Advertisement

सात राज्यों में 18 राज्य सभा सीटों के लिए वोटिंग, भाजपा-कांग्रेस में कड़ा मुकाबला

संसद के उच्च सदन राज्य सभा की 18 रिक्त सीटों को भरने के लिए सात राज्यों में आज वोटिंग हो रही है। ज्यादा से...
सात राज्यों में 18 राज्य सभा सीटों के लिए वोटिंग, भाजपा-कांग्रेस में कड़ा मुकाबला

संसद के उच्च सदन राज्य सभा की 18 रिक्त सीटों को भरने के लिए सात राज्यों में आज वोटिंग हो रही है। ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए भाजपा और कांग्रेस में जोरदार मुकाबले दिखाई दिया। अपने प्रत्याशी की जीत पक्की करने के लिए वोटिंग से पहले विधायकों के इस्तीफों, हॉर्स ट्रेडिंग और रिजॉर्ट पॉलिटिक्स देखने को मिली थी। पहले यह वोटिंग 26 मार्च को होने वाली थी लेकिन कोविड-19 का संक्रमण बढ़ने के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया था।

बसों से वोट डालने पहुंचे विधायक

मध्य प्रदेश में कांग्रेसी विधायकों को लेकर बसें भोपाल में पार्टी के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के घर से राज्य विधानसभा भवन के लिए रवाना हुई। कमल नाथ ने वोट डालने के बाद उम्मीद जताई कि कांग्रेस का प्रत्याशी चुनाव में विजयी होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अपना वोट डाला।

जयपुर में भाजपा विधायकों को लेकर तीन बसें राजस्थान विधान सभा भवन पहंची। वोटिंग सुबह 9 बजे शुरू हुई जो शाम चार बजे तक जारी रहेगी। पांच बजे काउंटिंग शुरू होगी। आंध्र प्रदेश (चार सीटें), गुजरात (चार), झारखंड (दो), मध्य प्रदेश (तीन), मणिपुर (एक), मेघालय (एक) और राजस्थान (तीन) में वोटिंग हो रही है।

वोटिंग से पहले राजनीतिक तूफान

राज्य सभा चुनाव प्रक्रिया में उस समय तूफान आ गया जब कांग्रेस ने भाजपा पर विधायकों की खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सभा चुनाव दो महीने पहले ही हो सकते थे लेकिन ये चुनाव स्थगित कर दिए गए क्योंकि भाजपा की हॉर्स ट्रेडिंग पूरी नहीं हो पाई थी। इसी तरह गुजरात कांग्रेस के नेताओं ने चुनाव आयोग को ज्ञापन देकर चुनाव में सत्ताधारी पार्टी द्वारा सहकारी मशीनरी के दुरुपयोग और कांग्रेसी विधायकों को परेशान करने का आरोप लगाया। गुजरात में तीन विधायकों के इस्तीफों के बाद कई कांग्रेसी विधायकों को विभिन्न रिजॉर्ट में शिफ्ट कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement