Advertisement

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन संभव, ...लेकिन ‘आप’ ने रखी ये शर्त

आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच दिल्ली में गठबंधन को लेकर स्थिति धीरे-धीरे साफ होती जा रही है। अब आम...
दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन संभव, ...लेकिन ‘आप’ ने रखी ये शर्त

आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच दिल्ली में गठबंधन को लेकर स्थिति धीरे-धीरे साफ होती जा रही है। अब आम आदमी पार्टी दिल्ली में कांग्रेस के साथ तभी गठबंधन करेगी जब राहुल गांधी की पार्टी हरियाणा और चंडीगढ़ में भी संयुक्त रूप से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए राजी हो जाएगी।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया, पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह और गोपाल राय ने शनिवार को इस मुद्दे पर एक बैठक की और कांग्रेस के साथ गठबंधन के लिए तय की गई दो पूर्व शर्तों पर सहमति जताई।

 गठबंधन को मजबूत करने के लिए एक और पूर्व शर्त के रूप में आप ने कांग्रेस से दिल्ली के लिए पूर्ण राज्य का समर्थन करने के लिए खुलकर घोषणा करने को कहा है। सूत्र ने कहा कि कांग्रेस के साथ गठबंधन केवल तभी संभव है जब पार्टी हरियाणा में 10 सीटों के लिए, दिल्ली की सात सीटों और चंडीगढ़ लोकसभा सीट के लिए ऐसा करने के लिए सहमत हो। इसके अलावा, पार्टी को खुले दिल से दिल्ली के लिए पूर्ण राज्य के समर्थन की घोषणा भी करनी चाहिए।

चंडीगढ़ में समर्थन के लिए भी रखी शर्त

आप ने कथित तौर पर कांग्रेस को सूचित किया है कि वह चंडीगढ़ में समर्थन केवल तभी करेगी जब उसे हरियाणा की तीन सीटों- फरीदाबाद, गुड़गांव और करनाल में चुनाव लड़ने दिया जाएगा।

सूत्र ने कहा, "पार्टी पंजाब को गठबंधन के लिए पूर्व-शर्तों में शामिल करना चाहती थी, लेकिन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के कठोर रुख को देखते हुए इसे छोड़ दिया गया।"

राहुल ने की बैठक

इस बीच, दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन पर अनिश्चितता जारी रही, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को शहर के वरिष्ठ पार्टी नेताओं के साथ फिर से इस मुद्दे पर चर्चा की। दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और पार्टी की राष्ट्रीय राजधानी इकाई के प्रभारी पी सी चाको और कुछ अन्य वरिष्ठ नेता गांधी के निवास पर आयोजित बैठक में उपस्थित रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad