Advertisement

महाराष्ट्र में गतिरोध के बीच शाह से मिले फडणवीस तो सोनिया से मिलेंगे पवार, शिवसेना नेता करेंगे राज्यपाल से मुलाकात

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर जारी खींचतान के बीच नए समीकरणों को लेकर राज्य में हलचल जारी है। इस...
महाराष्ट्र में गतिरोध के बीच शाह से मिले फडणवीस तो सोनिया से मिलेंगे पवार, शिवसेना नेता करेंगे राज्यपाल से मुलाकात

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर जारी खींचतान के बीच नए समीकरणों को लेकर राज्य में हलचल जारी है। इस बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आज दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। वहीं एनसीपी प्रमुख शरद पवार आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करनेवाले हैं। जबकि शिवसेना नेता संजय राउत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ आज राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे।  इसे लेकर अब अटकलों का दौर शुरू हो गया है।

फडणवीस ने ऐसे वक्त में पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की है जब सहयोगी शिवसेना ने खुले तौर पर अपने बागी रुख सामने रख दिए हैं। रविवार को शिवसेना नेता संजय राउत ने दावा किया है कि शिवसेना के पास 170 विधायकों का समर्थन है यानी वह सरकार बनाने की स्थिति में है।

राउत ने कल संवाददाताओं से कहा था, "यह गतिरोध जारी है। सरकार के गठन पर अभी तक कोई चर्चा नहीं हुई है। यदि बातचीत होती है, तो यह केवल मुख्यमंत्री पद के मुद्दे पर होगी।"

170 अधिक विधायकों का समर्थन...

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि हमारे पास बहुमत का आंकड़ा है। अभी हमारे पास 170 विधायकों का समर्थन है, जो 175 तक पहुंच सकता है। गौरतलब है कि, शिवसेना के 56 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 44 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के पास 54 विधायक हैं, वहीं, निर्दलीय विधायकों की संख्या एक दर्जन से ज्यादा है। यदि ये सभी पार्टियां एकसाथ आती हैं तो ये आंकड़ा 170 के करीब पहुंचता है।

पवार, सोनिया की मुलाकात क्यों अहम

महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर गतिरोध के बीच, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार सोमवार को कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने के लिए यहां पहुंच सकते हैं। दोनों सहयोगी दलों के नेताओं से उम्मीद की जाती है कि वे महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक परिस्थितियों पर चर्चा करेंगे। वे बैठक के बाद अपने रुख को स्पष्ट कर सकते हैं कि क्या वे अपने सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से नाखुश शिवसेना का समर्थन करेंगे।

इससे पहले महाराष्ट्र से कांग्रेस के सभी शीर्ष नेताओं ने सोनिया गांधी से मुलाकात की और उन्हें घटनाक्रम के बारे में जानकारी दी। वे पवार से भी मिले हैं। एनसीपी नेता अजीत पवार ने मुंबई में कहा कि पवार सोनिया गांधी से मिल सकते हैं। जबकि हुसैन दलवई जैसे कुछ कांग्रेसी नेता सरकार बनाने के लिए खुले तौर पर शिवसेना को समर्थन देने की वकालत कर रहे हैं हालांकि संजय निरुपम जैसे अन्य लोग सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं।

शिवसेना नेता करेंगे राज्यपाल से मुलाकात

शिवसेना नेता संजय राउत पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ आज राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करेंगे। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक राजभवन की ओर से यह जानकारी मिली है। हालांकि संजय राउत ने बताया कि राज्यपाल एक बहुत ही अनुभवी राजनेता रहे हैं और हमें पहले भी उनका आशीर्वाद मिलता रहा है। आज की मुलाकात पर संजय राउत ने कहा कि हम राज्यपाल से मिलकर उन्हें अपनी पार्टी का रुख बताएंगे। हालांकि, राउत ने यह भी कहा कि यह एक शिष्टाचार भेंट है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad