Advertisement

अधीर रंजन का पाक को जवाब, कहा- कश्मीर हमारा आंतरिक मामला, हम कोई भी कानून बनाएं

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने गुरुवार को पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है।...
अधीर रंजन का पाक को जवाब, कहा- कश्मीर हमारा आंतरिक मामला, हम कोई भी कानून बनाएं

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने गुरुवार को पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है। अधीर रंजन ने कहा कि कश्मीर मुद्दा हमारा आंतरिक मामला है। हम कोई भी कानून बना सकते हैं। यह हमारा अधिकार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाकर जम्मू और कश्मीर के स्पेशल स्टेटस को खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को रोकने का फैसला लिया है।

मुझे पता था कि पाकिस्तान कुछ करने जा रहा: अधीर रंजन

भारत के साथ व्यापार को निलंबित करने के पाकिस्तान के फैसले पर अधीर रंजन ने कहा कि मुझे पता था कि वह (पाकिस्तान) कुछ करने जा रहा है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाकर जम्मू और कश्मीर के स्पेशल स्टेटस को खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान ने बुधवार को नेशनल सिक्यॉरिटी कमेटी की मीटिंग में बड़े फैसले लिए। पाकिस्तान ने भारत से अपने राजदूत को वापस बुला लिया है। वह भारत के राजदूत को भी वापस भेजेगा। इसके अलावा उसने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को रोक दिया है। पाकिस्तान भारत के साथ द्विपक्षीय समझौतों की समीक्षा भी करेगा साथ ही कश्मीर के मुद्दे को वह यूएनएसी में उठाएगा।

घाटी में मोबाइल/इंटरनेट कनेक्शन नहीं, कोई अमरनाथ यात्रा नहीं, वहां क्या हो रहा है?

न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बातचीत के दौरान अधीर रंजन चौधरी ने घाटी में फिलहाल की स्थिति को लेकर कहा कि पीएम ने लाल किले से घोषणा की थी कि हम कश्मीरियों को गोलियों से नहीं बल्कि उन्हें गले लगाकर आगे बढ़ाएंगे, लेकिन आज कश्मीर जैसे प्रताड़ना शिविर बना हुआ है। कोई मोबाइल/इंटरनेट कनेक्शन नहीं, कोई अमरनाथ यात्रा नहीं, वहां क्या हो रहा है?

इमरान खान ने दिए सेना को सतर्क रहने के निर्देश

बुधवार को हुई नेशनल सिक्यॉरिटी कमेटी की मीटिंग में तय किया गया कि पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को कश्मीरियों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के रूप में मनाया जाएगा जबकि भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को काला दिवस मनाया जाएगा। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने मानवाधिकार उल्लंघन के संबंध में भारत के खिलाफ सभी कूटनीतिक चैनलों के इस्तेमाल के निर्देश दिए हैं। इमरान खान ने सेना को भी सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

पाकिस्तान की संसद में घाटी से 370 हटाए जाने की हुई निंदा 

बुधवार को पाकिस्तान के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र में अनुच्छेद 370 को हटाए जाने की निंदा की गई। अनुच्छेद 370 हटाए जाने से पैदा हुई आपातस्थिति को लेकर बुधवार को दूसरे दिन भी पाकिस्तान की नेशनल असेंबली और सीनेट की संयुक्त बैठक हुई। पाकिस्तान की संसद के संयुक्त सत्र में भी कश्मीर के हालात पर चर्चा की गई। 

पाकिस्तान की मानवाधिकार मंत्री शीरीन मज़ारी ने कहा कि कश्मीर में भारत जो कर रहा है वो 'किसी धूर्त सरकार के युद्ध अपराधों' जैसा है। उन्होंने कहा कि कश्मीर को विवादित क्षेत्र घोषित करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन किया गया है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad