Advertisement

मायावती पर जारी रहेगा 48 घंटे तक प्रचार पर बैन, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती पर 48व घंटे तक प्रचार बैन रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को...
मायावती पर जारी रहेगा 48 घंटे तक प्रचार पर बैन, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती पर 48व घंटे तक प्रचार बैन रहेगा। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को मायावती की चुनाव प्रचार पर लगाए गए बैन के खिलाफ दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया है। चुनाव आयोग ने सोमवार को मायावती पर 48 घंटे और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ पर 72 घंटे तक प्रचार करने पर बैन लगाया था। मायावती ने चुनाव आयोग द्वारा 48 घंटे के प्रतिबंध के खिलाफ शीर्ष अदालत का रुख किया था।

मंगलवार को मायावती की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘हम कह सकते हैं कि चुनाव आयोग ने अपनी शक्तियों का इस्तेमाल किया और आचार सहिंता तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की’।

 सोमवार को सुप्रीम कोर्ट का रुख करते हुए मायावती की ओर से दुष्यंत दवे ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि चुनाव आयोग ने मनमाने तरीके से उनके चुनाव प्रचार पर बैन लगा दिया है। इसलिए चुनाव आयोग के इस फैसले पर सुप्रीम कोर्ट रोक लगाए। मायावती की ओर से कहा गया कि उनको रैली और जनसभा करनी है और फिलहाल वक्त नहीं है। इस पर चीफ जस्टिस ने कहा कि आप याचिका दाखिल करें, तब हम सुनवाई करेंगे। अदालत ने मायावती को कहा आप याचिका दाखिल करें फिर हम देखेंगे।

यह एक साजिश और लोकतंत्र की हत्या है

बसपा प्रमुख मायावती ने चुनाव आयोग द्वारा उन पर लगाए गए 48 घंटे के प्रतिबंध को दबाव में लिया गया फैसला करार देते हुए कहा कि यह एक साजिश और लोकतंत्र की हत्या है। मायावती पर किसी भी चुनावी गतिविधि में शामिल होने पर 48 घंटे के प्रतिबंध की मियाद मंगलवार सुबह छह बजे शुरू हुई। उन्होंने सोमवार देर रात प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आयोग ने सहारनपुर के देवबंद में दिये गये बयान पर उनकी सफाई को नजरअंदाज करते हुए उन पर पाबंदी लगा दी और यह लोकतंत्र की हत्या है।

किसी को अपनी बात रखने से वंचित नहीं किया जा सकता

मायावती ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत किसी को अपनी बात रखने से वंचित नहीं किया जा सकता लेकिन आयोग ने अभूतपूर्व आदेश देकर मुझे बगैर किसी सुनवाई के असंवैधानिक तरीके से क्रूरतापूर्वक वंचित कर दिया। यह दिन काला दिवस के रूप में याद किया जाएगा। यह फैसला किसी दबाव में लिया गया ही प्रतीत होता है।

आयोग ने मायावती पर लगाया 48 घंटे के लिए प्रतिबंध

मालूम हो कि आयोग ने बीते 7 अप्रैल को सहारनपुर के देवबंद में आयोजित चुनावी रैली में खासकर मुस्लिम समुदाय से वोट मांगकर आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में सोमवार को किसी भी चुनावी गतिविधि में शामिल होने पर 48 घंटे के लिए प्रतिबंध लगा दिया। बसपा प्रमुख ने कहा कि हमें अपने कार्यकर्ताओं पर भरोसा है कि वह आयोग के इस फैसले के पीछे की मंशा को जरूर समझें और निडर होकर बसपा तथा गठबंधन प्रत्याशियों को पूरा समर्थन देकर भाजपा तथा अन्य विरोधियों की जमानत जब्त कराएं।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को  

मायावती ने कहा कि आयोग को अच्छी तरह मालूम है कि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को है और प्रचार का समय कल 16 अप्रैल को खत्म हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आयोग के इस आदेश के कारण वह मंगलवार को आगरा में होने वाली महागठबंधन की संयुक्त रैली में बसपा और गठबंधन प्रत्याशी के पक्ष में अपील नहीं कर सकेंगी। अगर आयोग की मंशा गलत नहीं थी, तो वह उसे एक दिन बाद उसे लागू करता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad