Advertisement

चुनावों में भाजपा इस तरह कर रही बॉलीवुड सितारों का इस्तेमाल, कितना मिलेगा फायदा?

लोकसभा चुनाव चौथे दौर में पहुंच चुका है। भाजपा से लेकर कांग्रेस और दूसरे राजनीतिक दल अपनी एड़ी-चोटी का...
चुनावों में भाजपा इस तरह कर रही बॉलीवुड सितारों का इस्तेमाल, कितना मिलेगा फायदा?

लोकसभा चुनाव चौथे दौर में पहुंच चुका है। भाजपा से लेकर कांग्रेस और दूसरे राजनीतिक दल अपनी एड़ी-चोटी का जोर लगाने में जुटे हुए हैं। चुनाव के माहौल से बॉलीवुड भी इससे अछूता नहीं है। या ये कहें कि राजनीतिक पार्टियां लोकसभा चुनाव में अपने जीत का मुकाम हासिल करने के लिए बॉलीवुड का सहारा ले रही हैं। चुनाव से पहले बॉलीवुड के कई सितारे खुलकर अपनी पसंद और नापसंद जाहिर करते हुए तमाम पार्टियों में शामिल होकर या तो चुनाव लड़ रहे हैं या कैम्पेन कर रहे हैं। लोकसभा चुनावों के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शुरू से ही बॉलीवुड के बहाने चुनाव जीतने की कोशिश में लगी हुई है। भाजपा लोकसभा चुनावों के तहत बॉलीवुड स्टार्स को पार्टी में शामिल करने, कैंपेन कराने से लेकर अलग-अलग सीट से टिकट ऑफर करके उनका इस्तेमाल कर रही है। फिलहाल इस समय सुर्खियों में अक्षय कुमार बने हुए हैं जिन्होंने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू किया, जिसकी जानकारी कुमार ने एक दिन पहले अपने ट्विटर अकाउंट पर दे दी थी। हालांकि बॉलीवुड स्टार ने इस इंटरव्यू को गैर-राजनीतिक साक्षात्कार बताया है।

अक्षय कुमार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार को 67 मिनट का एक इंटरव्यू दिया, जो समाचार एजेंसी एएनआई के जरिये देश के सभी समाचार चैनलों पर दिखाया गया। प्रधानमंत्री आवास (7 लोककल्याण मार्ग) पर हुए इस इंटरव्यू में अक्षय ने नरेंद्र मोदी से उनकी दिनचर्या, खान-पान की आदतों, पसंद और बचपने के किस्सों के अलावा और भी कई सवाल पूछे हैं।

इस पर प्रधानमंत्री ने भी इंटरव्यू के दौरान ही खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें प्रसन्नता है कि चुनावी समय में वो एक गैर-राजनीतिक साक्षात्कार दे रहे हैं। लेकिन ये कहना गलत न होगा कि इस इंटरव्यू को लेकर अक्षय कुमार दो दिन पहले से ही सोशल मीडिया पर भूमिका बनाने में लगे हुए थे। हालांकि लोग उनके द्वारा किए जा रहे अलग-अलग ट्विट से ये कयास लगा रहे थे कि अक्षय भाजपा की टिकट से चुनाव लड़ सकते हैं, लेकिन बाद में एक ट्वीट करते हुए उन्होंने लोगों की अटकलों पर विराम लगा दिया।

अक्षय कुमार ने मंगलवार को अपने ट्विटर हैंडल पर इस इंटरव्यू के दो अंश डालकर इसकी सूचना दी थी। इस वीडियो के साथ अक्षय कुमार ने लिखा था, ‘क्या आपने कभी सोचा है कि प्रधानमंत्री मोदी चुनाव प्रचार की गर्मा-गर्मी में हंसने का वक्त कैसे निकाल लेते हैं? आपको इसका जवाब कल सुबह 9 बजे एएनआई पर मिलेगा’।

दूसरे वीडियो क्लिप के साथ अक्षय कुमार ने लिखा था, ‘जब पूरा देश चुनाव और राजनीति के बारे में बात कर रहा है, ये रहा ब्रीदर। कल सुबह 9 बजे एएनआई पर सुनिए प्रधानमंत्री के बारे कुछ ऐसी बाते जो कम ही लोग जानते हैं’।

सनी देओल

फिल्म अभिनेता सनी देओल मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए हैं। पार्टी ने सनी को को गुरदासपुर से अपना प्रत्याशी बनाया है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई। इसके पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के साथ सनी देओल की मुलाकात की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई जिसके बाद अभिनेता के भाजपा में शामिल होने की अटकलों ने जोर पकड़ लिया था।

देओल परिवार के तीसरे सदस्य की राजनीति में एंट्री

सनी देओल ही नहीं बल्कि उनके पिता धर्मेंद्र बिकानेर से भाजपा के सांसद रहे हैं जबकि मां हेमा मालिनी मथुरा से दूसरी बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। ये देओल परिवार के तीसरे सदस्य हैं जिन्होंने राजनीति में एंट्री ली है। 

सपना चौधरी

सपना चौधरी ने अभी तक जिस भी इंडस्ट्री में कदम बढ़ाया है, उसमें खूब छाई रहीं। सपना चौधरी को बॉलीवुड भोजपुरी, पंजाबी और हरियाणवी  इंडस्ट्री में लोग खूब पसंद करते रहे हैं। यही वजह है कि बीजेपी सांसद मनोज तिवारी के साथ सपना चौधरी ने दिल्ली में रोड शो किया। यहां वह स्टार प्रचारक के तौर पर उनके साथ दिखाई दीं। मनोज तिवारी भोजपुरी के मशहूर एक्टर व सिंगर भी हैं। पिछले दिनों सपना चौधरी के कांग्रेस ज्वाइन करने की चर्चा भी चली थी, लेकिन बाद में सपना ने इस बात को इनकार कर दिया।  

एक्टर व डांसर सपना चौधरी ने रोड शो करते वक्त मीडिया से बात की। जब उनसे पूछा गया कि बीजेपी के रोड शो में आप प्रचार कर रही हैं, तो क्या आपने बीजेपी ज्वाइन कर लिया। इस पर सपना चौधरी ने एक बार फिर साफ इनकार करते हुए कहा, 'मैंने बीजेपी ज्वाइन नहीं किया, मैं यहां सिर्फ मनोज तिवारी जी की वजह से आई हूं, जो मेरे एक अच्छे दोस्त हैं।'

ईशा कोप्पिकर

'खल्लास गर्ल' के नाम से मशहूर हुईं एक्ट्रेस ईशा कोप्पिकर लंबे समय से बड़े पर्दे से दूर हैं। जनवरी 2019 में ईशा कोप्पिकर अचानक उस समय चर्चा में आईं जब उनके राजनीति में कदम रखने की खबर आई। ईशा भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं। उन्हें भाजपा महिला मोर्चा की परिवहन विंग का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। फिल्मी करियर की बात करें तो साल 2000 में ईशा ने फिल्म 'फिजा' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। उनकी मुख्य फिल्मों में 'कंपनी', 'पिंजर', 'डरना मना है', 'कयामत' और 'डॉन' है।

बॉलीवुड स्टार्स से पीएम ने की थी मुलाकात

रणवीर सिंह, रनबीर कपूर, आलिया भट्ट और वरुण धवन जैसे बॉलीवुड सितारों ने राजधानी दिल्ली में 10 जनवरी, 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। हालांकि उस दौरान पीएम मोदी के साथ बॉलीवुड स्टार्स के बैठक के एजेंडे का खुलासा नहीं किया गया था। हालांकि लोग इस तरह की बातें जरूर कर रहे थे कि पीएम मोदी या ये कहें कि भाजपा का लगातार बॉलीवुड की तरफ बढ़ना चुनावी एजेंडा हो सकता है।

दरअसल, पीएम मोदी ने बॉलीवुड स्टार्स को मुलाकात के लिए तब बुलाया, जब कुछ सप्ताह पहले ही प्रधानमंत्री ने बॉलीवुड प्रोड्यूसरों से मुलाकात की और उनसे फिल्म उद्योग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। इस मुलाकात के बाद ही सरकार ने फिल्म की टिकटों पर जीएसटी घटा दी थी, जिसका फिल्म इंडस्ट्री ने स्वागत किया था।

दिल्ली में हुई मुलाकात से पहले ये लोग पीएम मोदी से मिले

इस बैठक को फिल्म निर्माता करण जौहर ने आयोजित की थी। यह बैठक फिल्म उद्योग के प्रतिनिधिमंडलों के साथ थी, जिसमें निर्देशक और कलाकार शामिल थे। प्रतिनिधिमंडल में निर्देशक रोहित शेट्टी, राजकुमार राव, विक्की कौशल, आयुष्मान खुराना, भूमि पेडनेकर और सिद्धार्थ मल्होत्रा शामिल थे।

प्रतिनिधिमंडल में महिला ना होने पर हुई थी आलोचना

प्रधानमंत्री के साथ 19 दिसंबर को हुई इस बैठक की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हुई थी कि पैनल में कोई भी महिला प्रतिनिधि नहीं थी। इसके बाद पैनल में आलिया और भूमि को शामिल किया गया। पैनल में कोई महिला शामिल ना करने को लेकर अभिनेता-प्रोड्यूसर अजय देवगन, अक्षय कुमार, करण जौहर, सिद्धार्थ राय कपूर, रितेश सिद्धवानी और अन्य की जमकर आलोचना की थी। माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद ही पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में बॉलीवुड स्टार्स को मुलाकात के लिए बुलाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad