Advertisement

रोड शो के बाद लोकसभा चुनाव के लिए राजनाथ सिंह ने लखनऊ से भरा नामांकन

लखनऊ लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रत्याशी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने...
रोड शो के बाद लोकसभा चुनाव के लिए राजनाथ सिंह ने लखनऊ से भरा नामांकन

लखनऊ लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के प्रत्याशी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को अपना नामांकन दाखिल किया। नामांकन दाखिल करने से पहले राजनाथ सिंह ने लखनऊ में रोड शो किया। इस रोड शो में राजनाथ सिंह के साथ यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद थे।

राजनाथ सिंह ने नामांकन दाखिल करने के लिए शुभ मुहूर्त का चयन किया। इस मुहूर्त के अनुसार राजनाथ सिंह 11.45 बजे जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचें और 11 बजकर 50 मिनट पर नामांकन दाखिल किया।

नामांकन से पहले मंदिर में की पूजा

 

वहीं, 2014 में लखनऊ से लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद गृह मंत्री बने राजनाथ सिंह ने आज हनुमान सेतु मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ शिवजी के मंदिर में जलाभिषेक किया। पूजा-अर्चना के बाद भाजपा प्रदेश कार्यालय से रोड-शो किया और  जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचकर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। लखनऊ व मोहनलालगंज मे पांचवें चरण में छह मई को मतदान होगा। नामांकन का अंतिम दिन 18 अप्रैल है।

राजनाथ सिंह के साथ ये नेता रहे मौजूद

बीजेपी के इन उम्मीदवारों के नामांकन के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री हंसराज अहीर, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय, पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, मंत्री ब्रजेश पाठक, सांसद कलराज मिश्र, जेडीयू के महासचिव केसी त्यागी, पूर्व सीएम उत्तराखंड रमेश पोखरियाल निशंक सहित कई मंत्री और बीजेपी के पदाधिकारी रोड शो में मौजूद हैं।

नामांकन से पहले राजनाथ ने कहा- पूरे देश में पीएम नरेंद्र मोदी की लहर

गृहमंत्री ने अपने नामांकन से कहा कि पूरे देश में पीएम नरेंद्र मोदी की लहर है। राजनाथ सिंह ने कहा, मैं 10 राज्यों में चुनाव प्रचार में गया। इसमें तमिलनाडु और केरल भी शामिल हैं। यहां भी पीएम मोदी के प्रति लोगों में बहुत उत्साह है। आज देश पीएम मोदी के नेतृत्व में दुनिया में अपनी जगह बना पाया है। उन्होंने कहा अब की बार फिर मोदी सरकार।

 उनके साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और डॉ दिनेश शर्मा के साथ कैबिनेट मंत्री, विधायक और लखनऊ की मेयर भी मौजूद रहेंगी। तय योजना के मुताबिक यह काफिला हजरतगंज और महात्मा गांधी मार्ग होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचेगा।

राजनाथ के साथ ये लोग भी रहेंगे मौजूद

महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा के मुताबिक नामांकन कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सहयोगी रहे शिव कुमार, कैबिनेट मंत्री आशुतोष टण्डन, डॉ. रीता बहुगुणा जोशी, ब्रजेश पाठक, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, डॉ. नीरज बोरा और महापौर संयुक्ता भाटिया शामिल होंगी।

लखनऊ में पांचवे चरण में 6 मई को होगा मतदान

गौरतलब है कि लखनऊ में लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में 6 मई को मतदान होगा। यहां केंद्रीय गृह मंत्री के सामने कांग्रेस से जहां जितिन प्रसाद के लड़ने की चर्चा है वहीं गठबंधन की ओर से पहले बीजेपी और अब कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा के नाम पर विचार चल रहा है।

बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव में राजनाथ सिंह को लखनऊ सीट पर 10,06,483 वोट मिले थे। यह कुल वोट का 55.7 फीसदी था। वह अपनी संसदीय सीट की सभी पांच विधानसभा सीटों पर भी सबसे आगे रहे थे। वहीं दूसरे स्थान पर कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी रही थीं जिन्हें 2, 88,357 वोट मिले थे।

लखनऊ अटल बिहारी वाजपेयी की परंपरागत सीट रही है

लखनऊ लोकसभा सीट बीजेपी के कद्दावर नेता दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की परंपरागत सीट रही है। 90 के दशक में लखनऊ लोकसभा सीट से अटल बिहारी वाजपेयी के दौर से बीजेपी की जीत का सिलसिसा शुरू हुआ और अभी तक जारी है। उत्तर प्रदेश की राजनीति की मुख्य पार्टी सपा और बसपा आज तक यहां से एक बार भी नहीं जीत पाई हैं। फिलहाल केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से सांसद हैं।

लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी पूरी ताकत झोंक रही हैं, इसी के तहत राजनाथ सिंह ने सोमवार को बदायूं में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियों के कारण देश में गरीबी है, कांग्रेसमुक्त बनते ही हिन्दुस्तान गरीबी से मुक्त हो जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad