Advertisement

'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर संसद में हंगामे के बाद राहुल गांधी ने किया माफी मांगने से इनकार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर बीजेपी ने शुक्रवार को लोकसभा में जमकर हंगामा...
'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर संसद में हंगामे के बाद राहुल गांधी ने किया माफी मांगने से  इनकार

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर बीजेपी ने शुक्रवार को लोकसभा में जमकर हंगामा किया। बीजेपी की महिला सांसदों ने राहुल गांधी से माफी की मांग की। बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने राहुल गांधी के बयान की निंदा करते हुए कहा कि वे रेप को राजनीतिक हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या वे चाहते हैं कि महिलाओं से रेप हो? इसके बाद बीजेपी की कई महिला सांसदों ने खड़े होकर 'राहुल गांधी माफी मांगो' के नारे लगाए। हालांकि राहुल गांधी ने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगने से साफ इनकार कर दिया है।

राहुल गांधी के बयान को लेकर लोकसभा और राज्‍यसभा में जमकर हंगामा हुआ, जिसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही को 12 बजे तक के लिए स्‍थगित किया गया। राज्‍यसभा में 'राहुल गांधी माफी मांगो' के नारे लगने पर चेयरमैन एम वेंकैया नायडू ने कहा कि आप उस व्यक्ति का नाम नहीं ले सकते जो इस सदन का सदस्य नहीं है। किसी भी सदस्‍य को सदन का समय बर्बाद करने की इजाजत नहीं है। हालांकि इस हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। इसके बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘मैं माफी नहीं मांगूंगा...’।

 

राहुल गांधी का माफी मांगने से इनकार

 

राहुल ने कहा कि बीजेपी यह मुद्दा पूर्वोत्तर में चल रहे विरोध प्रदर्शन को दबाने के लिए उठा रही है। बीजेपी शासित राज्यों में रेप की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं और उन्नाव में तो उनके विधायक ही इस मामले में आरोपी हैं। बता दें कि उन्‍नाव रेप केस में बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर भी आरोपी हैं। हालांकि, मामला तूल पकड़ने के बाद बीजेपी ने उन्‍हें पार्टी से निकाल दिया है।

 

राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा हमला करते हुए कहा कि मेरे पास एक क्लिप है, जिसमें वह दिल्ली को 'रेप कैपिटल' कह रहे हैं। मैं इसे ट्वीट करूंगा ताकि और भी लोग इसे देख सकें। पूर्वोत्तर से ध्यान हटाने के लिए इसे बीजेपी ने मुद्दा बना दिया।

 

राहुल ने कहा, 'आज का मुख्य मुद्दा बीजेपी, नरेंद्र मोदी और अमित शाह के पूर्वोत्तर को जलाने का है। अब उस मुद्दे से लोगों का ध्यान हटाने के लिए नरेंद्र मोदी और बीजेपी मेरे ऊपर आरोप लगा रहे हैं।' उन्नाव मामले का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा, 'उन्नाव में बीजेपी के एमएलए ने महिला का रेप किया, लड़की की गाड़ी का एक्सीडेंट करवाया गया। नरेंद्र मोदी ने एक शब्द नहीं कहा। कोई कार्रवाई नहीं हुई। देखिये हुआ क्या है।' राहुल ने आरोप लगाया कि अलग-अलग राज्यों में हो रही हिंसा पर बीजेपी जवाब नहीं दे रही है।

सदन में क्या बोलीं स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी ने आगे कहा, यह इतिहास में पहली बार है कि कोई नेता स्पष्ट रूप से यह कह रहा है कि भारतीय महिलाओं का बलात्कार किया जाना चाहिए। क्या यह राहुल गांधी का देश के लोगों के लिए संदेश है? स्मृति ईरानी ने कहा, ‘देश में हर कोई बलात्कारी नहीं है। जो बलात्कारी है, उसे कानून सजा देता है। हर महिला को कलंकित नहीं किया जा सकता है। इस पर एक्शन लेना चाहिए। देश की महिलाएं उनकी बपौती नहीं हैं, रेप इन इंडिया का बयान देने का जो दुस्साहस उन्होंने किया है, उसपर एक्शन होना चाहिए।’  ईरानी के साथ बीजेपी की कई महिला सांसदों ने भी राहुल गांधी से माफी की मांग की।

कनिमोई ने किया राहुल गांधी का बचाव

हालांकि द्रविड़ मुनेत्र कषगम (डीएमके) सांसद कनिमोई राहुल गांधी का बचाव करती दिखीं। उन्होंने संसद में राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर कहा, 'प्रधानमंत्री ने 'मेक इन इंडिया' कहा था, जिसका हम सम्मान करते हैं, लेकिन देश में हो क्या रहा है...? यही राहुल गांधी कहना चाहते थे... दुर्भाग्य से 'मेक इन इंडिया नहीं हो पा रहा है और देश में महिलाओं के साथ रेप किए जा रहे हैं... यही चिंता है...'।

राजनाथ और प्रहलाद जोशी ने भी साधा राहुल गांधी पर निशाना

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी राहुल गांधी पर निशाना साधा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जिन शब्दोंन का राहुल गांधी ने उपयोग किया है उसे मैं यहां दोहरा भी नहीं सकता हूं। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी के जिन लोगों ने कभी ऐसी कोई बात बोली है तो उनसे इस सदन में खेद प्रकट करवाया था।

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी बोले, राहुल गांधी खुलेआम कह रहे हैं कि 'रेप इन इंडिया', तो क्या वो दुनिया को भारत में आकर बलात्कार करने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। लोकसभा के अलावा राज्यसभा में भी राहुल गांधी के खिलाफ नारेबाजी हुई, लेकिन राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू ने कहा कि जो सदस्य इस सदन का नहीं है, उसका नाम नहीं लिया जा सकता है।

जानिए झारखंड की रैली में क्या बोले थे राहुल गांधी

झारखंड के गोड्डा में चुनावी रैली करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था, नरेंद्र मोदी कहते हैं मेक इन इंडिया, लेकिन इन दिनों जहां भी आप देखेंगे, आपको 'रेप इन इंडिया' नजर आएगा। उत्तेर प्रदेश में नरेंद्र मोदी के विधायक रेप करते हैं, लेकिन मोदी जी इस बारे में एक शब्दे बात नहीं करते।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad