Advertisement

राहुल गांधी की आलोचना से धनखड़ पर भड़की कांग्रेस, कहा- सत्तापक्ष के ‘चीयरलीडर’ नहीं होते सभापति

कांग्रेस ने ब्रिटेन में राहुल गांधी की टिप्पणी की आलोचना के लिए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पर निशाना...
राहुल गांधी की आलोचना से धनखड़ पर भड़की कांग्रेस, कहा- सत्तापक्ष के ‘चीयरलीडर’ नहीं होते सभापति

कांग्रेस ने ब्रिटेन में राहुल गांधी की टिप्पणी की आलोचना के लिए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्यसभा के सभापति एक अंपायर हैं और किसी भी सत्ताधारी के लिए चीयरलीडर नहीं हो सकते। कांग्रेस की प्रतिक्रिया उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति धनखड़ द्वारा संसद में माइक्रोफोन बंद करने के संबंध में उनकी टिप्पणियों के लिए गांधी पर हमला करने के बाद आई है, और उन्होंने कहा कि यदि वह इस मुद्दे पर चुप रहे तो वह संविधान के "गलत पक्ष" में होंगे।

एक बयान में, कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि गुरुवार को एक पुस्तक के विमोचन के अवसर पर एक कार्यक्रम में, उपराष्ट्रपति ने यूनाइटेड किंगडम में दिए गए गांधी के भाषण पर कुछ टिप्पणियां कीं। "कुछ कार्यालय ऐसे हैं जिनके लिए हमें अपने पूर्वाग्रहों, अपनी पार्टी की निष्ठाओं को त्यागने की आवश्यकता होती है और हमें जो भी प्रोपेगेंडा हो सकता है, उससे खुद को दूर करने के लिए मजबूर करना पड़ता है।"

रमेश ने कहा, "भारत के उपराष्ट्रपति का कार्यालय, एक ऐसा कार्यालय जिसे संविधान राज्यसभा के अध्यक्ष होने की अतिरिक्त जिम्मेदारी प्रदान करता है।"

रमेश ने कहा, "वह (धनखड़) एक सरकार के बचाव में भाग गए, जो भ्रमित करने के साथ-साथ निराशाजनक भी था।"

उन्होंने कहा कि गांधी ने विदेश में ऐसा कुछ नहीं कहा है जो उन्होंने यहां कई बार नहीं कहा है। रमेश ने कहा, "और कुछ अन्य व्यक्तियों के विपरीत, वह जहां बैठते है, उसके आधार पर उसका रुख भिन्न नहीं होता है।"

कांग्रेस नेता ने तर्क दिया कि गांधी का बयान तथ्यात्मक था और जमीनी हकीकत का प्रतिनिधित्व करता था। उन्होंने कहा, "पिछले दो हफ्तों में, विपक्षी दलों से संबंधित संसद के बारह से अधिक सदस्यों को सत्तारूढ़ शासन के लिए असुविधाजनक मुद्दे पर संसद में उनकी आवाज़ों के दमन का विरोध करने के लिए विशेषाधिकार हनन नोटिस के साथ सर्विस दी गई है।"

रमेश ने आरोप लगाया कि पिछले आठ वर्षों में, चैनलों और समाचार पत्रों को ब्लैक आउट किया गया है, छापे मारे गए हैं और इस हद तक धमकाया गया है कि केवल सरकार की ही आवाज सुनाई देती है।

उन्होंने दावा किया कि अतीत की सरकारों से एक अध्ययन दूरी बनाए रखने वाली संस्थाएं अब इस हद तक अधीन हो गई हैं कि वे किसी भी आदेश या सत्तारूढ़ शासन के प्रतिकूल होने पर घुट जाती हैं। "असहमति रखने वालों को दंडित किया जाता है। आपातकाल की कोई घोषणा नहीं हो सकती है, लेकिन कोई गलती न करें, इस शासन की कार्रवाई संविधान का सम्मान करने वाली सुरक्षित सरकार की नहीं है।"

उन्होंने आरोप लगाया कि इस अवसर पर और साथ ही पिछले कुछ पर उपराष्ट्रपति की टिप्पणी केवल इस बिंदु को रेखांकित करती है। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में, असहमति से डरना संविधान के साथ विश्वासघात होगा और हमारे संस्थापक पिताओं ने इसके लिए लड़ाई लड़ी। "हम भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में इस शासन के विरोध में सबसे सुसंगत आवाज रहे हैं और ऐसा करना जारी रखेंगे।"

रमेश ने कहा "अध्यक्ष, हालांकि, एक अंपायर, एक रेफरी, एक दोस्त, दार्शनिक और सभी के लिए मार्गदर्शक है। वह किसी भी सत्तारूढ़ व्यवस्था के लिए चीयरलीडर नहीं हो सकता। इतिहास नेताओं को उस उत्साह से नहीं मापता है जिसके साथ उन्होंने अपनी पार्टी का बचाव किया, बल्कि गरिमा के साथ मापता है जिसमें उन्होंने लोगों की सेवा में अपनी भूमिका निभाई।"

कांग्रेस महासचिव संगठन के प्रभारी केसी वेणुगोपाल ने भी उपाध्यक्ष पर निशाना साधा।

उन्होंने ट्वीट किया, "संसदीय कार्यवाही को गलत ढंग से पेश करना उपराष्ट्रपति के कार्यालय के लिए शोभा नहीं देता।"
"विपक्षी सांसदों के माइक नियमित रूप से बंद हो जाते हैं, और कार्यवाही पिछले सत्र में एक नए निम्न स्तर पर पहुंच गई जब लोकसभा अध्यक्ष ने अडानी घोटाले पर राहुल गांधी जी के आरोपों को खारिज कर दिया।"

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक रूप से सामने आने वाली किसी बात से इंकार करने के बजाय, उपराष्ट्रपति को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि विपक्ष को सार्वजनिक महत्व के मुद्दों को उठाने के लिए पर्याप्त जगह दी जाए, चाहे वे मोदी सरकार को कितना भी असहज क्यों न करें।

दिग्गज कांग्रेसी नेता और पूर्व सांसद करण सिंह की मुंडका उपनिषद पर लिखी किताब के विमोचन के मौके पर धनखड़ ने गांधी की लंदन में की गई टिप्पणी पर विस्तार से बात की।
"दुनिया हमारी ऐतिहासिक उपलब्धियों और कार्यात्मक, जीवंत लोकतंत्र की सराहना कर रही है। हममें से कुछ, जिनमें सांसद भी शामिल हैं, हमारे सुपोषित लोकतांत्रिक मूल्यों के विचारहीन, अनुचित अपमान में लगे हुए हैं।"

गांधी ने सोमवार को लंदन में ब्रिटिश सांसदों से कहा कि लोकसभा में काम कर रहे माइक्रोफोन अक्सर विपक्ष के खिलाफ खामोश कर दिए जाते हैं। उन्होंने हाउस ऑफ कॉमन्स परिसर के ग्रैंड कमेटी रूम में भारतीय मूल के दिग्गज विपक्षी लेबर पार्टी के सांसद वीरेंद्र शर्मा द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान यह टिप्पणी की।
अपने संबोधन में, उपराष्ट्रपति ने कहा, "हम तथ्यात्मक रूप से अपुष्ट आख्यान के इस तरह के मनगढ़ंत आयोजन को कैसे सही ठहरा सकते हैं और समय को चिह्नित कर सकते हैं ... जी20 का अध्यक्ष होने के नाते भारत गौरव का क्षण बिता रहा है। और देश के लोग अति उत्साह में काम कर रहे हैं।" हमें बदनाम करने के लिए। हमारी संसद और संविधान को कलंकित करने के लिए इस तरह के गलत अभियान मोड को नजरअंदाज करना बहुत गंभीर और असाधारण है।"
"कोई भी राजनीतिक रणनीति या पक्षपातपूर्ण रुख हमारे राष्ट्रवाद और लोकतांत्रिक मूल्यों से समझौता करने को सही नहीं ठहरा सकता है। मैं एक महान आत्मा के सामने हूं, इस दुस्साहस पर मेरी चुप्पी ... अगर मैं देश के बाहर संसद सदस्य द्वारा इस ऑर्केस्ट्रेशन पर चुप्पी देखता हूं जो बीमार है- पूर्वनिर्धारित और प्रेरित, मैं संविधान के गलत पक्ष पर होगा। यह संवैधानिक दोष और मेरी शपथ का अपमान होगा।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad