रशासनिक लापरवाही नहीं बल्कि प्रशासनिक दुरुपयोग है। उन्होंने कहा कि आयोग ने उनकी बातों शिकायत को गंभीरता से सुना और आश्वासन दिया कि इन आरोपों की जांच कराई जाएगी।


सासंद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यह भाजपा का एक बड़ा षडयंत्र है और भारतीय लोकतंत्र के निष्पक्ष चुनावी परंपरा पर कलंक है। उन्होंने कहा कि  उप चुनाव के दौरान कोलारस और मुंगावली में ये हेराफेरी पकड़ी गई। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि प्रदेश में आबादी तो दस साल में 24 फीसदी बढ़ी लेकिन मतदाता 40 फीसदी बढ़ गए। उन्होंने कहा कि डब हमने सभी चुनाव क्षेत्रों की मतदाता सूचियों की जांच की तो पाया कि एक वोटर का नाम 26 लिस्ट में दर्ज है। इसी तरह का मामला कई जगहों पर है।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad