Advertisement

SC के आदेश के बाद कांग्रेस के अश्विनी कुमार बोले- यह ऐसा फैसला है जिस पर जश्न मनाया जाना चाहिए

कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर मचे राजनीतिक घमासान पर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई हुई।...
SC के आदेश के बाद कांग्रेस के अश्विनी कुमार बोले- यह ऐसा फैसला है जिस पर जश्न मनाया जाना चाहिए

कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर मचे राजनीतिक घमासान पर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक में कल शाम चार बजे बहुमत परिक्षण कराने का फैसला सुनाने के बाद कांग्रेस ने इसे ऐतिहासिक फैसला बताया। वहीं, कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने कहा, हमारे पास बहुमत है और कल फ्लोर टेस्ट में करेंगे साबित।

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने भाजपा और कांग्रेस की सभी दलीलें सुनने के बाद राज्यपाल का आदेश पलट दिया। शीर्ष कोर्ट ने आदेश दिया कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा को शनिवार शाम चार बजे तक बहुमत सिद्ध करना होगा। जबकि राज्यपाल ने येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का वक्त दिया था।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले को कांग्रेस ने बताया ऐतिहासिक

कोर्ट में सुनवाई के दौरान भाजपा की ओर से मुकुल रोहतगी वकील थे जबकि कांग्रेस का पक्ष वकील और पार्टी के नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने रखा। सुनवाई के बाद कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने इसे ऐतिहासिक फैसला बताया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि अदालत के फैसले के अनुसार बहुमत का फैसला होने तक येदियुरप्पा कोई नीतिगत फैसला नहीं ले सकेंगे।

बीजेपी ने कांग्रेस विधायक आंदन सिंह को बंधक बनाकर रखा: गुलाम नबी आजाद

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'संविधान के मुताबिक, राज्यपाल ने काम नहीं किया। ऐसा सिर्फ कर्नाटक में ही नहीं बल्कि गोवा, मणिपुर और मेघालय जैसे राज्यों में भी हुआ। बीजेपी ने वो नियम ही बदलकर रख दिया जिसके तहत सबसे बड़ी पार्टी को मौका मिलता रहा है।'

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने दावा किया है कि बीजेपी ने कांग्रेस विधायक आनंद सिंह को बंधक बनाकर रखा है। मीडिया से बात करते हुए गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'हमें मालूम है किस केंद्रीय मंत्री के द्वारा आनंद सिंह को फोन गया, बुलाया गया और बाद में पकड़ कर भी रखा।”

अब पैसे और ताकत का प्रयोग करेगी बीजेपी: राहुल गांधी

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके बीजेपी का नाम लिए बिना हमला बोला है। राहुल गांधी ने कहा है कि वह (बीजेपी) अब अपने पैसे और ताकत का प्रयोग करेगी। कांग्रेस ने दावा किया है कि हमारे साथ पूरे 78 विधायक हैं।

राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'सुप्रीम कोर्ट के आदेश ने साबित कर दिया है कि राज्यपाल वजुभाई वाला ने असंवैधानिक काम किया। बीजेपी ने संख्या न होने के बाद गलत तरीके से सरकार बनाई, जिसे कोर्ट ने रोक दिया।' उन्होंने कहा, ‘कानूनी तौर पर रोके जाने के बाद अब वे बहुमत के लिए पैसे और ताकत का प्रयोग करेंगे।’

संविधान ने एक अवैधानिक मुख्यमंत्री को नकार दिया है: सुरजेवाला

सुप्रीम कोर्ट के फ़सले के बाद रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया है और कहा है कि संविधान की जीत, लोकतंत्र बरकरार। बीएस येदियुरप्पा एक दिन के सीएम रहेंगे। संविधान ने एक अवैधानिक मुख्यमंत्री को नकार दिया है। साथ ही, कर्नाटक के राज्यपाल के असंवैधानिक फैसले को भी नकार दिया है।

 

किसी के हाथों की कठपुतली ना बनें राज्यपालः सिद्दरमैया

शीर्ष कोर्ट के आदेश के बाद कांग्रेस नेता सिद्दरमैया ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा, 'बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी के नेताओं के साथ हिटलर की तरह बर्ताव करते हैं।' राज्यपाल वजुभाई वाला के फैसले पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए सिद्दरमैया ने कहा कि राज्यपाल के फैसले का संवैधानिक अधिकार होना चाहिए।

 

सिद्धारमैया ने वजुभाई वाला और बीजेपी को एक साथ होने के आरोप लगाते हुए कहा कि राज्यपाल को किसी के भी हाथ की कठपुतली नहीं होना चाहिए।

 

कांग्रेस विधायक को बीजेपी ने बनाया बंधक

 

सिद्धारमैया ने आगे कहा कि बीजेपी नेताओं ने कांग्रेस विधायक आनंद सिंह को बंधक बनाकर रखा हुआ है। इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर कांग्रेस और जेडीएस विधायकों को धमकी देने का आरोप भी लगाया। आज सुबह ही कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा था कि कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को रिसॉर्ट में धमकी मिल रही है, जिसके कारण उन्हें पूरी सुरक्षा के साथ हैदराबाद ले जाया गया है। बीजेपी की ओर से निर्दलीय विधायकों के समर्थन को खारिज करते हुए सिद्दरमैया ने कहा कि पार्टी झूठ बोल रही है। दोनों निर्दलीय विधायक कांग्रेस के साथ हैं।

बहुमत साबित करके रहेंगे- येदियुरप्पा

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने मीडिया के सामने कहा है कि वह कोर्ट के आदेश का पालन करते हैं। येदियुरप्पा ने यह भी कहा है कि कल वह 100 फीसदी बहुमत साबित करके रहेंगे।

यह ऐसा फैसला है जिस पर जश्न मनाया जाना चाहिए: अश्विनी कुमार

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कांग्रेस नेता अश्विनी कुमार ने कहा, सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने संवैधानिक नैतिकता और लोकतंत्र को बनाए रखा। यह ऐसा फैसला है जिस पर जश्न मनाया जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट में लोगों का भरोसा आज और बढ़ गया। सत्ता लोभी पार्टी के लिए यह बड़ी हार है।

जानें पूरा मामला

कर्नाटक में बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटें हासिल हुई थीं। इसके अलावा अन्य को दो सीटें हासिल हुई थीं। 224 विधानसभा वाले इस राज्य में इन नतीजों के बाद कोई भी पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं है। इस बीच कांग्रेस ने मतगणना पूरी होने से पहले ही जेडी(एस) को बिना शर्त समर्थन दे दिया, जिसे जेडी(एस) ने स्वीकार भी कर लिया।

चुनाव के बाद बने इस गठबंधन के पास बहुमत का आंकड़ा आ गया लेकिन राज्य के राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दिया, जिसके विरोध में कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाया खटखटाया था।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement