Advertisement

हरियाणा: राज्यसभा चुनाव में कार्तिकेय शर्मा की जीत के खिलाफ कोर्ट पहुंचे अजय माकन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने सोमवार को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का रुख किया, जिसमें भाजपा-जजपा...
हरियाणा: राज्यसभा चुनाव में कार्तिकेय शर्मा की जीत के खिलाफ कोर्ट पहुंचे अजय माकन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन ने सोमवार को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का रुख किया, जिसमें भाजपा-जजपा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा की पिछले महीने के राज्यसभा चुनावों में जीत को चुनौती दी गई।

अदालत परिसर के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा कि शर्मा के पक्ष में डाले गए वोट को खारिज कर दिया जाना चाहिए था क्योंकि यह उस कॉलम में चिह्नित नहीं था जहां वरीयता को चिह्नित किया जाना था।
माकन ने कहा, "क्योंकि वोट को वैध माना गया था, इसका चुनाव परिणाम पर असर पड़ा, और इसलिए उन्हें याचिका दायर करनी पड़ी।"

हरियाणा कांग्रेस की वरिष्ठ नेता किरण चौधरी पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए माकन ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि जो वोट खारिज किया गया वह तोशाम विधायक का था।

हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि वह कार्तिकेय शर्मा की जीत को चुनौती दे रहे हैं क्योंकि एक सत्तारूढ़ गठबंधन विधायक द्वारा डाले गए वोट को अमान्य घोषित किया जाना चाहिए था लेकिन स्वीकार कर लिया गया था।

कांग्रेस विधायक किरण चौधरी के वोट को अवैध घोषित किए जाने की खबरों पर माकन ने जवाब दिया, "यह स्पष्ट था कि जब किरण चौधरी वोट डालने के बाद बाहर आईं, तो उन्होंने खुद कहा था कि उन्होंने उम्मीदवार के नाम के आगे 'टिक मार्क' लगाया था।"

उन्होंने कहा, "हमने बैलेट नंबर देखा था जिस पर टिक मार्क बनाया गया था और उसके सीरियल नंबर की जांच की थी, और इसलिए, इसमें कोई संदेह नहीं था कि खारिज वोट किरण चौधरी का था।"

माकन ने हरियाणा के अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के प्रभारी विवेक बंसल पर भी कटाक्ष करते हुए कहा कि राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के अधिकृत मतदान एजेंट, जिन्हें हर एक वोट दिखाया गया था, ने आखिरी तक कहा कि "हमें 30 सिंगल वरीयता वाले वोट मिले, जबकि केवल 29 एकल वरीयता वोट डाले गए थे"।

माकन को जवाब देते हुए चौधरी ने कहा, 'मैं समझ सकती हूं कि माकन जी कई चुनाव हार चुके हैं, मेरी सहानुभूति उनके साथ है।'

पार्टी के प्रति अपनी वफादारी पर चौधरी ने कहा कि इसके लिए उन्हें किसी से प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं है। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, "मेरी नेता सोनिया गांधी जी सब कुछ जानती हैं।"

कांग्रेस को झटका देते हुए, भाजपा के कृष्ण लाल पंवार और भाजपा-जेजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को पिछले महीने हरियाणा की दो राज्यसभा सीटों के लिए निर्वाचित घोषित किया गया था।

माकन ने कहा, "लेकिन एक बात यह है कि किरण चौधरी की गलती है और हमारी पार्टी के अधिकृत एजेंट की गलती एक ही समय में सांख्यिकीय रूप से असंभव लगती है। इसलिए, उन्हें यह बताना होगा कि किसने गलती की और किसने जानबूझकर किया क्योंकि दोनों एक ही समय में गलती नहीं कर सकते हैं।"

90 सदस्यीय राज्य विधानसभा में कांग्रेस के 31 विधायक हैं और यह संख्या माकन की जीत के लिए पर्याप्त थी। हालांकि, पार्टी विधायक कुलदीप बिश्नोई ने क्रॉस वोट किया, जबकि एक अन्य वोट को अवैध घोषित कर दिया गया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad