Advertisement

लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण में कुल 61.12 फीसदी वोटिंग, पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए गुरुवार को मतदान समाप्त हो गया। 12 राज्यों की 95 सीटों पर वोट डाले गए।...
लोकसभा चुनाव: दूसरे चरण में कुल 61.12 फीसदी वोटिंग, पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक मतदान

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए गुरुवार को मतदान समाप्त हो गया। 12 राज्यों की 95 सीटों पर वोट डाले गए। चुनाव आयोग के मुताबिक, दूसरे चरण में 61.12 फीसदी मतदान हुआ। असम में 73.32 फीसदी, बिहार में 58.14 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 68.70 फीसदी, जम्मू-कश्मीर में 43.37 फीसदी, कर्नाटक में 61.80 फीसदी, महाराष्ट्र में 55.37 फीसदी, मणिपुर में 74.69 फीसदी, ओडिशा में 57.41 फीसदी, पुदुचेरी में 72. 40 फीसदी, तमिलनाडु में 61.52 फीसदी, उत्तर प्रदेश में 58.12 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 75.27 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई।

दूसरे चरण में तमिलनाडु की 37, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, उत्तर प्रदेश की 8, असम, बिहार और ओडिशा की 5-5, छत्तीसगढ़ तथा पश्चिम बंगाल की 3-3, जम्मू कश्मीर की 2 और मणिपुर और पुडुचेरी की एक-एक सीटों पर वोटिंग हुई। इसके अलावा ओडिशा की 35 विधानसभा सीटों पर भी मतदान हुआ। 


कहीं छिटपुट हिंसा, कहीं ईवीएम खराब

इस दौरान उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, असम, महाराष्ट्र में कई जगह ईवीएम में खराबी की शिकायतें आईं। वहीं प.बंगाल में कई जगह हिंसक घटनाएं भी हुईं। छत्तीसगढ़ के कांकेर में चुनाव ड्यूटी के दौरान एक चुनाव अधिकारी की मौत का मामला भी सामने आया। 

ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

दूसरे चरण में कुल 1635 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसके लिए 1.81 लाख पोलिंग बूथ बनाए गए। प्रमुख प्रत्याशियों में पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, केंद्रीय मंत्री जुएल ओरांव, भाजपा नेता हेमा मालिनी, सदानंद गौडा, कांग्रेस नेता एम वीरप्पा मोइली और राज बब्बर, नेशनल कान्फ्रेंस अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला, और डीएमके के दयानिधि मारन, ए राजा और कनिमोझी शामिल हैं। 

राजनांदगांव में नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट

दूसरे चरण के मतदान के दौरान छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में नक्सलियों ने एक बड़ी वारदात को अंजाम दिया। नक्सलियों ने यहां आईईडी ब्लास्ट किया। इस धमाके में आईटीबीपी का एक जवान बुरी तरह से घायल हो गया। यह घटना मानपुर थाना क्षेत्र के ढब्बा गांव की है। जानकारी के मुताबिक आईटीबीपी के जवान मानपुर इलाके में सर्चिंग के लिए निकले थे। इसी दौरान ढब्बा गांव के पास नक्सलियों ने आईईडी धमाका कर दिया।

भाजपा सांसद नजरबंद

बुलंदशहर के भाजपा प्रत्याशी और सांसद भोला सिंह पर चुनाव आयोग ने बड़ी कार्रवाई की। आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर उन्हें आज के लिए नजरबंद कर दिया गया। सांसद पर आरोप है कि उन्होंने बूथ में घुसकर एक मतदाता से बात की और उनसे आशीर्वाद मांगा। 

पश्चिम बंगाल में सुरक्षाकर्मियों को छोड़ने पड़े आंसू गैस के गोले, किया लाठीचार्ज

उत्तर दिनाजपुर के इस्लामपुर दिगिरपर मतदान केंद्र पर अज्ञात बदमाशों द्वारा कथित रूप से वोट डालने से रोकने के बाद सुरक्षाकर्मियों ने आंसू गैस के गोले दागे और लाठीचार्ज किया।

भाजपा ने टीएमसी कार्यकर्ताओं पर लगाए बूथ कैप्चरिंग के आरोप

अमरोहा के बीजेपी के वर्तमान सांसद कंवर सिंह तंवर ने भी इसे लेकर सवाल उठाए। जबकि अमरोहा सीट से महागठबंधन के उम्मीदवार दानिश अली ने आरोपों को नकारते हुए कहा कि भाजपा के लोग ही फर्जी वोटिंग करा रहे हैं।पश्चिम बंगाल के रायगंज निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार देबाश्री चौधरी ने आरोप लगाया कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने रायगंज कोरोनेशन हाई स्कूल में बूथ पर कब्जा करने की कोशिश की। उन्होंने कहा, "टीएमसी कार्यकर्ता बूथ पर कब्जा करने की कोशिश कर रहे थे। वे वहां मुसलमानों के बीच प्रचार कर रहे थे। यह चुनाव अभियान नहीं है।"

छत्तीसगढ़: कांकेर में चुनाव अधिकारी की मौत

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में मतदान ड्यूटी के दौरान सहायक शिक्षक की दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई। चुनाव अधिकारियों ने आज यहां बताया कि जिले के कामता मतदान केंद्र में तैनात सहायक शिक्षक तुकालू राम नरेटी की आज दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई। अधिकारियों के मुताबिक, शासकीय शिक्षक नरेटी की ड्यूटी आज कांकेर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र में लगाई गई थी। आज सुबह छह बजे वोटिंग शुरू होने से पहले नरेटी ने सीने में दर्द की शिकायत की और बेहोश होकर वहीं गिर पड़े। घटना के फौरन बाद वहां उपस्थित अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों ने उन्हें अस्पताल पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

दो लोकसभा सीटों पर चुनाव स्थगित

दूसरे चरण के मतदान के लिये 19 मार्च को जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, 13 राज्यों की 97 सीटों पर वोट डाले जाने थे, लेकिन हाल ही में चुनाव आयोग द्वारा त्रिपुरा की पूर्वी त्रिपुरा और तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर वोटिंग स्थगित किये जाने की वजह से आज 12 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान हुआ। गौरतलब है कि लोकसभा की 543 सीटों के लिये 7 चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण में 11 अप्रैल को हुये चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोट डाले जा चुके हैं। मतगणना 23 मई को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad