Advertisement

हरियाणा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र; ब्याज मुक्त फसल ऋण का वादा

भाजपा ने रविवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी किया। इस दौरान पार्टी ने कहा कि...
हरियाणा चुनाव के लिए भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र; ब्याज मुक्त फसल ऋण का वादा

भाजपा ने रविवार को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी किया। इस दौरान पार्टी ने कहा कि इस संकल्प पत्र को समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। अगले 5 साल में हमारी सरकार ने गांव, किसान, गरीब, वंचित, शोषित पर फोकस किया है। अपने घोषणा पत्र में भाजपा ने किसानों को 3 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त फसली ऋण देने का वादा किया है। वहीं पांच सौ करोड़ रुपये खर्च करके 25 लाख युवाओं को कौशल प्रदान करने की बात भी संकल्प पत्र में कही गई है।

संकल्प पत्र के विमोचन के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि लोकतंत्र की यह खूबसूरती है कि चुनावों में हर राजनैतिक दल अपना संकल्प पत्र या घोषणा पत्र लाते हैं। 2014 में जो घोषणा पत्र था उसके इम्तिहान का अब वक्त है। पिछले 5 वर्षों में हमारी सरकार की विशेषता रही है कि हमने अंत्योदय की नीति पर चलते हुए समाज में अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी लाभ पहुंचाया है। हम आदर्श राज्य की बात करतें हैं और राम राज्य की भी बात करते हैं।

खट्टर ने कहा, “पिछली बार हमने कहा था कि हम पारदर्शी, भ्रष्टाचार मुक्त, भेदभाव रहित शासन व्यवस्था चलाएंगे। हमारी सरकार ने इस विचार के साथ प्रदेश की जनता के लिए विकास कार्य किया है। भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस की दिशा में सरकार ने बड़े कदम उठाये हैं।

उन्होंने कहा, “रेणुका,लखवार,किसाऊ जैसे बांधों के निर्माण के लिए एमओयू हो चुके हैं जल्द ये परियोजनाएं पूरी होंगी। हमने 300 टेलों तक पानी पहुंचाया है। हमने पोंड अथॉरिटी का गठन किया है और तालाब का सुधारीकरण किया जा रहा है। ग्राम विकास पर हमारा बजट सर्वाधिक गया है। पंचायत के साथ साथ जिला परिषद की शक्तिया बढ़ाई हैं, इसके लिए अंतरजिला परिषद का गठन किया। शहरों के अंदर अनियमित कालोनियों का बडा जाल हैं इन्हें नियमित किया जा रहा है यहां बुनियादी सुविधाएं दी जा रही हैं। हमने इंद्रधनुष योजना पंचायतों के लिए शुरू की है।”

उन्होंने आगे कहा कि हमने छात्र संघ चुनाव शुरू करवाये ये इसी तरह लागू रहेंगे। हमने 72 हजार सरकारी नौकरियां प्रदेश में दी हैं। अगर विपक्ष ने इसे रोकने का हथकंडे न अपनाए होते तो हम 1 लाख से ज्यादा नौकरियां दे चुके होते।

इस दौरान भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने यहां मीडिया को संबोधित करते हुए कहा “यह एक संकल्प पत्र है और यह एक गंभीर दस्तावेज है। इसकी तैयारी में बहुत प्रयास किया गया है। यह एक व्यावहारिक पेपर है।”उन्होंने कहा, “यह संकल्प पत्र समाज के सभी वर्गों का प्रतिनिधित्व करता है। इसका ध्यान अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति पर है।”

पार्टी ने 25 लाख युवाओं को 500 करोड़ रुपये के व्यय के साथ कौशल प्रशिक्षण देने का भी वादा किया। घोषणापत्र के अनुसार, वृद्धावस्था पेंशन 3,000 रुपये होगी, हरियाणा को क्षयरोग मुक्त बनाया जाएगा और 2022 तक किसानों की आय दोगुनी की जाएगी।

व्यापक स्वास्थ्य सेवा पर भी ध्यान दिया जाएगा। नड्डा ने कहा कि 2,000 स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि अगर पार्टी फिर से सत्ता में आती है तो राज्य में 1,000 'खेल' नर्सरी भी स्थापित की जाएंगी।

घोषणा पत्र की अहम बातें

युवाओं के लिए

-युवाओ को स्थानीय स्तर पर प्रासंगिक रोजगार के अवसर प्रदान करने के लए सभी जिला रोजगार कार्यालय को मॉडल करियर केंद्र के रूप में अपग्रेड करेंगे ।

-पांच सौ (500) करोड़ रूपये खर्च करके 25 लाख युवाओ को कौशल प्रदान करेंगे।

-हरियाणा स्टार्टअप शुरू करेंगे जिसके तहत हम राज्य में स्टार्टअप इकोसिस्टम को प्रोत्साहित करने के लिया चार उद्यमिता केंद्र बनाएंगे ।

- हरियाणा के स्थानीय लोगों को 95% से अधिक रोजगार देने वाले उद्योगों को विशेष लाभ दिए जाएंगे

- युवा विकास एवं स्वरोजगार नामक नए मंत्रालय का गठन

- युवाओं को उच्च एवं व्यवसायिक शिक्षा के लिए बिना गारंटी उपलब्ध कराया जाएगा 

-राज्य में एक हज़ार (1,000) खेल नर्सरियों की स्थापना करेंगे

-खेलो इंडिया में पुरस्कृत हर जिले के हर खेल के प्रथम तीन खिलाड़ियों को ट्रैक सूट देंगे

-रोजगार के लिए आवेदन के समय लगने वाली फीस को वन टाइम फीस रखेंगे और यह फीस एक नौकरी पाने तक मान्य होगी

-एचपीएससी परीक्षा की फीस हजार रुपए एवं एसएससी परीक्षा की फीस 500 निर्धारित करेंगे
युवाओं को उच्च एवं व्यावसायिक शिक्षा के लिए बिना गारंटी ऋण उपलब्ध कराया जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए

- वृद्धाश्रम को आधुनिक सुविधाओं से युक्त करके उन्हें वरिष्ठ नागरिक कम्युनिटी कैंपस में बदलना एवं हर जिले में ऐसा कैंपस खोलने का लक्ष्य।

- वरिष्ठ नागरिक केयर टेकर्स का पंजीकरण एवं पर्शिक्षण शुरू करेंगे।

-- राज्य के 10,000 से अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में वरिष्ठ नागरिक डेकेयर सेंटर की स्थापना की जाएगी।

-प्रौढ़ खेलों को बढ़ावा देंगे।

किसानों के लिए

-तीन लाख रुपए तक का ब्याज मुक्त फसली ऋण प्रदान करेंगे।

-किसानों की योजनाओ का लाभ सीधा उनके खाते में DBT के द्वारा  जमा करेंगे।

- 19 लाख किसानों को छह हजार (6,000) रुपये प्रति वर्ष देकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान ) का लाभ पहुंचाने का लक्ष्य।

-किसानो को उच्च उपज वाले प्रमाणित बीज उपलब्ध कराएंगे।

-सभी कार्यशील, दुधारू पशुओ को बीमा के दायरे में लायेंगे।

-राज्य में प्रत्येक ब्लॉक में मोबाइल पशु चिकित्सा सेवा प्रदान करेंगे।

-मंडी में आई फसल के सामूहिक बीमा की व्यवस्था करेंगे ।

-हर मंडी और हर शुगर मिल में फसल बेचने आने वाले किसानो के लिए 10 रुपए में किसान थाली की व्यवस्था शुरू करेंगे।

-हर फसल की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सुनिश्चित करेंगे।

-जिन गांव के आंतरिक पक्के रास्ते बन गए हैं, उन गावों में मुख्यमंत्री किसान खेत मार्ग योजना के तहत खेतों के रास्ते पक्के करेंगे किसान कल्याण प्राधिकरण को एक हजार करोड़ रुपए का बजट देकर सुदृढ़ करेंगें।

महिलाओं के लिए

-महिला अत्याचार से सम्बंधित मामलों को जल्दी सुलझाने के लिए जरुरत अनुसार फ़ास्ट ट्रैक कोर्ट की स्थापना करेंगे !

-राज्य की महिलाओं और बच्चों को एनीमिया -मुक्त बनायगे।

-डेयरी और पशुपालन में महिलाओ के लिए विशेष कार्यक्रम शुरू करेंगे।

गरीबों के लिए

अंत्योदय मंत्रालय का गठन करेंगे ताकि आर्थिक रूप से कमज़ोर लोग सुचारु रूप से केंद्र  एवं राज्य सरकार की विभिन्न्य योजनाओ का लाभ उठा सके ।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad