Advertisement

अधीर रंजन ने सीवीसी, वीसी की नियुक्ति पर उठाए सवाल, प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर...
अधीर रंजन ने सीवीसी, वीसी की नियुक्ति पर उठाए सवाल, प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने रविवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) और सतर्कता आयुक्त (वीसी) के पद के लिए नियुक्तियों पर पुनर्विचार की मांग की।

चौधरी ने पत्र में कहा "मेरा अनुरोध है कि सीवीसी और वीसी के पद पर नियुक्ति पर पुनर्विचार किया जाए और सर्च कमेटी को तब तक पुनर्गठित किया जाए जब तक कि पत्र और कानून दोनों की भावना पूरी न हो जाए।"

बता दें कि केंद्र सरकार ने फरवरी में यह ऐलान किया था कि राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी अगले सीवीसी होंगे।

‘कोठारी ने आवेदन तक नहीं किया था…’

पत्र में अधीर रंजन चौधरी ने लिखा है कि संजय कोठारी ने सीवीसी या वीसी पद के लिए आवेदन तक नहीं किया था। ना ही उनके नाम पर सर्च कमेटी ने विचार किया था, ना ही किसी ने सुझाव दिया था।

उन्होंने आगे कहा कि इस प्रक्रिया के लिए प्रधानमंत्री द्वारा एक सर्च कमेटी के गठन की आवश्यकता होती है, इसके बाद सीवीसी और सीवी के पद के लिए आवेदन आमंत्रित करने वाले एक सार्वजनिक विज्ञापन जारी किया जाता है। आवेदन प्राप्त होने पर आवश्यक खुफिया ब्यूरो (आईबी) रिपोर्ट, प्रत्येक आवेदक के लिए सतर्कता रिपोर्ट और एपीएआर भी मांगे जाते हैं।

पहले भी उठाए थे सवाल

चौधरी ने कहा कि उन्होंने 18 फरवरी, 2020 को आयोजित उच्चस्तरीय वैधानिक समिति में नियुक्तियों को लेकर भी चिंता जताई थी। कांग्रेस ने फरवरी में भी दोनों नियुक्तियों पर सवाल उठाए थे। कहा था कि कोठारी की नियुक्ति निरस्त की जाए, नए सिरे से प्रक्रिया शुरू हो। तब पार्टी प्रवक्ता मनीष तिवारी ने यह आरोप भी लगाया था कि मोदी सरकार सीवीसी के पद पर अपना ‘रबर स्टैम्प’ चाहती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad