Advertisement

बंगाल और असम में दूसरे चरण चुनाव प्रचार खत्म, एक अप्रैल को डाले जाएंगे वोट, नंदीग्राम में सीएम ममता बनर्जी और शुभेंद्र में मुकाबला

पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार का शोर मंगलवार शाम थम गया। चुनाव प्रचार...
बंगाल और असम में दूसरे चरण चुनाव प्रचार खत्म, एक अप्रैल को डाले जाएंगे वोट, नंदीग्राम में सीएम ममता बनर्जी और शुभेंद्र में मुकाबला

पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का प्रचार का शोर मंगलवार शाम थम गया। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बीजेपी और टीएमसी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। बंगाल की 30 विधानसभा सीटों पर 171 प्रत्याशी मैदान में हैं तो असम की 39 सीटों पर 345 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। दोनों ही राज्यों में दूसरे चरण की वोटिंग गुरुवार एक अप्रैल को होनी है। बंगाल में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की साख दांव पर है तो असम में बीजेपी भी सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखने की कोशिशों में जुटी है।

इस चरण के चुनाव में बंगाल की सबसे हाई प्रोफाइल सीट मानी जा रही नंदीग्राम सीट भी शामिल है, जहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बीजेपी से शुभेंदु अधिकारी के बीच मुकाबला होगा। इस विधानसभा क्षेत्र के चुनावी रण पर देश के लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में इस इलाके में टीएमसी ने क्लीन स्वीप किया था, लेकिन इस बार समीकरण काफी बदला हुआ है। मतुआ समुदाय का वोट दूसरे चरण की सीटों पर काफी अहम माना जा रहा है। बीजेपी को इस इलाके से काफी उम्मीदे हैं। टीएमसी छोड़कर बीजेपी में आए शुभेंदु अधिकारी की साख भी दांव पर है, क्योंकि उनके गढ़ में चुनाव होने हैं। नंदीग्राम सीट जीतने के लिए ममता कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती।. इसीलिए वह रविवार से ही नंदीग्राम में डेरा जमाए हुए हैं. ममता ने यहां ताबड़तोड़ चुनावी रैलियां और रोड शो किए।

आखिरी दिन . केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नंदीग्राम और डेबरा में रोड शो किया जबकि ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में कुल पांच सभाएं कीं. दोनों ही पार्टियों ने एक दूसरे पर हमला बोला। रोड शो के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट से भारी मार्जिन से चुनाव हारेगी तोममता बनर्जी ने अमित शाह पर पलटवार करते हुए कहा कि इस बार दिल्ली वालों को बंगाल के लोग सबक सिखाकर मानेंगे। आज अमित शाह के रोड शो के रास्ते से ममता बनर्जी का काफिला गुजरा, जहां बीजेपी के कुछ कार्यकर्ताओं ने कार के पास जाकर जय श्री राम के नारे लगाए।

वहीं  पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार के अंतिम दिन मंगलवार को फिल्मी सितारों ने मैदान में उतरकर बीजेपी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगा। फिल्मी अभिनेताओं ने भाजपा प्रत्याशियों ने लिए रोड शो किया। हिंदी व बांग्ला फिल्मों के मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती ने खडग़पुर से बीजेपी प्रत्याशी व टॉलीवुड अभिनेता हिरणमय चटर्जी के पक्ष में प्रचार किया। मिथुन को देखने बड़ी संख्या में लोग उमड़े। भोजपुरी फिल्मों के मशहूर अभिनेता व भाजपा सांसद रवि किशन ने हावड़ा में पार्टी प्रत्याशियों के लिए रोड शो किया। भोजपुरी फिल्मों के एक और सुपरस्टार व भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने हुगली जिले की चांपदानी विधानसभा क्षेत्र में पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार किया।

बंगाल में 27 मार्च से शुरू हुआ मतदान 29 अप्रैल तक चलेगा। दूसरे चरण में पहले चरण की ही तरह 1 अप्रैल को कुल 30 सीटों पर मतदान होगें। ये सीटें दक्षिण 24 परगना (4), पश्चिम मेदिनीपुर (9), बांकुड़ा (8) और पूर्व मेदिनीपुर (9) जिलों में हैं। चुनाव आयोग ने मतदान के दौरान 800 कंपनी केंद्रीय बल तैनात करने की घोषणा की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad