Advertisement

गुजरात में पहले चरण के मतदान के लिए वोटिंग कल, इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

गुजरात विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार समाप्त हो चुका है। एक दिसंबर यानी गुरूवार को मतदान...
गुजरात में पहले चरण के मतदान के लिए वोटिंग कल, इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

गुजरात विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार समाप्त हो चुका है। एक दिसंबर यानी गुरूवार को मतदान होगा। 19 जिलों की कुल 182 सीटों में से 89 सीटों पर मतदान होगा। सौराष्ट्र की 54 और दक्षिण गुजरात की 35 सीटों पर वोटिंग है। दूसरे चरण में 93 सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान होगा।

गुजरात की मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पी भारती ने कहा कि केंद्रीय अर्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है। चुनाव के पहले चरण में कुल 2,39,76,760 मतदाता मतदान करेंगे। सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 50% मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे।

पहले चरण में आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदन गढ़वी भी हैं, जो देवभूमि द्वारका जिले की खंभालिया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। गुजरात के पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी, छह बार के विधायक कुंवरजी बावलिया, मोरबी के 'नायक' कांतिलाल अमृतिया, भारतीय क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा और गुजरात आप के अध्यक्ष गोपाल इटालिया भी पहले चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं।

पहले चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा और अन्य बीजेपी नेताओं ने अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के समर्थन के लिए कई रैलियां की। आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अपनी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार किया है और कई वादे किए। कांग्रेस की तरफ से पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सांसद राहुल गांधी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई नेता प्रमुख प्रचारकों में से रहे।

पहले चरण में किस्मत आजमा रहे 788 उम्मीदवारों में से 167 उम्मीदवार दागी हैं। यह कुल उम्मीदवारों का 21 फीसदी है। इनमें से 13 फीसदी उम्मदीवारों के खिलाफ सीरियस क्राइम चार्ज हैं। पहले चरण में चुनाव लड़ रहे आप के 88 उम्मदीवारों में से 36 फीसदी (32 उम्मीदवार) के खिलाफ आपराधिक मुकदमें हैं। पहले चरण में कांग्रेस के 31 उम्मीदवारों और भाजपा के 14 उम्मीदवारों के खिलाफ क्राइम से जुड़े मामले हैं। भारतीय ट्राइबल पार्टी ने 14 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, इनमें से 4 के खिलाफ आपराधिक मामले है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad