Advertisement

एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए बोले राहुल गांधी, फेसबुक को बीजेपी करती है कंट्रोल, केंद्रीय मंत्री का पलटवार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक विदेशी अखबार के लेख का हवाला देते हुए भारतीय जनता पार्टी...
एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए बोले राहुल गांधी, फेसबुक को बीजेपी करती है कंट्रोल, केंद्रीय मंत्री का पलटवार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक विदेशी अखबार के लेख का हवाला देते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधा। उन्होंने आरएसएस और बीजेपी पर भारत में फेसबुक और व्हॉट्सएप पर नियंत्रण या कब्जा करने का आरोप लगाया है।

बता दें कि राहुल गांधी पिछले कुछ समय से बीजेपी और मोदी सरकार के खिलाफ आक्रमक रुख अपनाए हुए हैं। वह कोरोना वायररस, चीनी घुसपैठ और बेरोजगारी समेत विभिन्न मुद्दों पर मोदी सरकार को आड़े हाथ ले चुके हैं।

राहुल गांधी ने रविवार को अपने ट्वीट में लिखा, "भारत में फेसबुक और व्हॉट्सएप पर बीजेपी और आरएसएस का कब्जा है। ये इसके जरिये फेक न्यूज और नफरत फैलाते हैं। वे चुनाव को प्रभावित करने में भी इनका इस्तेमाल करते हैं। आखिरकार, अमेरिकी मीडिया में फेसबुक के बारे में सच बाहर आ गया।"

प्रियंका ने भी साधा निशाना

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बाद अब पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने सरकार पर निशाना साधा है। प्रियंका ने फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिए केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए बीजेपी नेताओं की फेसबुक के अधिकारियों के साथ सांठगांठ का आरोप लगाया है।

उन्होंने कहा, "भारत के ज़्यादातर मीडिया चैनल के बाद अब सोशल मीडिया की बारी है। भारतीय जनता पार्टी नफरत और दुष्प्रचार फैलाने के लिये हर तरह के हथकंडे का इस्तेमाल करती थी और अभी भी कर रही है। फेसबुक जो आम जनमानस की अभिव्यक्ति का एक सरल माध्यम है उसका भी इस्तेमाल भारतीय जनता पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने भ्रामक जानकारी और नफरत फैलाने के लिए किया।"

प्रियंका ने ये भी कहा कि इतना ही नहीं फेसबुक कोई कार्रवाई न कर पाए इसके लिए भाजपा ने फेसबुक के आधिकारियों से सांठगांठ भी की ताकि सोशल मीडिया पर नियंत्रण बना रहे।

क्या है मामला

दरअसल, अमेरिका के एक अखबार में छपे एक लेख में कहा गया है कि भारत में सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के हेट स्पीच और आपत्तिजनक सामग्री को लेकर फेसबुक "कोताही बरतता" है। लेख में फेसबुक के एक अधिकारी के हवाले से यह भी कहा गया है कि बीजेपी कार्यकर्ताओं को दंडित करने से "भारत में कंपनी के कारोबार पर असर पड़ेगा।" लेख में कहा गया है कि फेसबुक ने बीजेपी को लेकर व्यापक पैमाने पर अनुचित तरजीही दी है।

राहुल गांधी के ट्वीट पर भाजपा का पलटवार

राहुल गांधी के ट्वीट पर केंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पलटवार किया है।  रविशंकर प्रसाद ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी चुनाव में डेटा के इस्तेमाल को लेकर फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका से मिलीभगत में रंगे हाथों पकड़ी गई थी और अब वह बीजेपी पर ऐसा करने के झूठे आरोप लगा रही है। 

 

राहुल गांधी के आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रसाद ने कहा, ''ऐसे पराजित लोग जो अपनी पार्टी में भी लोगों को प्रभावित नहीं कर सकते हैं, वे कहते हैं कि पूरी दुनिया बीजेपी और आरएसएस द्वारा नियंत्रित है। चुनाव से पहले डेटा का इस्तेमाल करने के लिए आप कैंब्रिज एनालिटिका और फेसबुक के साथ रंगे हाथों पकड़े गए थे और अब हमने सवाल पूछ रहे हैं।''

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad