Advertisement

राजस्थान: बीजेपी ने किया 5 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देने और किसानों की आय दोगुनी करने का वादा

अगले महीने 7 दिसंबर को राजस्थान में होने वाले मतदान से पहले मंगलवार को भाजपा ने राज्य में अपना...
राजस्थान: बीजेपी ने किया 5 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता देने और किसानों की आय दोगुनी करने का वादा

अगले महीने 7 दिसंबर को राजस्थान में होने वाले मतदान से पहले मंगलवार को भाजपा ने राज्य में अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। भाजपा ने ‘राजस्थान गौरव संकल्प 2018’ नाम के इस घोषणापत्र में महिलाओं, छात्रों और किसानों का खास ख्याल रखा है। 

इसमें शिक्षित बेरोजगारों को 5 हजार रुपये का भत्ता देने, 50 लाख युवकों के लिए रोजगार के अवसर मुहैया कराने, किसानों की आय दोगुनी करने, सभी ग्रामीण क्षेत्रों को 108 एम्बुलेंस सेवा से जोड़ने का वादा किया गया है। इस दौरान वित्त मंत्री अरुण जेटली, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मौजूद रहे।

घोषणापत्र से पहले राजे ने जनता को बताया पिछले 5 सालों का लेखा-जोखा

घोषणापत्र जारी करने से पहले वसुंधरा राजे ने अपने पांच साल के कार्यकाल का लेखा-जोखा लोगों को बताया। उन्होंने कहा कि हमने पिछले घोषणापत्र में 665 वादे किए थे, जिनमें से 630 वादे पूरे किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि हमने राज्य में 7 मेडिकल कॉलेज खोले, लड़कियों को स्कूटी भी बांटी गई।

उन्होंने कहा कि जहां पर पीने का पानी भी नहीं था, हमने वहां पर भी पीने का पानी पहुंचाने का काम किया है। वसुंधरा बोलीं कि उनकी सरकार ने किसानों का 50 हजार रुपये तक का कर्ज माफ किया। उन्होंने कहा, हमने 2.25 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी।

वसुंधरा राजे ने पिछले पांच साल के कामकाजों को गिनाते हुए कहा कि हमने 95 प्रतिशत वादों को पूरा किया है। हमने छात्राओं को स्कूटी दी। भामाशाह योजना के तहत पांच करोड़ लोगों को फायदा मिला।

भाजपा ने अपने घोषणापत्र में ये किए वादे-

- 250 करोड़ का ग्रामीण स्टार्टअप फंड

- प्रत्येक जिले में योग भवन का वादा

- हर साल 30,000 सरकारी नौकरी

- अगले पांच सालों में रोजगार के 50 लाख अवसर पैदा करेंगे

- बेरोजगार युवाओं को 5000 रुपये मासिक भत्ता देने का वादा

- किसानों के लिए ऋण राहत आयोग

- 6100 करोड़ से जवाई बांध में पानी

- अरब सागर से पानी लाएंगे

- सभी ग्रामीण क्षेत्रों को 108 एम्बुलेंस सेवा से जोड़ने का वादा

- भगवान परशुराम बोर्ड बनाया जाएगा

- घुमंतू जाति बोर्ड

विकास के चिन्ह हर जगह दिखाई देते हैं: जेटली

घोषणापत्र जारी करते हुए बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली ने कहा कि गौरव संकल्प पत्र राजस्थान के भविष्य का रोडमैप बताता है। जेटली ने कहा कि देश में जो आर्थिक प्रगति है जब उसका विकास अधिक बढ़ता है तो स्वाभाविक है वो केवल एक आंकड़ा नहीं होता, वो हर नगर में, हर शहर में, हर गांव में उसके चिह्न दिखाई देते हैं, और उससे विकास जब बढ़ता है तो सरकार के पास राजस्व भी अधिक आता है।

बुधवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है कांग्रेस

बताया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी बुधवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर सकती है। हालांकि कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी होने से पहले यह वादा कर दिया है कि राज्य भर के बेरोजगार युवाओं को घर बैठे बेरोजगारी भत्ता देंगे। राजस्थान में अभी बीजेपी की सरकार है। चुनाव से पहले सामने आए कई सर्वे में वसुंधरा राजे हारते हुए दिख रही हैं। यही कारण है कि बीजेपी इन चुनावों में पूरा जोर लगा रही है।

सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी राजस्थान के दौरे पर थे, यहां उन्होंने अजमेर शरीफ-पुष्कर मंदिर का दौरा भी किया था। मंगलवार को भी राजस्थान में अमित शाह, अशोक गहलोत, योगी आदित्यनाथ, सचिन पायलट जैसे बड़े नेताओं की रैलियां हैं।

राज्य की 200 विधानसभा सीटों पर 7 दिसंबर को मतदान

राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर एक साथ 7 दिसंबर को मतदान होना है। राज्य के नतीजे 11 दिसंबर को अन्य राज्यों के साथ आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement