Home राजनीति राष्ट्रीय दल गोवा के बाद अब सिक्किम में बड़ा दल-बदल, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 10 विधायक भाजपा में शामिल

गोवा के बाद अब सिक्किम में बड़ा दल-बदल, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 10 विधायक भाजपा में शामिल

आउटलुक टीम - AUG 13 , 2019
गोवा के बाद अब सिक्किम में  बड़ा दल-बदल, सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 10 विधायक भाजपा में शामिल
भाजपा में शामिल हुए सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के 15 में से 10 विधायक
ANI
आउटलुक टीम

लोकसभा चुनाव में मिली जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का कुनबा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी कुनबे में मंगलवार को सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के 10 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए। बीजेपी महासचिव राम माधव की अगुवाई में सभी विधायकों ने राजधानी नई दिल्ली में बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की। इस दौरान बीजेपी की कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे।

सिक्किम के इन विधायकों का पार्टी में स्वागत करते हुए भाजपा महासचिव राम माधव ने संवाददाताओं से कहा कि सिक्किम में पिछले 25 वर्षों से सत्ता में रहे एसडीएफ को इस बार के विधानसभा चुनाव में 15 सीटों पर विजय मिली। इनमें से दो व्यक्ति दो..दो सीटों पर विजयी हुए थे। इस प्रकार से सीटों की प्रभावी संख्या 13 थी। उन्होंने कहा कि इनमें से 10 विधायकों ने भाजपा में शामिल होने का निर्णय किया। 

विधानसभा चुनाव में जीते थे 15 विधायक

सिक्किम विधानसभा चुनाव में पवन कुमार चामलिंग की पार्टी एसडीएफ के 15 विधायक जीते थे। पूर्व सीएम पवन कुमार चामलिंग सहित 5 विधायकों को छोड़कर शेष सभी विधायक बीजेपी में शामिल हो गए। इस के साथ सिक्किम में अभी तक खाता नहीं खोल सकी बीजेपी के पाले में 10 विधायक हो गए। इनमें पांच बार के विधायक दोरजी शेरिंग लेप्चा के अलावा डी आर थापा, कर्मा सोनेम लेप्चा, के बी राय, टी टी भूटिया, फरमंती तमांग, पिंटो नामग्याल लेप्चा, राम कुमारी थापा आदि शामिल हैं। फिलहाल राज्य में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) की सरकार है और प्रेम सिंह तमांग राज्य के मुख्यमंत्री हैं।

पांच विधायकों को छोड़ बीजेपी में शामिल हुए बाकी विधायक

सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट ने पूर्वोत्तर के प्रमुख प्रदेश सिक्किम पर 25 सालों तक शासन किया। बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा और महासचिव राम माधव की मौजूदगी में मंगलवार को पार्टी के संस्थापक तथा पांच बार के मुख्यमंत्री चामलिंग सहित 5 अन्य विधायकों को छोड़ बाकी सभी विधायक बीजेपी से जुड़ गए। पार्टी में अभी कुल 15 विधायक हैं। बीजेपी सिक्किम विधानसभा चुनाव में एक भी सीट नहीं जीत सकी थी, लेकिन अब बीजेपी के वहां 10 विधायक हो गए हैं।

कांग्रेस के 10 विधायकों ने थामा था बीजेपी का दामन

इससे पहले गोवा कांग्रेस के 10 विधायकों ने पार्टी छोड़कर बीजेपी का हाथ थामा था। जिस वक्त कर्नाटक कांग्रेस और जनता दल सेक्यूलर की सरकार गिरने के करीब थी, उसी वक्त कांग्रेस के 10 विधायक एक साथ बीजेपी में शामिल हो गए थे। गोवा में पहले कांग्रेस के पास संख्याबल भारतीय जनता पार्टी से ज्यादा था। कांग्रेस के पास कुल 15 विधायक थे, उनमें से 10 विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे। 2 तिहाई से ज्यादा संख्या होने की वजह से इन विधायकों पर दल-बदल कानून लागू नहीं हो सका था।

पिता महावीर फोगाट संग बीजेपी में शामिल हुई रेसलर बेटी बबीता फोगाट

बता दें कि बीजेपी का सदस्यता अभियान पूरे देश में चल रहा है। बीजेपी में नेताओं और बड़ी हस्तियों के शामिल होने का दौर चल रहा है।लगातार पार्टी में दूसरी पार्टियों के दिग्गज नेता शामिल हो रहे हैं। इसी क्रम में सोमवार को हरियाणा विधानसभा चुनावों के ठीक पहले महावीर फोगाट और उनकी रेसलर बेटी बबीता फोगाट सोमवार को भारतीय जनता पार्टी(बीजेपी) में शामिल हुए थे। बबीता और महावीर फोगाट ने केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू की मौजूदगी में बीजेपी का हाथ थामा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से