Advertisement

उपचुनाव: भाजपा ने ओडिशा के सीईओ की खिंचाई की, आयोग से की आचार सहिंता उल्लंघन की शिकायत

विपक्षी भाजपा ने बुधवार को ओडिशा के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) एस के लोहानी पर जमकर निशाना साधा, जबकि...
उपचुनाव: भाजपा ने ओडिशा के सीईओ की खिंचाई की, आयोग से की आचार सहिंता उल्लंघन की शिकायत

विपक्षी भाजपा ने बुधवार को ओडिशा के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) एस के लोहानी पर जमकर निशाना साधा, जबकि अधिकारी ने दावा किया कि धामनगर विधानसभा उपचुनाव के प्रचार के दौरान सामने आए कथित नोट के बदले वोट' के आरोप में कार्रवाई की गई।

भाजपा की ओडिशा इकाई ने पहले आरोप लगाया था कि सत्तारूढ़ बीजद मतदाताओं के बीच नकद बांटने के लिए एसएचजी सदस्यों का इस्तेमाल कर रही है।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के नेतृत्व में एक भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने दिन के दौरान नई दिल्ली में भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की और बीजद के खिलाफ औपचारिक शिकायत दर्ज कराई, जिसमें ओडिशा में सत्तारूढ़ दल पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया।

प्रधान ने भाजपा के मीडिया सह प्रभारी संजय मयूख, पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा और ओम पाठक के साथ चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की और आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का हवाला देते हुए बीजद सरकार और टीआरएस सरकार के खिलाफ अलग-अलग ज्ञापन सौंपा।

प्रधान ने कहा, "हम ओडिशा के सीईओ से न्याय पाने में विफल रहने के बाद ईसीआई का दरवाजा खटखटाने आए हैं। हालांकि हमारी पार्टी ने कई बार सीईओ का ध्यान आकर्षित किया, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। इसलिए, हम ईसीआई के पास आए हैं।" एक बयान में आरोप लगाया गया कि सीईओ परोक्ष रूप से सत्तारूढ़ बीजद की ओर से धन वितरित करने के लिए चुनाव कर्तव्यों में लगे अधिकारियों को प्रोत्साहित कर रहे थे।

प्रधान ने कहा, "जिला कलेक्टर के नेतृत्व में भद्रक प्रशासन सत्ताधारी पार्टी के साथ हाथ मिला रहा है। वे एमसीसी को तोड़ने में बीजद की मदद कर रहे हैं," प्रधान ने आरोप लगाया कि पंचायती राज के कर्मचारी, ग्रामीण विकास और महिला और बच्चे विकास विभागों को सत्तारूढ़ बीजद के लिए काम करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

केंद्रीय मंत्री ने सीईओ लोहानी से जुड़े "हितों के टकराव" का मुद्दा भी उठाया, जो पंचायती राज विभाग के प्रमुख सचिव भी हैं।
प्रधान ने कहा कि सीईओ ने कहा कि कथित नोट के बदले वोट की घटनाओं की फोरेंसिक जांच शुरू कर दी गई है।

प्रधान ने कहा,"सीईओ स्वयं पंचायती राज विभाग के सचिव हैं। इसलिए, मुझे उनके इरादों पर संदेह है। हितों का टकराव है। इसलिए, हम मामले को ईसीआई में ले गए।"

इसी तरह, भाजपा ने कहा, "सत्तारूढ़ टीआरएस भी तेलंगाना में मुनुगोडे विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के लिए चुनावी कानूनों का लगातार उल्लंघन कर रही है।"

पाठक ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, "ऐसा लगता है कि टीआरएस नहीं बल्कि राज्य सरकार मुनुगोड़े में भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ रही है क्योंकि पूरी राज्य मशीनरी को तैनात किया गया है और यह चुनावी कानूनों का घोर उल्लंघन है।"

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि टीआरएस विधायक और सांसद "मतदाताओं को शराब और पैसे बांट रहे हैं।"

इस बीच एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए लोहानी ने कहा, हमने नकद वितरण मामले में मिले वीडियो में आरोपी व्यक्ति की पहचान कर ली है। पहचान के बाद हमने 24 घंटे के भीतर प्राथमिकी दर्ज कर ली है।

नकद वितरण के आरोपों के अलावा, एक और कथित वीडियो था जिसमें बीजद के एक कार्यकर्ता ने पार्टी की बैठक में घोषणा की कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक धामनगर की प्रत्येक पंचायत को बीजद को वोट देने के लिए एक करोड़ रुपये देंगे।

पीटीआई ने स्वतंत्र रूप से वीडियो की प्रामाणिकता की पुष्टि नहीं की है।

वायरल वीडियो पर लोहानी ने कहा, "हमने उस व्यक्ति की भी पहचान कर ली है जो वोट के लिए 1 करोड़ रुपये का वादा कर रहा था। भारतीय दंड संहिता और जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की कई धाराओं के तहत शिकायतें दर्ज की गई हैं।"

लोहानी ने कहा,"स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सीईओ कार्यालय द्वारा जितनी जल्दी हो सके सभी उपचारात्मक कार्रवाई की जा रही है।"

इस बीच, कांग्रेस नेता और जटानी विधायक सुरेश राउतरे ने आरोप लगाया कि राज्य के मंत्री नकदी से भरे बैग लेकर धामनगर निर्वाचन क्षेत्र में घूम रहे हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि ब्लॉक और जिला स्तर के सरकारी अधिकारी भी बीजद के समर्थन में मतदाताओं को प्रभावित कर रहे हैं।

बीजद ने सीईओ कार्यालय को एक याचिका भी सौंपी जिसमें आरोप लगाया गया कि भाजपा ने महिला स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों को कथित वोट के बदले नकद मामले में घसीटकर उनका अपमान किया है।

बीजद के प्रवक्ता लेनिन मोहंती ने कहा, "बीजेपी यह महसूस करने के बाद कि उसके उम्मीदवार चुनाव हार जाएंगे, महिला एसएचजी के खिलाफ आरोप लगा रही है।"

ओडिशा की धामनगर विधानसभा सीट और तेलंगाना की मुनुगोड़े विधानसभा सीट पर उपचुनाव 3 नवंबर को होने हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement