Advertisement

वायनाड में रोड शो के बाद बोले राहुल गांधी, 'केरल यही संदेश देने आया हूं कि पूरा देश एक है'

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को केरल की वायनाड सीट से अपना...
वायनाड में रोड शो के बाद बोले राहुल गांधी, 'केरल यही संदेश देने आया हूं कि पूरा देश एक है'

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को केरल की वायनाड सीट से अपना नामांकन भर दिया है। वह उत्तर प्रदेश में अपनी परंपरागत अमेठी सीट के अलावा इस सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं। राहुल गांधी के साथ उनकी बहन और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए कांग्रेस की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद रहीं। नामांकन करने के बाद राहुल गांधी ने बहन प्रियंका गांधी के साथ रोड शो भी किया।

नामांकन और रोड शो के बाद राहुल गांधी ने कहा, 'केरल मैं यही संदेश देने आया हूं कि चाहे उत्‍तर हो, दक्षिण हो, पूर्व हो या पश्चिम हो, पूरा देश एक है। देश की संस्‍कृति पर हमले हो रहे हैं।' उन्‍होंने सीपीएम पर भी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'मैं समझता हूं कि सीपीएम में मेरे भाई और बहन मेरे खिलाफ बोलेंगे और हमले करेंगे लेकिन मैं अपने पूरे चुनाव अभियान में सीपीएम के खिलाफ एक शब्‍द नहीं बोलूंगा।' उन्होंने ये भी कहा, दक्षिण भारत में एक भावना है कि मोदी और आरएसएस दक्षिण में संस्कृति और भाषाओं पर हमले कर रहे हैं’।

इस बार दो जगह से चुनाव लड़ रहे हैं राहुल गांधी

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बार दो जगह से चुनाव लड़ रहे हैं। एक यूपी के अमेठी और दूसरा केरल के वायनाड से। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और केरल के प्रभारी महासचिव मुकुल वासनिक ने बताया था कि नामांकन के दौरान गांधी के साथ उनकी बहन और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिये कांग्रेस की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद रहेंगी। 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी दोनों नेता बुधवार रात को कोझिकोड पहुंचे। राहुल गांधी जब हवाई अड्डे से बाहर निकले तो बड़ी संख्या में पार्टी के युवा कार्यकर्ता स्वागत करते हुए नजर आए। कांग्रेस प्रमुख की चेन्नितला, ओमान चांडी, मुल्लापल्ली रामचंद्रन, आईयूएमल नेता पी के कुन्हलिकुट्ट और ई टी मुहम्मद बशीर ने अगवानी की। बाद में राहुल और प्रियंका हवाई अड्डे से सुरक्षित मार्ग से गेस्ट हाउस गए।

वायनाड से चुनाव लड़ने पर क्या बोले थे राहुल गांधी

बीते मंगलवार को वायनाड से चुनाव लड़ने के सवाल पर राहुल गांधी ने कहा था कि दक्षिण भारत में एक भावना है कि मौजूदा सरकार में उन पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। दक्षिण भारत को लगता है कि नरेंद्र मोदी जी उससे शत्रुता का भाव रखते हैं। उनको लगता है कि इस देश की, निर्णय लेने की प्रक्रिया में उनको शामिल नहीं किया जा रहा है। मैं दक्षिण भारत को संदेश देना चाहता था कि हम आपके साथ खड़े हैं। इसलिए मैंने केरल से चुनाव लड़ने का फैसला किया।

यूडीएफ को 23 अप्रैल को चुनाव में जीत मिलेगी

चांडी ने कहा कि वायनाड में राहुल की उम्मीदवारी से यूडीएफ को 23 अप्रैल को चुनाव में जीत मिलेगी। चेन्नितला ने कहा , ‘नामांकन पत्र भरने से पहले सुबह करीब साढ़े नौ बजे कांग्रेस प्रमुख और प्रियंका गांधी रोड शो करेंगे।’ वासनिक ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘पूरी कांग्रेस पार्टी और यूडीएफ ने राहुल को केरल से चुनाव लड़ने का निमंत्रण दिया था। इसी तरह के निमंत्रण कर्नाटक और तमिलनाडु से भी आए थे।

उत्तर प्रदेश के अमेठी से भी चुनाव लड़ रहे हैं राहुल गांधी

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी से भी चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर उनका मुकाबला बीजेपी नेता स्मृति ईरानी से है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भी स्मृति राहुल गांधी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरीं थी, उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

तुषार वेल्लापल्ली से है राहुल गांधी का मुकाबला

वायनाड सीट पर राहुल गांधी का मुकाबला भारत धर्म जन सेना के अध्यक्ष तुषार वेल्लापल्ली से है। तुषार वेल्लापल्ली के नाम की घोषणा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने की थी। केरल में बीजेपी और बीडीजेएस गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है। तुषार वेल्लापल्ली ने बुधवार को वायनाड सीट से नामांकन दाखिल किया।

पूरे देश को एक रूप में देखती है कांग्रेस

पिछले दिनों केरल के वरिष्ठ नेता और पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने राहुल के वायनाड सीट से लड़ने की घोषणा करते हुए कहा था कि कांग्रेस एक ऐसी पार्टी है जो पूरे देश को एक रूप में देखती है। उनकी उम्मीदवारी केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु में कांग्रेस की सफलता को बढ़ाएगी। वायनाड जिला कर्नाटक और तमिलनाडु दोनों के साथ सीमा साझा करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad